NTSE क्या होता है – NTSE की तैयारी कैसे करें, Exam,Scholarship

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की NTSE Kya Hota Hai और NTSE Ki Taiyari Kaise Karen इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Scholarship कितनी हैं.

अगर आपको NTSE करना है तो इसके लिए क्या Percentage चाहीये और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

NTSE Kya Hota Hai और NTSE Ki Taiyari Kaise Karen

NTSE Kya Hota Hai

एनटीएसई क्या होता है: NTSE का फॉर्म National Talent Search Examination होता है,NTSE को हिंदी में( राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा) कहते हैं.यह एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है.

जिसे NCERT( National Council of Educational Research and Training) के माध्यम से कराया जाता है.

यह एग्जाम 10th क्लास में पढ़ रहे स्टूडेंट के लिए हर साल करवाया जाता है,जो स्टूडेंट पढ़ने में टैलेंटेड है,आर्थिक स्थिति के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते हैं.

ऐसे स्टूडेंट्स के लिए सरकार द्वारा पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है,जिससे वह टैलेंटेड स्टूडेंट अपनी पढ़ाई पूरी कर सके.

ऐसे स्टूडेंट्स को पढ़ाई करने के लिए है 10th क्लास में NTSEका एग्जाम देना होता है जो स्टूडेंट्स एग्जाम को पास कर लेता है उस स्टूडेंट को सरकार द्वारा पढ़ाई के लिए हर month Scholarship दी जाती है.

NTSE Ki Taiyari Kaise Karen

एनटीएसई की तैयारी कैसे करें: अगर आप NTSE की तैयारी करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर NTSE की तैयारी कर सकते हैं-

  • एनटीएसई की तैयारी के लिए आपको 9th क्लास पास होना चाहिए.
  • 9th में आपके 60% मार्क्स होने चाहिए.
  • आप 10th क्लास में स्टडी कर रहे हो.तब आप NTSE के exam को दे सकते है.
  • 9th और 10th क्लास की स्टडी अच्छे से करें.
  • रीजनिंग की तैयारी करें.
  • एनटीएसई के ओल्ड पेपर को सॉल्व करके देखें.
  • हर रोज 5 से 6 घंटे पड़ाई करे.
  • सभी टॉपिक को अच्छे के पड़े.

NTSE Ka Paper Kaisa Hota Hai

एनटीएसई का पेपर कैसे  होता है: यह एग्जाम दो स्टेज में पूरा होता है

  • NTSE स्टेज – 1 यह परीक्षा राज्य स्तर (State Level) पर होती है
  • NTSE स्टेज – 2 यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर (National Level) पर होती है

NTSE स्टेज – 1 मैं दो पेपर होते हैं

  • Paper-1 MAT (Mental Ability Test ) का होता है,यह पेपर 100 मार्क्स का होता है जिसमें एक क्वेश्चन 1 मार्क्स का होता है,इसको सॉल्व करने के लिए आपको 2 घंटे दिए जाते हैं
  • Paper- 2 SAT(Scholastic Aptitude Test) का होता है, यह पेपर 100 मार्क्स का होता है जिसमें एक क्वेश्चन 1 मार्क्स का होता है,इसको सॉल्व करने के लिए आपको 2 घंटे दिए जाते हैं

Note:- NTSE स्टेज-1 के दोनों पेपर 200 मार्क्स के होते हैं, दोनों पेपर को सॉल्व करने के लिए 4 घंटे दिए जाते हैं.

NTSE स्टेज – 2  मैं दो पेपर होते हैं

  • Paper-1 MAT के पेपर में Reasoning से 100 क्वेश्चन होते हैं जिन्हें आपको 120 मिनट में सॉल्व करना होता है.
  • Paper- 2 SAT की पेपर में 40 क्वेश्चन Science से 40 क्वेश्चन Social Science से और 20 क्वेश्चन Mathematics से होते हैं.

NTSE Exam Ke Fayde

एनटीएसई परीक्षा के फ़ायदे: जब आप एनटीएसई एग्जाम को पास कर लेते हैं,तो आप NTSE Scholar कहलाते हैं,उसके बाद आपको पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है.

यह स्कॉलरशिप आपको 10th क्लास से PHD तक की पढ़ाई के लिए दिए जाती है और हर क्लास के लिए लगभग 2000 रुपए तक स्कॉलरशिप दी जाती है.

जब आप 11th,12th क्लास में होते हैं तबआपको 1250 रुपए हर महीने स्कॉलरशिप दी जाती है, (undergraduate)अंडर ग्रेजुएट और(post graduate) पोस्ट ग्रेजुएट की स्टडी कर रहे होते हैं.

तब आपको ₹2000 हर महीने स्कॉलरशिप दी जाती है, पीएचडी मैं आपके लिए स्कॉलरशिप UCG Norms के अकॉर्डिंग दी जाती है.

NTSE Details in Hindi

एनटीएसई विवरण हिंदी में: यह एग्जाम 10th में स्टडी कर रहे स्टूडेंट दे सकते हैं, इस एग्जाम में 9th,10th क्लास की एनसीईआरटी बुक में से क्वेश्चन आते हैं,एनटीएसई का एग्जाम दो स्टेज में पूरा होता है.

जब आप स्टेज 1 के एग्जाम को पास कर लेते हैं, उसके बाद आपको स्टेज 2 एग्जाम को पास करना होता है,इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है,जब आप यह दोनों स्टेजो को पार कर लेते हैं.

उसके बाद स्टडी के लिए गवर्नमेंट से हर महीने स्कॉलरशिप की जाती है, जिससे आप अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं यह स्कॉलरशिप आपको पढ़ाई पूरी करने तक दी जाती है.

NTSE Ka Exam Kab Hoga

एनटीएसई का परीक्षा कब होगा: स्टेज 1 का एग्जाम November महीने में होता है पर कोरोना के कारण इस एग्जाम की तारीख बदल सकती है.

स्टेज – 2 का एग्जाम May महीने में होता है यह एग्जाम को वो स्टूडेंट दे सकते हैं जिन स्टूडेंट्स ने स्टेज 1st को क्वालीफायर कर लिया है.

FAQs – NTSE

NTSE Total Marks

एनटीएसई के पेपर मे टोटल मार्क 400 होते है.

NTSE Ka Full Form in Hindi

NTSE का हिंदी में फुल फॉर्म राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा होता है.

NTSE Full Form Exam

NTSE का फूल फॉर्म National Talent Search Examination होता है.

NTSE Form Fees

एनटीएसई की फीस हर राज्य में अलग-अलग होते हैं कई राज्यों में इस एग्जाम के लिए फीस नहीं ली जाती है, वही कई राज्यों में इस एग्जाम के लिए फीस ली जाती है.

NTSE Ka Form Kab Niklega

एनटीएसई का एग्जाम हर साल July – August के महीने में भरा होता है यह एग्जाम स्कूलों के द्वारा भरवाया जाता है. एग्जाम की जानकारी स्कूल के माध्यम से छात्रों को दी जाती है.

आशा करते हैं की आपको NTSE Kya Hota Hai और NTSE Ki Taiyari Kaise Karen हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.