Navodaya क्या होता है, नवोदय की तैयारी कैसे करें, योग्यता

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी Navodaya से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Navodaya Kya Hota Hai और Navodaya Ki Taiyari Kaise Kare.

इसके साथ ही मैं आपको Navodaya से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Navodaya के लिए योग्यता, Navodaya का Syllabus, Navodaya का Paper कैसा आता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

नवोदय विद्यालय विद्यार्थियों के लिए होता है जो विद्यार्थियों पढ़ने में तो बहुत अच्छे हैं पर उनके Family की आर्थिक स्थिति के कारण वह अपनी पढ़ाई को पूरी नहीं कर पाते ऐसे बच्चों के लिए नवोदय विद्यालय बनाए गए हैं. इसमें एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को एक पेपर देना होता है.

अगर विद्यार्थियों एग्जाम में पास हो जाता है तो उसके बाद वह विद्यार्थी नवोदय में अपनी पढ़ाई बिना किसी खर्च के पूरी करता है. नवोदय में Free Education, Free Accommodation, Free Meals and Sport Facilities दी जाती है. 

अगर आप Navodaya उसे पढ़ाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको तीन बार मौका मिलता है. नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए आपको 5th क्लास,8th या 10th क्लास पास करनी होगी. जब आप 5th क्लास पास कर चुके हैं तब आप नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एडमिशन के लिए आपको एग्जाम देना होता है. जब आप 8 क्लास पास कर चुके हैं तब आप नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको एग्जाम देना होता है. जब आप 10th क्लास पास कर चुके हैं तब आप नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एडमिशन के लिए आपको एग्जाम देना होता है. आप नवोदय में एडमिशन के लिए एक ही बार अप्लाई कर सकते हैं, अगर आप एग्जाम में पास नहीं होते हैं तो आप दूसरी बार इस एग्जाम के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. नवोदय में एडमिशन लेने के लिए आपको अच्छे से पढ़ाई करनी होगी.

जब आप पढ़ाई करते है उस समय कुछ सब्जेक्ट को पढ़ने में परेशानी होती है. तो आप उस सब्जेक्ट पर ज्यादा से ज्यादा Focus करें, क्योंकि एग्जाम में तीनों Level के एग्जाम अलग-अलग होता है. जैसे 5th Class के Exam का Pattern अलग होता है.

Class 6 Ke Exam Syllabus: इसमें तीन Subject से प्रश्न पूछे जाते हैं. यह पेपर ऑफलाइन होता है. इसमें 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं.

Mental Ability50 अंक50 प्रश्न60 मिनट
Arithmetic25 अंक25 प्रश्न30 मिनट
Language25 अंक25 प्रश्न30 मिनट

Class 8 और 11 के Exam Syllabus

यह एग्जाम Offline होता है. इसमें भी Objective Type प्रश्न पूछे जाते हैं. यह OMR Based होते हैं. इस पेपर को Solve करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है. इस पेपर में Negative Marking नहीं होती है, इस पेपर में सभी सेशन में पास होना अनिवार्य है.

Hindi15 अंक15 प्रश्न
English15 अंक15 प्रश्न
Mathematics35 अंक35 प्रश्न
Science35 अंक35 प्रश्न

विद्यासागर अंकगणित और रीजनिंग
सगीर अहमद की नोवादया की तैयारी के लिए रीजनिंग की किताब
पिछले सालों में आए हुए पेपर
Jawahar Navodaya Vidyalaya Pravesh Pareeksha-2024 JNV
Sahitya Bhawan जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 6 एंट्रेंस एग्ज़ाम बुक इन हिंदी मीडियम
S. Chand’s Jawahar Navodaya Vidyalaya Kaksha 6 Pravesh Pariksha (Guide and Practice Sets) 2023

इसमें कुल 80 Questions होते हैं. यह Paper 100 अंकों का होता है. इन Questions को हल करने के लिए Students को 2 घंटे का समय दिया जाता है. यह Exam Offline Mode में OMR Sheet पर देना होता है. सभी प्रश्न MCQs के होते हैं और प्रत्येक के लिए 1.24 अंक मिलते हैं.

इस परीक्षा में कोई Negative Marking नहीं है.

Navodaya Ke Paper Kaise Hote Hain

Navodaya का पेपर ऑफलाइन होता है.

Navodaya Ki Hostel Fees

Navodaya Hostel Ki Fees₹1,852 per Month होती है. 

Navodaya Me Passing Marks

नवोदय में भी Cutoff के आधार पर Result दिया जाता है.

Navodaya Ki Sthapna Kab Hui

Navodaya की स्थापना 13 अप्रैल 1986 में हुई थी.

My Advice: इस Article में मैंने आपको नवोदय में Admission लेने के विभिन्न तरीकों, किताबों इत्यादि के बारे में जवाब दिए है. यह अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको Navodaya Kya Hota Hai और Navodaya Ki Taiyari Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *