UPSC Crack कैसे करे- UPSC से क्या बनते हैं- UPSC किसे कहते हैं

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि यूपीएससी कौन होता है, यूपीएससी की भर्ती कैसे होती है, यूपीएससी से क्या बनते हैं ,यूपीएससी का इंटरव्यू कौन लेता है,आदि UPSC के बारे में सारी जानकारी इस पोस्ट में हम जानेंगे.

UPSC कौन होता है – यूपीएससी से क्या बनते है – Crack कैसे करे

UPSC Kon Hota Hai

UPSC एक आयोग है जो कि सिविल सर्विसेज की एग्जाम करवाती है.यूपीएससी का पूरा नाम संघ लोक सेवा आयोग है और इसे इंग्लिश में Union Public Service Commission कहते हैं.

UPSC एक ऐसा बोर्ड है जो आईएएस ( IAS ),आईपीएस( IPS ), आईआरएफ (IRF ),IES, आईएफएस (IFS ) आधी एग्जाम करवाता है.यह भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा होती है.

जो यूपीएससी के द्वारा ली जाती हैं UPSC में एक चेयरमैन होता है जो सारी परीक्षाओं को करवाने का काम करता है और इसमें कई सहायक अधिकारी भी होते हैं.

यूपीएससी केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है. नीचे यूपीएससी की वेबसाइट दी जा रही है जिस पर जगह आप और इंफॉर्मेशन जान पाएंगे.

https://www.upsc.gov.in/ इस वेबसाइट पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी.

UPSC से क्या बनते है 

UPSC हर साल एग्जाम करवाती है और हर साल नई- नई नियुक्तियां यूपीएससी के द्वारा होती हैं.जिसके बाद उम्मीदवार कलेक्टर, एसपी और जिला लेवल के अधिकारी बनते हैं.

उम्मीदवार को यूपीएससी के द्वारा होने वाले एग्जाम के लिए सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अप्लाई करना होता है जिसकी लिंक यहां दी जा रही है https://www.upsc.gov.in/hi

उसके बाद इसके पेपर के तीन लेबल होते हैं. जो आपको पास करना होते हैं

सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है अगर आप यह पास कर लेते हैं तो उसके बाद मुख्य परीक्षा होती है और अगर आप मुख्य परीक्षा भी पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अगर आपने इंटरव्यू पास कर लिया तो आपको कलेक्टर,एस. पी. और जिला लेवल के अधिकारी बना दिया जाता है.

यूपीएससी के द्वारा ए ग्रेड के ऑफिसर बनते हैं यह बहुत ही बड़ी जॉब होती है भारत की सबसे बड़ी जॉब यूपीएससी के द्वारा ही मिलती हैं. भारत के सबसे बड़े अधिकारी आप बनते हैं.

UPSC Me Konsa Subject Hota Hai

UPSC में 2 परीक्षा होती हैं

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में 400 अंक का पेपर होता है जिसमें सामान्य ज्ञान ,एप्टिट्यूड , करंट अफेयर, विज्ञान और गणित ,रिजनिंग , CSET आदि सब्जेक्ट पूछे जाते हैं. इससे संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं.

मुख्य परीक्षा में 9 पेपर होते हैं.

जिसमें दो पेपर क्वालीफाइंग (Qualifying) होते हैं उसमें केवल पास होना जरूरी होता है और बाकी 7 पेपर में 2 ( Question Paper ) क्वेश्चन पेपर ऑप्शनल होते हैं.

इन में से किसी एक विषय में आप परीक्षा दे सकते हैं.

4 प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन से संबंधित होते हैं तथा एक प्रश्नपत्र निबंध ( Essay ) का होता है.

नीचे UPSC में पूछे जाने वाले सारे सब्जेक्ट की लिफ्ट दी गई है

  • सामान्य ज्ञान
  • इतिहास
  • भूगोल
  • टेक्नोलॉजी
  • समाजशास्त्र
  • अर्थशास्त्र
  • राजनीति शास्त्र
  • रिजनिंग

सभी सब्जेक्ट पूछे जाते हैं.

UPSC Ko Crack Kaise Kare

UPSC को CRACK करने के लिए

नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो आप फॉलो कर के यूपीएससी को Crack कर सकते हैं.

