World Bank में Job कैसे पाये -विश्व बैंक नौकरी कैसे करे

इस आर्टिकल में world Bank के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको बतायेगे की आप world बैंक में जॉब कैसे पाए , world बैंक क्या है ,world बैंक के कार्य क्या होते है. ऐसे बहुत सारे question के answer हम इस आर्टिकल में आपको देगे आपको शुरू से अंत तक इस आर्टिकल को पढना है .

World Bank Me Job Kaise Paye | विश्व बैंक क्या है

World Bank Me Job Kaise Paye

World Bank में जॉब के लिए आपको कुछ Step Follow करना पड़ेगे .जो नीचे दिए जा रहे है .

  1. आपको world बैंक में जॉब करने के लिए MBA या PHD करनी पडेगी. जो बैंकिंग सेक्टर के क्षेत्र में की गई हो.
  2. आपको बैंकिंग का 4 सालो का experiences होना चाहिए.
  3. अगर experience नही है तो आपको जॉब नही मिलेगी.
  4. आपको इसके लिए world बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर चेक करना होगा की vacancy है या नही या जब भी vacancy आये आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर apply कर सकते है.
  5. उसके करियर पेज पर जा कर अपनी जानकारी डालनी पड़ेगी और उसके बाद आपका interview होगा. वो भी पूरा interview English भाषा में होगा तो आपको English भाषा बोलना आना चाहिए.
  6. आपका एक लिखित पेपर होगा जिसमे बैंकिंग से संबंधित जानकारी पूछी जाएगी.
  7. उसके बाद आपका रिजल्ट आयेगा आपका सिलेक्शन हुआ है या नही .
  8. अगर हुआ है तो आपको जॉब मिलेगी .

Vishwa Bank Kya Hai

विश्व बैंक एक पूरी दुनिया की सबसे बड़ी संस्था है .जिसको बैंको का बैंक भी बोला जाता है और यह सर्वोच्च संस्था है पूरे विश्व की जिसे पूरी दुनिया जानती है .

इसका मुख्य उददेश है की जो इसके सदस्य देश है उनमे किसी भी प्रकार से कोई भी आर्थिक समस्या न हो और अगर हो तो world बैंक उस देश की मदद करता है.

world बैंक में 190 देश है और यह सभी बैंको का बैंक है इसकी ही अनुशंसा पर ही सभी बैंक कार्य करते है और  सलाह लेते है.

पूरे world में कोई भी आर्थिक समस्या आती है चाहे वह किसी भी प्रकार की हो तो उसके लिए world बैंक ही सबसे आगे आ कर मदद करती है और पैसे देती है .

world बैंक बाकि छोटे बैंको को लोन देती है और world बैंक एक समूह है जिसमे 5 अंतर रास्ट्रीय संगठनों का  एक समूह है जो अपने सभी सदस्य देशो को वित्तीय सलाह और मदद देता है.

और इसका Head Office Washington D.C. में है.यह सन 1944 से आज तक लगातार काम कर रही है और इसके अंतर्गत बहुत सारी संस्था काम करती है जो सभी मिल कर world बैंक के लिए काम करती है .

PHD World Bank Me Naukri Kaise Kare

अगर आप world बैंक में जॉब करना चाहते है तो आप को पीएचडी करना पड़ेगी अगर आप बैंकिंग में पीएचडी कर लेते है तो आपके लिए world बैंक में जॉब पाना बहुत आसान हो जायेगा .क्योंकि world बैंक में पीएचडी मांगते है .

नौकरी पाना इतना आसान भी नही है .आपको पीएचडी करने के बाद आपको 4 साल किसी बैंक में काम करना पड़ेगा उसके बाद आप  जॉब के लिए apply कर सकते हो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर करियर पेज में जा कर आप अपनी जानकारी जो पूछी गयी है उसको भरना होगा उसके बाद आपका interview होगा और उसके बाद ही आपको world बैंक में जॉब मिलेगी .

वर्ल्ड बैंक के कार्य

world बैंक के बहुत सारे काम होते है .आपको इसकी जानकारी नीचे प्रदान की गई है.

