NTSE क्या होता है, एनटीएसई की तैयारी कैसे करें, Syllabus, Pattern,2024

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी NTSE बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा NTSE Kya Hota Hai और NTSE Ki Taiyari Kaise Kare.

इसके साथ ही मैं आपको NTSE से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि NTSE का Paper कैसे होता है, NTSE Exam के फायदे, NTSE में कितने Marks चाहिए इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

NTSE Kya Hota Hai

NTSE एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है. जिसे NCERT (National Council of Educational Research and Training) के माध्यम से कराया जाता है. यह एग्जाम 10th क्लास में पढ़ रहे स्टूडेंट के लिए हर साल करवाया जाता है. इसका मकसद उन Students की मदद करना है, पढ़ने में Talented हैं पर आर्थिक स्थिति के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते हैं.

ऐसे स्टूडेंट्स के लिए सरकार द्वारा पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है, जिससे वह टैलेंटेड स्टूडेंट अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं.

ऐसे स्टूडेंट्स को पढ़ाई करने के लिए है 10th क्लास में NTSE का एग्जाम देना होता है. जो Students इस Exam को पास कर लेते हैं उन स्टूडेंट को सरकार द्वारा पढ़ाई के लिए हर Month Scholarship दी जाती है.

NTSE Ki Taiyari Kaise Kare

NTSE की तैयारी के लिए सबसे पहले इसके सिलेबस को समझें. यह सामान्य विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान और मानविक जीवन से संबंधित होता है. सिलेबस को समझने के बाद, तैयारी की योजना बनाएं और Timetable तैयार करें. आप पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करके भी Practice कर सकते हैं.

इससे आपको परीक्षा का पैटर्न को समझने में मदद मिलती है. तैयारी के शुरुआती समय से प्रबंध करें और एक निर्धारित समय सार्वजनिक और व्यक्तिगत अध्ययन के लिए आवंटित करें.

उपयुक्त पुस्तकें चयनित करें जो NTSE परीक्षा के सिलेबस को आदर्श रूप से पूरा करें. समय-समय पर मॉक परीक्षण देना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी प्रतिस्पर्धा की स्थिति को मापता है और स्वायत्त अभ्यास को सुधारता है.

खुद को प्रेरित रखना महत्वपूर्ण है. सकारात्मक विचार और आत्म-संवाद से अपनी मोटिवेशन को बढ़ावा दें. सही आहार, पर्याप्त नींद, और व्यायाम से अपनी तंदुरुस्ती को बनाए रखें, क्योंकि यह भी आपकी तैयारी को सहायक होगा.

NTSE Ka Paper Kaisa Hota Hai

  • NTSE स्टेज – 1 यह परीक्षा राज्य स्तर (State Level) पर होती है
  • NTSE स्टेज – 2 यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर (National Level) पर होती है

NTSE Stage – 1 में दो पेपर होते हैं

  • Paper-1 MAT (Mental Ability Test ) का होता है,यह पेपर 100 मार्क्स का होता है जिसमें एक क्वेश्चन 1 मार्क्स का होता है,इसको सॉल्व करने के लिए आपको 2 घंटे दिए जाते हैं
  • Paper- 2 SAT(Scholastic Aptitude Test) का होता है, यह पेपर 100 मार्क्स का होता है जिसमें एक क्वेश्चन 1 मार्क्स का होता है,इसको सॉल्व करने के लिए आपको 2 घंटे दिए जाते हैं

Note: NTSE स्टेज-1 के दोनों पेपर 200 मार्क्स के होते हैं, दोनों पेपर को सॉल्व करने के लिए 4 घंटे दिए जाते हैं.

NTSE Stage – 2  में दो पेपर होते हैं

  • Paper-1 MAT के पेपर में Reasoning से 100 क्वेश्चन होते हैं जिन्हें आपको 120 मिनट में सॉल्व करना होता है.
  • Paper- 2 SAT की पेपर में 40 क्वेश्चन Science से 40 क्वेश्चन Social Science से और 20 क्वेश्चन Mathematics से होते हैं.
NTSE Exam Ke Fayde

एनटीएसई एग्जाम को पास करके आप NTSE Scholar कहलाते हैं. उसके बाद आपको पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है.

यह स्कॉलरशिप आपको 10th क्लास से PHD तक की पढ़ाई के लिए दि जाती है. हर क्लास के लिए लगभग 2,000 रुपए तक स्कॉलरशिप दी जाती है.

जब आप 11th,12th में होते हैं तब आपको ₹1,250 रुपए हर महीने स्कॉलरशिप दी जाती है. undergraduate और postgraduate की Studies के वक़्त आपको ₹2,000 हर महीने दिए जाते हैं.

NTSE Exam Kon De Sakta Hai

इसके लिये केवल वे छात्र ही परीक्षा में बैठ सकते हैं, जो दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं.

NTSE Me Kitne Marks Chahiye

Category Qualifying Marks
सामान्य (अनारक्षित)40 % से ज्यादा
SC/ ST/ Other35 % से ज्यादा
NTSE Total Marks

एनटीएसई के पेपर में टोटल Marks 400 होते है.

NTSE Ka Full Form in Hindi

NTSE का हिंदी में Full Form राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा होता है.

NTSE Full Form Exam

NTSE का Full Form National Talent Search Examination होता है.

My Advice: इस Article में मैंने आपको NTSE की परीक्षा से जुड़े Tips बताए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको NTSE Kya Hota Hai और NTSE Ki Taiyari Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *