Wholesaler क्या होता है, थोक व्यापारी किसे कहते हैं, कैसे बने

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी Wholesaler से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Wholesaler Kya Hota Hai और Thok Vyapari Kise Kehte Hai.

इसके साथ ही में आपको Wholesaler से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Wholesaler के प्रकार, Wholesaler कैसे बने, Wholesaler के कार्य इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Wholesaler Kya Hota Hai

होलसेलर एक ऐसा व्यापारी होता है जिसका काम होता है मैन्युफैक्चर से सामान खरीदना और छोटे-छोटे दुकान दरों को बेचना इसी कारण से इसे होलसेलर कहा जाता है. होलसेलर कभी भी खुद का कोई माल नहीं बनाता एवं न ही कोई मैन्युफैक्चरिंग कंपनी चलाता.

वह बस अपना एक व्यापार शुरू करता है जिसमें वह अलग-अलग मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों से माल खरीदता है और ख़रीदे हुए माल को छोटे दुकानदारों को बेचता है. इस तरह से मार्केट में मैन्युफैक्चरर से सामान खरीद कर छोटे व्यापारियों को बेचने पर मुनाफा कमाता है.

Thok Vyapari Kise Kehte Hai

थोक व्यापारी किसी भी सम्मान को थोक में बेचते हैं. ऐसे व्यापारी जो Manufacture से खरीदे हुए सामान को छोटे व्यापारियों को बेचने का काम करते हैं. ऐसे व्यापारियों को अंग्रेजी भाषा में होलसेलर भी कहा जाता है. थोक व्यापारी का काम अपने पैसों से Manufacturers से सामान खरीदना, फिर उस सामान को ज्यादा दाम में बेचकर मुनाफा कमाने का होता है.

थोक व्यापारियों को इस व्यापार में सबसे ज्यादा मुनाफा होता है. यह Manufacturer से सस्ते दामों में सामान खरीदता है और उसे ज्यादा दाम में बेचता है.

Wholesalet Ke Prakar

1.Manufacturer Wholesaler
2.Retail Salesperson
3.Pure Wholesaler
4.Agents and Brokers
5.Assembler
6.Merchant Wholesaler

1. निर्माता थोक व्यापारी: यह वह व्यापारी होते है जो खुद ही माल बनाते है और छोटे-छोटे व्यापारी को कम दाम में अपना माल बेचते है.

2. खुदरा विक्रेता: यह वह व्यापारी होते है जो कुछ माल तो खुद बनाते है, लेकिन कुछ माल मैन्युफैक्चर से खरीद कर बेचते है.

3. शुद्ध थोक व्यापारी: यह वह व्यापारी होते है जो की कभी माल नहीं बनाते सिर्फ दूसरे मैन्युफैक्चर से माल खरीदते है और छोटे व्यापारी को बेचते है.

4. एजेंट और दलाल: यह वह व्यापारी होते है जो कहने को तो व्यापारी होते है लेकिन यह आपको किसी शुद्ध थोक व्यापारी से माल खरीद कर ही supply करते है. इसलिए इन्हें एजेंट और दलाल कहते है.

5. असेंबलर: यह वह व्यापारी होते है जिनका काम होता है अलग-अलग  मैन्युफैक्चर से सामान खरीदना और उन्हें एक करके एक Product बनाना और फिर उस Product को थोक भाव में छोटे व्यापारियों को बेचना.

6. व्यापारी थोक व्यापारी: यह वह व्यापारी होते है जो न तो छोटे व्यापारी को माल बेचते और न ही किसी माल को असेंबलर करते. यह पैसों से अलग-अलग  मैन्युफैक्चर से सामान खरीद के रख लेते है और फिर भाव बढ़ जाने पर थोक व्यापारियों को ही बेचते है.

Wholesaler Kaise Bane

होल्सेलर बनने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रोडक्ट के होलसेलर बनना चाहते हैं. एक बार आपने यह तय कर लिया तो अब आपको यह देखना है की आप जिस प्रोडक्ट के होलसेलर बनना चाहते हैं.

इस प्रोडक्ट को कोई बड़ी कंपनी मैन्युफैक्चर करती है या नहीं, अगर हाँ, तो आप उनके होलसेलर बन सकते हैं. यह करना बहुत ही आसान होता है जिसमें आपको कंपनी की तरफ से पूरी मदद भी मिलती है.

उदाहरण: Maggi एक सबसे ज्यादा खाया जाने वाला खाद्य पदार्थ है. यह एक ऐसा Product है जिसको आप छोटे-छोटे गांव से लेकर बड़े शहरों में आसानी से बेच सकते हैं. इसका होलसेल करने के लिए आपको Nestlé Company से संपर्क करना होगा.