  1. अपने सभी सदस्य देशो को आर्थिक मदद करना
  2. सभी देशो को जरुरत पड़ने पर लोन देना
  3. किसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के सहायता प्रदान करना
  4. सदस्य देशों को निर्माण और विकास के लिए सहायता देना
  5. जब कोई वॉर किसी देश का होता है तो उसे शांतिकालीन अर्थव्यवस्था में बदलना .आदि प्रमुख कार्य world बैंक करती है

World Bank Kya Hota Hai

आज की दुनिया में ऐसा कोई भी नही होगा जिसने world बैंक का नाम न सुना हो या जानता न हो ,world bank दुनिया का सबसे बड़ा बैंक है .जो अमेरिका की राजधानी Washington D.C .में है और इसमें 190 देशो को शामिल किया गया है .

world बैंक एक इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन है ,जो अपने सभी देशो के विकास के लिए काम करती है  और उन सभी देशो को आर्थिक मदद देती है और आर्थिक सहायता के अलावा उन देशो को गरीबी से लड़ने का प्रयास करती है.

एडवाइस और रिसर्च प्रदान करने के लिए भी हमेशा तैयार रहती है .यह सभी बैंको को लोन और सभी चीज़े जो विकास के लिए जरुरी होती है हर संभव प्रदान करती है .

Vishva Bank Ki Kya Bhumika Hai

विश्व बैंक की पूरे world में बहुत बड़ी भूमिका होती है पूरे world के बैंको को लोन देना और उनको इकोनोमिक स्तर  पर जानकरी देना और बड़े-बड़े संस्थानो को चलाना.

उनको लोन देना इसका मुख्य उददेश है किसी भी देश के  विकास के लिए जरुरी जो भी करना पड़ेगा world बैंक करती है और हर संभव मदद करती है.

पूरे world में जो भी देश आर्थिक समस्या से जूझता है world बैंक उसे मदद करती है और सारे 190 देशो की बैंको के संचालन और उनके लिए रूल एंड रेगुलेशन प्रदान करती है और सभी देशो के बैंको को वर्ल्ड बैंक के हिसाब से काम करना पड़ता है .

मेरा मानना है पूरे world को चलाने में और आर्थिक विकास करने के लिए  विश्व बैंक की अहम भूमिका होती है .अगर world बैंक न हो तो बहुत सारी समस्याये आ जाएगी और आर्थिक स्तिथि बहुत बेकार हो जाएगी और भुखमरी आ जाएगी .

क्योकि जब कोई प्रलय या प्राकतिक आपदा आती है तो world बैंक ही उसकी मदद करती है और उस देश को आर्थिक समस्या से बहार निकलती है इसलिए विश्व बैंक को बैंको का बैंक बोला जाता है .

विश्व बैंक की स्थापना कब हुई

विश्व बैंक की स्थापना जुलाई 1944 को Bretton woods, new Hampshire , united states में हुई थी जो की विदेश में है .और पूरे world की बैंको की बैंक है.

Vishwa Bank Mein Kitne Sadasya Hain

विश्व बैंक में सदस्यों की संख्या 189 है और विश्व बैंक united states से जुड़ी एक मुख्य संस्था है और यह बहुत सारे संस्थाओं का समूह है .इसलिए इसको विश्व बैंक कहते है.

Vishwa Bank Ka Mukhyalay Kahan Sthit Hai

विश्व बैंक का मुख्यालय अमेरिका की राजधानी Washington D.C. (District Of Colombia ) में है.

विश्व बैंक का पूरा नाम

विश्व बैंक का नाम अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक को ही हम विश्व बैंक कहते है .

Vishwa Bank Kis Desh Mein Hai

विश्व बैंक अमेरिका में है और यह अमेरिका की  राजधानी वाशिंगटन में है .

Vishwa Bank Ka Dusra Naam Kya Hai

विश्व बैंक का दूसरा नाम अंतर्राष्ट्रीय पुर्ननिर्माण और विकास बैंक है .

World Bank Me Bharat Ka Sthan

world Bank में भारत का स्थान 190 देशो में से अब 63वे नंबर पर आ गया है जो की भारत के लिए गर्व की बात है.

विश्व बैंक का अध्यक्ष कौन है

विश्व बैंक के अध्यक्ष बदलते रहते है इनका चुनाव होता है और ये चुने जाते है अभी David Malpas है और future में कोई और भी हो सकता है .