WholeSaler क्या होता है – थोक व्यापारी किसे कहते हैं

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Wolesaler Kya Hota Hai  एवं थोक व्यापारी किसे कहते है. इसके साथ हम जानेंग की होलसेलर कैसे बने एवं इसके बारे में विस्तार से जानेंगे. होलसेलर की विशेषताओं क्या होती है, इसके कार्य क्या होते है एवं एक सफल होलसेलर कैसे बने. चलिए जानते है.

WholeSaler क्या होता है – थोक व्यापारी किसे कहते हैं

WholeSaler Kya Hota Hai

होलसेलर एक ऐसा व्यापारी होता है जिसका काम होता है मैन्युफैक्चर से सामान खरीदना और छोटे-छोटे दुकान दरों को बेचना इसी कारण से इसे होलसेलर कहा जाता है. होलसेलर कभी भी खुद का कोई माल नहीं बनाता एवं न ही कोई मैन्युफैक्चरिंग कंपनी चलाता.

वह बस अपना एक व्यापार शुरू करता है जिसमें वह अलग-अलग मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों से माल खरीदता है और ख़रीदे हुए माल को छोटे दुकानदारों को बेचता है. इस तरह से मार्केट में मैन्युफैक्चरर से सामान खरीद कर छोटे व्यापारियों को बेचने पर मुनाफा कमाता है.

थोक व्यापारी किसे कहते हैं

थोक व्यापारी एक ऐसा व्यापारी होता है जिसका काम होता है मैन्युफैक्चर से खरीदे हुए सामान को छोटे व्यापारियों को बेचना. ऐसे व्यापारी जो मैन्युफैक्चरर से सामान खरीद कर छोटे व्यापारियों को बेचते है उन्हें थोक व्यापारी कहा जाता है. थोक व्यापारी को अंग्रेजी भाषा में होलसेलर भी कहा जाता है

थोक व्यापारी का काम होता है अपने पैसों से मैन्युफैक्चरर्स से सामान खरीदना और फिर उस सामान को ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा कमाना. थोक व्यापारी को इस व्यापार में सबसे ज्यादा मुनाफा होता है क्योंकि एक थोक व्यापारी Menufacturer से सस्ते दामों में सामान खरीदता है और ज्यादा दाम में उसे बेचता है जिसका सीधा मुनाफा उसे होता है.

थोक व्यापार के प्रकार

थोक व्यापार के 6 प्रकार होते है. जिनके अलग अलग कार्य होते है. इन के कार्य के अनुसार ही इन्हें 6 भागों में बंटा गया है. जिन्हें हम नीचे विस्तार से जानेंगे.

  • निर्माता थोक व्यापारी
  • खुदरा विक्रेता
  • शुद्ध थोक व्यापारी
  • एजेंट और दलाल
  • असेंबलर
  • व्यापारी थोक व्यापारी

निर्माता थोक व्यापारी: यह वह व्यापारी होते है जो खुद ही माल बनाते है और छोटे छोटे व्यापारी को कम दाम में अपना माल बैचते है.

खुदरा विक्रेता: यह वह व्यापारी होते है जो कुछ माल तो खुद बनाते है, लेकिन कुछ माल मैन्युफैक्चर से खरीद कर बैचते है.

शुद्ध थोक व्यापारी: यह वह व्यापारी होते है जो की कभी माल नहीं बनाते सिर्फ दुसरे मैन्युफैक्चर से माल खरीदते है और छोटे व्यापारी को बैचते है.

एजेंट और दलाल: यह वह व्यापारी होते है जो कहने को तो व्यापारी होते है लेकिन यह आपको किसी शुद्ध थोक व्यापारी से माल खरीद कर ही supply करते है. इसलिए इन्हें एजेंट और दलाल कहते है.

असेंबलर: यह वह व्यापारी होते है जिनका काम होता है अलग-अलग  मैन्युफैक्चर से सामान खरीदना और उन्हें एक करके एक product बनाना और फिर उस product को थोक भाव में छोटे व्यापारियों को बेचना.

व्यापारी थोक व्यापारी: यह वह व्यापारी होते है जो न तो छोटे व्यापारी को माल बैचते और न ही किसी माल को असेंबलर करते. यह पैसों से अलग-अलग  मैन्युफैक्चर से सामान खरीद के रख लेते है और फिर भाब बढ़ जाने पर थोक व्यापारियों को ही बैचते है.

WholeSaler Kaise Bane

होल्सेलर बनने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रोडक्ट के होलसेलर बनना चाहते हैं.  एक बार आपने यह तय कर लिया तो अब आपको यह देखना है की आप जिस प्रोडक्ट के होलसेलर बनना चाहते हैं.

इस प्रोडक्ट को कोई बड़ी कंपनी मैन्युफैक्चर करती है या नहीं, अगर हाँ, तो आप उनके होलसेलर बन सकते हैं. यह करना बहुत ही आसान होता है जिसमें आपको कंपनी की तरफ से पूरी मदद भी मिलती है.

उदाहरण: Meggi एक सबसे ज्यादा खाया जाने वाला खाद्य पदार्थ है. यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसको आप छोटे-छोटे गांव गांव से लेकर बड़े-बड़े शहरों में आसानी से बेच सकते हैं.

इस प्रोडक्ट को अगर आप होलसेल करना चाहते हैं तो आपको Nestlé  company से संपर्क करना होगा. इसके बाद Nestlé कंपनी आपको विस्तार से पूरी जानकारी दे देगी.

कि आपको होलसेलर बनने के लिए कितना investment करना होगा. इसके बाद एक बार आप Nestlé कंपनी से संपर्क कर लेते हैं तो वह आपको माल भेजती रहेगी जिस माल को आप छोटे और बड़े व्यापारियों में ज्यादा दाम पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

Nestlé का होलसेलर बनने के लिए नीचे दिए गए button पर click करे और Nestlé का होलसेलर बनने के लिए apply करे.

थोक विक्रेता कैसे बने

थोक विक्रेता बनने के लिए आपको product मैन्युफैक्चर करने वाली compnay से संपर्क करना होगा क्योंकी वही आपको सबसे कम दाम में product उपलब्ध करवा सकती है.

एक बार आप उन से संपर्क कर लेते है तो आपको उनसे माल खरीदना है और फिर उस माल को आप छोटे व्यापारी को बैच सकते है. किसी product को मैन्युफैक्चर करने वाली compnay से माल खरीदना आसान है.

लेकिन उसे छोटे व्यापारिओं को बेचना मुस्किल है. इसलिए हमने नीचे आपको छोटे व्यापारिओं को माल कैसे बैचे इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

WholeSale Business Ideas in Hindi

होलसेल business के दो प्रमुख idea है

  1. Company Product
  2. Local Product

Company Product: इसके लिए आपको सबसे पहले यह देखना है की बाजार में किस compnay के कौन-कौन से प्रोडक्ट सबसे ज्यादा ख़रीदे और बैचे जाते है. इसके बाद आप उन सभी compnay से संपर्क कर सकते है.

जिस कंपनी का कोई होलसेलर आपके area में नहीं होगा कंपनी आपको उस area में होलसेल करने की permission देगी. लेकिन सबसे जरुरी बात यह है की अगर आप किसी compnay के होलसेलर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको compnay के हिसाब से चलना होगा और वो जितना बोले उतने रूपए का माल खरीद के रखना होगा.

अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आपके लिए दूसरा तरीका सबसे सही है.

Local Product: यह वो product होते है जो की किसी compnay के famous प्रोडक्ट की copy होते है. इन्हें copy तो नहीं कहा जा सकता क्योंकी यह भी किसी compnay के द्वारा बैचे जाते है. लेकिन इन्हें उन famous प्रोडक्ट को देख कर ही बनाया जाता है.

ऐसे प्रोडक्ट आपको कम दाम में मिल जाते है और आप इन्हें आसानी से किसी compnay से खरीद सकते है. ऐसे प्रोडक्ट की कीमत भी कम होती है इसी कारण से आपको इसमें ज्यादा निवेश भी नहीं करना होता.

चुकी यह वो product है जिनके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते इस कारण से आपको इन्हें छोटे व्यापारी को बेचने में थोड़ी परेशानी हो सकती है. लेकिन अगर आपने अपना एक network बना लिया और आपका प्रोडक्ट छोटे व्यापारी द्वारा बेचा जाने लगा तो आपको इसमें ज्यादा मुनाफा होगा.