इसके बाद Nestlé कंपनी आपको विस्तार से पूरी जानकारी दे देगी. जैसे कि कितना Investment लगेगा, दस्तावेज इत्यादि. Nestlé का होलसेलर बनने के लिए नीचे दिए Button पर Click करें.

थोक विक्रेता कैसे बने

थोक विक्रेता बनने के लिए आपको Product मैन्युफैक्चर करने वाली Company से संपर्क करना होगा क्योंकि वही आपको सबसे कम दाम में Product उपलब्ध करवा सकती है.

एक बार आप उन से संपर्क कर लेते है तो आपको उनसे माल खरीदना है और फिर उस माल को आप छोटे व्यापारी को बैच सकते है. किसी Product को मैन्युफैक्चर करने वाली Compnay से माल खरीदना आसान है.

लेकिन उसे छोटे व्यापारिओं को बेचना मुस्किल है. इसलिए हमने नीचे आपको छोटे व्यापारिओं को माल कैसे बैचे इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

Wholesale Business Ideas in Hindi
  1. Company Product
  2. Local Product

Company Product: इसके लिए आपको सबसे पहले यह देखना है की बाजार में किस Compnay के कौन-कौन से प्रोडक्ट सबसे ज्यादा ख़रीदे और बैचे जाते है. इसके बाद आप उन सभी Compnay से संपर्क कर सकते है.

जिस कंपनी का कोई होलसेलर आपके Area में नहीं होगा कंपनी आपको उस Area में होलसेल करने की Permission देगी. लेकिन सबसे जरुरी बात यह है की अगर आप किसी Compnay के होलसेलर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको Compnay के हिसाब से चलना होगा और वो जितना बोले उतने रूपए का माल खरीद के रखना होगा.

अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आपके लिए दूसरा तरीका सबसे सही है.

Local Product: यह वो Product होते है जो की किसी Compnay के Famous प्रोडक्ट की Copy होते है. इन्हें Copy तो नहीं कहा जा सकता क्योंकी यह भी किसी Compnay के द्वारा बैचे जाते है. लेकिन इन्हें उन Famous प्रोडक्ट को देख कर ही बनाया जाता है.

ऐसे प्रोडक्ट आपको कम दाम में मिल जाते है और आप इन्हें आसानी से किसी Compnay से खरीद सकते है. ऐसे प्रोडक्ट की कीमत भी कम होती है इसी कारण से आपको इसमें ज्यादा निवेश भी नहीं करना होता.

चुकी यह वो Product है जिनके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते इस कारण से आपको इन्हें छोटे व्यापारी को बेचने में थोड़ी परेशानी हो सकती है. लेकिन अगर आपने अपना एक Network बना लिया और आपका प्रोडक्ट छोटे व्यापारी द्वारा बेचा जाने लगा तो आपको इसमें ज्यादा मुनाफा होगा.

क्योंकी यह प्रोडक्ट सिर्फ आप बैचते है और आप ही प्रोडक्ट की कीमत भी तय करते है. इस कारण से आप जितना चाहे उतनी कीमत पर प्रोडक्ट बैच सकते है .

थोक व्यापारी के कार्य

1.Buy Low Cost
2.Maintain Inventory
3.Demand and Supply
4.Network Chain
5.Sale in Bulk
6.Find New Product

1. Buy Low Cost: कम दाम में Product को खरीदना.

2. Maintain Inventory: बिकने वाले माल का Stock बनाए रखना.

3. Demand and Supply: जिस Product की Market में ज्यादा मांग है उसे बेचना.

4. Network Chain: अपना एक छोटा Network बनाना जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा जल्दी माल बेच सके.

5. Sale in Bulk: ज्यादा माल खरीदने वाले लोगों को Bulk में माल Supply करना.

6. Find New Product: ग्राहक की पसंद का नया Product ढूँढना और व्यापारियों को Supply करना.

थोक व्यापार की विशेषताएं

  • Sell in Low Cost
  • Maintain Stock in Inventory
  • Supply On Demand
  • Create Big Network
  • Bulk Buying Capacity
  • New Product Launcher
होलसेल का काम क्या होता है

थोक में माल खरीद कर बेचना

होलसेल का बिजनेस कैसे शुरू करें

Company Product, Local Product को सस्ते दाम में खरीद कर ज्यादा दाम में बेचना.

होलसेल को हिंदी में क्या बोलते हैं

होलसेल को हिंदी में  थोक विक्रेता बोलते हैं

आशा करते हैं आपको Wholesaler Kya Hota Hai और Thok Vyapari Kise Kehte Hai पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sanjay है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Job Positions के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध पदों की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *