Airforce Y Group की तैयारी कैसे करें, वाई ग्रुप के लिए योग्यता

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे Airforce Y Group Taiyari Kaise Karen और Airforce Y Group Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Airforce Y Group की परीक्षा से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Airforce Y Group का Syllabus, Airforce Y Group के कितने पेपर होते हैं, Airforce Y Group Ke Liye Height इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Airforce Y Group Kya Hota Hai

Air Force Y Group भारतीय वायु सेना में भर्ती होने के लिए एक रैली भर्ती प्रक्रिया है जिसमें अधिकांश युवा सेना की तैयारी करते हैं. यह भर्ती प्रक्रिया वायु सेना में Non-Technical Trades के लिए होती है. Y Group के रीक्रूट्मन्ट पोस्ट सैनिक और Airmen के नाम से जाने जाते हैं.

यह भर्ती प्रक्रिया वायु सेना में विभिन्न विभागों में सैनिक और एयरमेन के पद पर भर्ती होने का एक बहुत ही अच्छा मौका है. इसमें युवाओं की Qualification, Physical तैयारी, Consciousness और Self-Confidence के साथ-साथ उनके सामाजिक संबंध भी देखे जाते हैं.

इस भर्ती प्रक्रिया में परीक्षा कुछ इस प्रकार होती हैं. पहले सेलेक्शन टेस्ट (Selection Test) होती है जो Computer Based Test (CBT) होती है और इसके बाद Physical Fitness Test (PFT) होती है जिसमें 1.6 किलोमीटर की दौड़ को समाप्त करने के लिए समय दिया जाता है.

इसके बाद उम्मीदवारों को विस्तृत मेडिकल टेस्ट (Detailed Medical Examination) भी दिया जाता है जो उनकी फिटनेस को देखते हुए किया जाता है.

Airforce Y Group Ki Taiyari Kaise Kare

Airforce Y Group की तैयारी करने के लिए सबसे पहले, आपको सभी Eligibility Criteria को पूरा करना होगा, जिसमें Age Limit, Physical Efficiency और Educational Qualification शामिल है. आपको Study के लिए TimeTable बनाना चाहिए, इससे आप आपके अनुसार अच्छे से तैयारी कर पाएंगे.

आपको अपनी Educational Qualification के अनुसार Syllabus की Study करना होगा. आपको समझ में नहीं आता हो तो किसी अन्य व्यक्ति से मदद ले सकते हैं. आपको सबसे ज्यादा English Language, General Awareness और Reasoning की Practice करने की आवश्यकता होगी.

नोट्स बनाने के लिए एक डायरी लें और Study के दौरान महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करें. आपको नियमित रूप से मॉक टेस्ट देना चाहिए, जो आपकी तैयारी करने में मदद करेगा. आपको अपने Physical की तैयारी को भी ध्यान में रखना चाहिए.

Airforce Y Group Ke Liye Qualification

उम्मीदवार को 10+2 Level की Education Qualification प्राप्त होनी चाहिए.
उम्मीदवार को विज्ञान विषय में 50% अंकों के पास होना चाहिए.
उम्मीदवार की आयु 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
उम्मीदवार को फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पास होना होगा.

Airforce Y Group Ka Syllabus

विज्ञान: जीवविज्ञान(Biology), भौतिक विज्ञान(Physics) और रसायन विज्ञान(Chemistry) सहित विज्ञान के विभिन्न पहलुओं से संबंधित प्रश्न होंगे.
महत्वपूर्ण तिथियाँ, दिन और समय: इसमें समय और तिथियों के संबंध में प्रश्न होंगे.
सामान्य ज्ञान: भारत और विश्व के इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था और सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्न होंगे.
अंग्रेजी भाषा: वाक्यों का संरचना, वर्तनी, वाक्यांशों का प्रयोग, संधि और समास जैसे विषयों से संबंधित प्रश्न होंगे.
गणित: इसमें संख्या पद्धति(Number System), बीजगणित(Algebra), ज्यामिति(Geometry), साझेदारी(Partnership), औसत(Average), समय और दूरी (Time and Distance) और आयतन(Volume) से संबंधित प्रश्न होंगे.

इसके अलावा Airforce Y Group की परीक्षा में व्यावसायिक क्षमता (Professional Ability), Mental Ability और Personal Development से संबंधित प्रश्न होंगे.

एयरमेन ग्रुप “Y” के तहत निम्नलिखित नौकरियों की भर्ती की जाती है:

Automobile Technician
Ground Training Instructor
Indian Air Force (Police)
Indian Air Force (Security)
Medical Assistant
Musician
Nursing Assistant
Sportsman
Steno Grade-II
Storekeeper
Tradesman (Various Trades)

Airforce Y Group Ke Liye Height

लड़कों की ऊंचाई 152 सेमी (5 फीट) से कम नहीं होनी चाहिए.
लड़कियों की ऊंचाई 142 सेमी (4 फीट 8 इंच) से कम नहीं होनी चाहिए.

Airforce Y Group Ki Salary

Airforce Y Group का Basic Pay ₹14,600 रुपए प्रति माह है.

आशा करते हैं आपको हमारी Airforce Y Group Kya Hota Hai और Airforce Y Group Ki Taiyari Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी.

अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *