BSSC की तैयारी कैसे करें, बीएसएससी के लिए योग्यता, Syllabus

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे BSSC Ki Taiyari Kaise Karen और BSSC Ke Liye Qualification.

साथ ही हम आपको BSSC की परीक्षा से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: BSSC का Syllabus, इसका पेपर कितनी बार दे सकते हैं, BSSC Mei Selection Process, BSSC Ki Inter Level Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

BSSC Kya Hota Hai

BSSC (Bihar Staff Selection Commission) बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का पूरा नाम है. यह एक संघ की संघठित सेवा आयोग है जो बिहार राज्य में विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करता है. BSSC बिहार सरकार के अधीन स्थापित होता है और यह सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए विभिन्न पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है.

BSSC विभिन्न पदों के लिए व्यापारिक परीक्षाएं (Competitive Examinations) आयोजित करता है और योग्य उम्मीदवारों को नौकरी के लिए चयन करता है. इसके तहत कुछ पद जैसे कि सहायक, लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), स्टेनोग्राफर, सहायक लेखा परीक्षक, पटवारी, ग्राम सचिव आदि के लिए चयन प्रक्रिया आयोजित की जाती है.

यह प्रक्रिया आमतौर पर लिखित परीक्षा, योग्यता मानदंड, व्यक्तिगत साक्षात्कार, फिजिकल टेस्ट, चयनित उम्मीदवारों की दस्तावेज़ीकरण, और अंतिम चयनित उम्मीदवारों के लिए दस्तावेज़ वेरिफ़िकेशन को सम्मिलित करती है.

इस प्रक्रिया के माध्यम से, BSSC उम्मीदवारों को सरकारी संगठनों में नौकरी प्रदान करता है और बिहार राज्य के सरकारी विभागों की कार्यशालाओं को संचालित करने में मदद करता है.

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) एक भर्ती परीक्षा है, जिसका उद्देश्य बिहार मे विभिन्न पदों पर लिए जाने वाली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया का आयोजन करना होता है. 

इस परीक्षा के माध्यम से LDC (Lower Division Clerk), Stenographer, Junior Accountant, Clerk, Driver आदि पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है. यह भारत सरकार के विभिन्न संस्थानों के लिए भर्ती परीक्षाएं आयोजित करता है और उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया इस आयोग के अधीन होती है.

BSSC Ki Taiyari Kaise Kare

Syllabus और परीक्षा पैटर्न की समझ: BSSC परीक्षाओं के Syllabus और परीक्षा पैटर्न को ध्यान से पढ़ें और समझें. इससे आपको विषयों की Important Topics और प्रश्नों के प्रकार का अवलोकन होगा.

पूर्णता के साथ पाठ्यक्रम की पढ़ाई करें: प्रत्येक विषय के Syllabus को ध्यान से पढ़ें और महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर विशेष ध्यान दें. एक अच्छे स्टडी मैटेरियल का उपयोग करें और नोट्स बनाएं जो आपकी समझ को सुदृढ़ करेंगे.

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें: पिछले वर्षों के BSSC परीक्षा पेपर्स का अभ्यास करें. इससे आपको परीक्षा के पैटर्न, प्रश्नों की प्रवीणता, और अभ्यास करने का तरीका समझ में आएगा.

Mock Test और Practice Sets का उपयोग करें: बिहार SSC की तैयारी के लिए नियमित रूप से मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस सेट्स का अभ्यास करें. इससे आपको समय प्रबंधन, परीक्षा में दबाव के तहत उत्तर देने की क्षमता, और स्वयं की प्रगति का मापन होगा.

समय प्रबंधन करें: अपनी तैयारी के लिए नियमित समय निकालें और उसे अच्छी तरह से व्यवस्थित करें. प्रतिदिन निश्चित समय अवंटित करें और उसे विषयों के अनुसार विभाजित करें.

आत्मविश्वास और सक्रिय रहें: तैयारी के दौरान आत्मविश्वास बनाए रखें और सक्रिय रहें. स्वस्थ खान-पान, प्राथमिकताएं और सकारात्मक सोचने की आदतें बनाएं.

समय से पहले तैयारी शुरू करें: BSSC की तैयारी जल्दी से शुरू करें. इससे आपको परीक्षा के लिए पर्याप्त समय मिलेगा और धीरे-धीरे आपकी स्वाभाविक रूचि और आत्मविश्वास बढ़ेंगे.

याद रखें, BSSC की तैयारी में नियमितता, समय प्रबंधन, और एक स्ट्रेटेजिक अभ्यास पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, परीक्षा की तिथि, सिलेबस और अन्य अद्यतनों के लिए BSSC की आधिकारिक वेबसाइट और सूचना पर नजर रखें.