  • पूरा सिलेबस आपको कवर करना है.
  • जितने मॉक टेस्ट आप दे सकते हैं उतने मॉक टेस्ट देना है.
  • जितना भी आपने पढ़ा है उतना आपको पूरा रिवीजन करना है.
  •  छोटे-छोटे कुछ Notes बनाते जाएं जो एग्जाम के टाइम पर काम आएंगे.
  • 1 महीने में जितना पड़ा हुआ है सभी को एक बार रिवीजन कर ले फिर उसके बाद कुछ नया पढ़ें.
  • पिछले सालों के कम से कम 10 साल के क्वेश्चन पेपर लगाना चाहिए उससे आपको बहुत मदद मिलेगी.

सबसे इंपोर्टेंट करंट अफेयर( Current Affairs ) पर विशेष ध्यान दें और करंट अफेयर को अच्छे से पूरा पढ़े क्योंकि यूपीएससी को Crack करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स जरूरी है.

अगर आपको सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर का अच्छा नॉलेज है तो आप जल्दी Crack कर पाएंगे आपको पूरा ध्यान सामान्य ज्ञान पर लगाना है, यही बड़ी सफलता की कुंजी है,

UPSC Kon De Sakta Hai

UPSC भारत की प्रतियोगी परीक्षा होती है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार के लिए सिविल सेवाओं के अधिकारी को चुनने का काम करती है. यूपीएससी देने के लिए आपको 18 वर्ष से 3 0वर्ष के बीच का होना चाहिए .

और आप भारत के नागरिक होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आपने ग्रेजुएशन किया हो और अगर आप सामान कैटेगरी में आते हैं तो आप 6 बार UPSC का पेपर दे सकते हैं और अगर आप एसटी, एससी, ओबीसी में आते हैं तो आपको 9 बार देने के लिए मिलेगा,

यूपीएससी परीक्षा क्या है

UPSC परीक्षा बोर्ड या आयोग के द्वारा हर साल करवाई जाती है. जो कि भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा होती है. यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद आप सरकार के और राज्य सरकार के बड़े-बड़े पदों पर नियुक्त किए जाते हैं.

आपको कलेक्टर. एसपी. इनकम टैक्स ऑफिसर, इंडियन स्टैटिकल सर्विस. फॉरेन सर्विस बड़े- बड़े पद पर आपको नौकरी दी जाती है .

यूपीएससी परीक्षा में तीन चरण

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू
UPSC Ka Matlab Kya Hai

UPSC ऐसा आयोग है जो अखिल भारतीय सेवा, केंद्रीय सेवाओं ,भारतीय सशक्त बलों के लिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करती है. यूपीएससी हमारे देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवा में से एक है.

यूपीएससी परीक्षा लोगों को पास करना एक बहुत बड़ी बात होती है और यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती है. जिससे सभी लोग के पास नहीं कर पाते हैं और लोगों का सपना होता है कि इस परीक्षा को हम पास कर ले.

UPSC Interview Kon Leta Hai

UPSC का इंटरव्यू आमतौर पर साक्षात्कार बोर्ड के द्वारा लिया जाता है .इसमें 5 लोगों का एक समूह होता है.जिसमें एक अध्यक्ष होता है और बाकी अन्य सदस्य होते हैं.
जो कि बहुत ही पढ़े लिखे और अनुभवी होते हैं. जो रिटायर हो चुके होते हैं उन्हीं को इंटरव्यू लेने के लिए सरकार के द्वारा चुना जाता है.

UPSC में कितने पोस्ट होते है

UPSC में पोस्ट स्थाई नहीं होती है.
यह हर साल बदलती रहती है और आयोग के द्वारा जितने वैकेंसी निकाली जाती हैं उन्हीं का नोटिफिकेशन निकाला जाता है. यूपीएससी के द्वारा लगभग हर साल 1000 से ज्यादा पोस्ट निकाली जाती हैं.

UPSC – FAQs

UPSC Kon Kar Sakta Hai

UPSC करने के लिए आपको 12वीं के बाद किसी भी एक विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री लेना होगी. उसके बाद आप यूपीएससी की परीक्षा के लिए योग्य हो जाएंगे और आप यूपीएससी की परीक्षा दे पाएंगे.

यूपीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में

UPSC का फुल फॉर्म होता है संघ लोक सेवा आयोग और ऐसे इंग्लिश में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन कहते हैं.