क्योंकी यह प्रोडक्ट सिर्फ आप बैचते है और आप ही प्रोडक्ट की कीमत भी तय करते है. इस कारण से आप जितना चाहे उतनी कीमत पर प्रोडक्ट बैच सकते है .

थोक व्यापारी के कार्य

थोक व्यापारी के निम्नलिखित कार्य होते है

  • Buy Low Cost
  • Maintain Inventory
  • Demand and Supply
  • Network chain
  • Sale Bulk
  • Find New Product

Buy Low Cost: कम दाम में प्रोडक्ट को खरीदना

Maintain Inventory: बिकने वाले माल का stock बनाये रखना

Demand and Supply: जिस product की market में ज्यादा मांग है उसे बेचना

Network chain: अपना एक छोटा network बनाना जिसमे आप ज्यादा से ज्यादा जल्दी माल बैच सके

Sale Bulk: ज्यादा माल खरीदने वाले लोगो को bulk में माल supply करना

Find New Product: ग्राहक की पसंद का नया product ढूढना और व्यापारिओं को supply करना

ऊपर दिए गए सभी कार्यों को कर के आप एक होलसेलर बन सकते हैं. यह वह कार्य होते हैं जो हर एक होलसेलर को करना पड़ता है. बिना इन कार्यों को करें आप एक सफल होलसेलर नहीं बन सकते. अगर आप एक सफल होल्सेलर बनना चाहते हैं तो आपको भी ऊपर दिए गए सभी कार्यों को ध्यान से करना होगा.

थोक व्यापार की विशेषताएं

होलसेलर की कई सारी विशेषताए है जो की निम्नलिखित है.

  • Sell Low Cost
  • Stock Inventory
  • Supply On Demand
  • Big Network
  • Bulk Buying Capacity
  • New Product Launcher

ऊपर दिए गए सभी कार्य एक थोक व्यापारी की विशेषताए होती है. जिनके बिना एक थोक व्यापारी कुछ भी नहीं है. अगर आप एक सफल थोक व्यापार खड़ा करना चाहते है. तो इसके लिए आपको ऊपर दिए गए सभी नियमों का पालन करना होगा. अगर आप इन नियमों का पालन करते रहेंगे तो आप एक सफल थोक व्यापारी बने रहेंगे.

थोक व्यापार कैसे करें
  • सबसे पहले अपना retailer network बनाये. ताकि आप कोई भी प्रोडक्ट आसानी से मार्किट में बैच सके और ग्राहक तक आपका माल आसानी से पहुच सके.
  • अब आपको अलग-अलग compnay से संपर्क करना है और उनके प्रोडक्ट का भी थोडा stock रखना है. ताकि आप वह प्रोडक्ट भी बैचे जिसकी बाजार में ज्यादा मांग है
  • इसके बाद अपने पास हमेशा ज्यादा sale होने वाले प्रोडक्ट का stock बनाये रखे और जो प्रोडक्ट कम बिक रहे है. उन्हें खरीदी की कीमत पर बैच कर stock को cash करे
  • कभी भी अपनी छमता से ज्यादा माल का stock न रखे.
  • मार्किट का जाएजा लेते रहे ताकि आपको पता चलता रहे की कौन सा प्रोडक्ट मार्किट में सबसे ज्यादा चल रहा है.
  • अपने व्यापारिओं को प्रोडक्ट के ऊपर discount देना न भूले क्योंकी आपके छोटे व्यापारी ही आपके ग्राहक है.

इन नियमों का पालन कर के और ऊपर दी गई जानकारी को follow कर के आप बढ़ी ही आसानी से एक थोक व्यापार खड़ा कर सकते है और एक सफल थोक व्यापारी बन सकते है.

Wholesaler-FAQ

होलसेल का काम क्या होता है

थोक में माल खरीद कर बेचना

होलसेल का बिजनेस कैसे शुरू करें

Company Product, Local Product को सस्ते दाम में खरीद कर ज्यादा दाम में बेचना.

होलसेल को हिंदी में क्या बोलते हैं

होलसेल को हिंदी में  थोक विक्रेता बोलते हैं