BSSC Ke Liye Qualification

BSSC (Bihar Staff Selection Commission) के लिए योग्यता मानदंड पद के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकते हैं. यहां कुछ आम योग्यता मानदंड दिए जा रहे हैं, हालांकि, यह सुविधा पद के प्रकार और भर्ती अधिसूचना के आधार पर बदल सकती हैं:

शिक्षा योग्यता: उम्मीदवार के पास आवश्यकता अनुसार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संबंधित मंडल द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स की पदार्थ या समकक्ष पूरी करनी चाहिए.

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु सीमा अधिसूचना के अनुसार होनी चाहिए. आमतौर पर, उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. यह आयु सीमा कार्यकर्ता स्तर की भर्ती के लिए हो सकती है और अन्य पदों के लिए भी अलग-अलग हो सकती है.

राष्ट्रीयता: उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए.

BSSC Ka Syllabus in Hindi

Bihar Staff Selection Commission के परीक्षा का Syllabus पद के प्रकार और भर्ती अधिसूचना के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकता है. यहां कुछ आम विषयों का एक सामान्य Syllabus दिया जा रहा है, हालांकि, यह सिलेबस अधिसूचना के अनुसार बदल सकता है.

सामान्य ज्ञान: भूगोल, इतिहास, राजनीति, आर्थिक विकास, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सामान्य विज्ञान, सामान्य ज्ञान से संबंधित Important Facts, Current Affairs आदि.

हिंदी भाषा: वर्ण और ध्वनि, शब्द रचना, वाक्य रचना, वाक्यांश के संरचना, संधि, समास, अलंकार, तत्सम-तद्भव, विलोम और पर्यायवाची शब्द, वाच्य, मुहावरे और लोकोक्तियाँ, हिंदी व्याकरण आदि.

गणित: संख्या पद्धति, गणितीय अंकगणित, Algebra, Lines, Trigonometry, Geometry आदि.

विज्ञान: भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, विज्ञान के महत्वपूर्ण सिद्धांत, प्राकृतिक संसाधन, पर्यावरण संरक्षण आदि.

General Orders: अंग्रेजी भाषा के आधारभूत नियम और गणना, प्रतिशत, समय, दूरी, कार्य, आदि.

BSSC Mei Selection Process

प्रीलिम्स (Preliminary) परीक्षा: यह चरण प्राथमिक चयन परीक्षा होती है जिसमें प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामान्य गणित, सामान्य हिंदी, और सामान्य अध्ययन से संबंधित प्रश्न होते हैं. इस चरण का उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए चयनित किया जाता है.

मुख्य (Main) परीक्षा: मुख्य परीक्षा में विषयवार प्रश्न पत्र होते हैं और इसमें उम्मीदवारों को विषयगत ज्ञान, सामान्य ज्ञान, अंकगणित, मानसिक क्षमता, सामान्य हिंदी, और व्यावसायिक अध्ययन से संबंधित प्रश्नों का सामान्यतः मध्यस्तर का आयोजन होता है.

फाइनल (Final) परीक्षा: मुख्य परीक्षा के उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चरण में फाइनल परीक्षा दी जाती है. यह परीक्षा साक्षात्कार, नागरिकता प्रमाणपत्र, शैक्षिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ों की सत्यापन के आधार पर आयोजित की जाती है.

चयन: Prelims, Mains और Final परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर उत्तीर्ण उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. चयनित उम्मीदवारों को आवंटित पदों पर नियुक्ति दी जाती है.

BSSC Ke Liye Age Limit

General Class: न्यूनतम आयु – 18 वर्ष, अधिकतम आयु – 37 वर्ष.
Scheduled Caste: न्यूनतम आयु – 18 वर्ष, अधिकतम आयु – 42 वर्ष.
Scheduled Tribe: न्यूनतम आयु – 18 वर्ष, अधिकतम आयु – 42 वर्ष.
Extremely Backward Class: न्यूनतम आयु – 18 वर्ष, अधिकतम आयु – 42 वर्ष.

BSSC Ki Inter Level Salary

BSSC Inter Level पदों के लिए आम तौर पर ₹5,200-₹20,200 दिया जाता है.

BSSC Ka Full Form

BSSC का Full Form Bihar Staff Selection Commission होता है.

आशा करते हैं आपको हमारी BSSC Ki Taiyari Kaise Karen और BSSC Ke Liye Qualification पोस्ट अच्छी लगी होगी.

अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *