Finance Department क्या है – वित्त विभाग की जानकारी

इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे वित्त विभाग क्या होता है ,वित्त विभाग के आदेश क्या है, वित्त विभाग के काम क्या है,वित्त विभाग से संबंधित सारी जानकारी हम विस्तार से जानेंगे.

Finance Department क्या है – वित्त विभाग की जानकारी

Vitt Vibhag Kya Hai

वित्त विभाग देश को आर्थिक रूप से मजबूती देता है वित्त विभाग केंद्र और राज्य का मुख्य विभाग होता है. मध्य प्रदेश वित्त विभाग का हेड ऑफिस इंदौर में है. वित्त विभाग में सभी वित्तीय लेनदेन की निगरानी के लिए फाइनेंस ऑफिसर रखते हैं .वित्त विभाग वित्त मंत्रालय का एक हिस्सा होता है .

जो राज्य और केंद्र में सारे लेनदेन की जानकारी रखते हैं .वित्तीय विभाग बजट में अहम भूमिका निभाता है.देश में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण विभाग वित्त विभाग होता है. 

क्योकि जितने भी सरकार के काम होते है या जितना भी पैसा देश में होता है उसका मुख्य वित्त विभाग ही होता है .

देश को अच्छे से चलने के लिए वित्त विभाग के अधिकारी बहुत काबिल होना चाहिए .वरना देश पर संकट आ सकता है और उसे दूसरे देशो से सहायता लेनी पद सकती है . 

वित्त विभाग क्या है

वित्तीय विभाग में बैंकों ,वित्तीय संस्थाओं ,बीमा कंपनियों के कार्यों को शामिल किया जाता है. इस विभाग का प्रमुख अधिकारी सचिव होता है जिसकी सहायता के लिए 3 अपर सचिव ,7 संयुक्त सचिव, एक आर्थिक सलाहकार आदि रखे जाते हैं.

भारत में बैंकिंग तथा बीमा क्षेत्र के संबंध में नीति तैयार करने का काम भी वित्त विभाग करती है .अंतरराष्ट्रीय मामलों में वित्त विभाग देश की मदद करती है. देश की आर्थिक व्यवस्था में अहम भूमिका निभाती है. यह राज्य और केंद्र सरकार के लिए काम करती है .

Vitt Vibhag Aadesh

वित्त विभाग के आदेश देश के वित्त मंत्री के द्वारा निकाले जाते हैं और राज्यों के वित्त मंत्री को भी दे दिए जाते हैं. किस विभाग को कितना पैसा बांटना है ,किस विभाग में कितना पैसा देना है, किस विभाग को आगे बढ़ाना है, किस बात का बजट कम करना है .यह सारी बाते वित्त मंत्री अपने आदेश में बताता है.

वित्त विभाग के आदेश भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर निकाले जाते हैं. हर साल जब देश का बजट आता है उस समय वित्त विभाग के द्वारा बहुत सारे आदेश निकाले हैं. क्योंकि समय के साथ- साथ विभाग में बदलाव आते हैं.

देश की जरूरत समय-समय पर बदलती रहती है उसके हिसाब से वित्त विभाग हर साल नए आदेश जारी करते हैं. जिससे देश और राज्यों को लाभ होता है और देश में जितने भी सेक्टर हैं उनको भी फायदा होता है.

Vitt Vibhag Adhisuchana

वित्त विभाग के अधिकारियों द्वारा वित्त मंत्री को देश और राज्य की स्थिति के बारे में अधिसूचना देते हैं जिससे देश के वित्त मंत्री को पता चल सके कि देश की स्थिति क्या है

और वित्त मंत्रालय इसकी रिपोर्ट वित्त मंत्री को भेजते हैं जिससे आगे की स्थिति देश और राज्य की खराब न हो सके.यह बहुत महत्वपूर्ण है की इसकी हकीकत की अधिसूचना वित्त मंत्रालय तक पहुंच सके जिससे वित्त मंत्रालय इस पर एक्शन ले सके और आगे की स्थिति को कंट्रोल किया जा सके. इस पर देश की वित्त मंत्री और देश के प्रधानमंत्री की नजर हमेशा होती है .

vitt vibhag bharat sarkar

भारत सरकार का वित्तीय विभाग कई सारे देशों में बहुत प्रख्यात है भारत के वित्त विभाग ने हमेशा से ही भारत की जनता के हित में निर्देश लिए हैं एवं उन्हें जागरूक करना और उन्हें अच्छी से अच्छी योजनाएं प्रदान करने का कार्य किया है.

vitt vibhag ke karya

वित्त विभाग के निम्न काम है जो नीचे दिए गए हैं

  1. सभी मंत्रालय या विभागों को बजट बांटना
  2. व्यय बजट समन्वय
  3. वार्षिक योजनाओं को बनाना
  4. वित्त से संबंधित सारी जानकारी विभागों को देना
  5. देश के लिए बजट बनाना
  6. देश की जनता के लिए कुछ लाभदायक वित्त योजना तैयार करना
  7. ऐसी योजना बनाना जो मुसीबत के काम आए और देश को नुकसान ना हो सके .

Vitt Vibhag Ki Website

वित्त विभाग की वेबसाइट https://finance.mp.gov.in/ है.

मध्य प्रदेश वित्त निगम का मुख्यालय कहाँ है

मध्य प्रदेश वित्त निगम का मुख्यालय जिला इंदौर में है. मध्य प्रदेश वित्तीय निगम राज्य का प्रमुख स्थान है.

वित्त मंत्रालय में कितने सदस्य होते हैं

वित्त मंत्रालय में सदस्यों का गठन किया जाता है जिसमें एक अध्यक्ष और 4 अन्य सदस्य मिलकर वित्त मंत्रालय का गठन करते हैं. वित्त मंत्रालय का मुख्य अधिकारी राष्ट्रपति होता है.

वित्त मंत्रालय की स्थापना कब हुई

वित्त मंत्रालय या मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस की स्थापना 29 अक्टूबर 1946 कोई थी.

वित्त मंत्रालय में कौन -कौन से विभाग आते हैं

 
वित्त मंत्रालय कराधान
वित्तीय कानून
वित्तीय संस्थानों
केंद्र और राज्य के वित्त
केंद्रीय बजट
आर्थिक कार्य विभाग
राजस्व विभाग
वित्तीय सेवाएं
विनिवेश विभाग