Electricity Department क्या है – विद्युत विभाग में वैकेंसी निकली है

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि विद्युत विभाग क्या होता है, विद्युत विभाग क्या है, विद्युत क्या काम करता है, विद्युत विभाग में जॉब विद्युत से संबंधित सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी. इसके लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा.

विद्युत् विभाग क्या है – विद्युत विभाग में वैकेंसी निकली है

Vidyut Vibhag Kya Hai

विद्युत विभाग एक सरकारी विभाग होता है यह राज्य सरकार के अधीन आता है. विद्युत विभाग का मुख्यालय जबलपुर में स्थित है. जो कि मध्य प्रदेश विद्युत मंडल के अंतर्गत आता है.

विद्युत विभाग चार जोन में विभाजित हैं

  1. इंदौर जॉन
  2. भोपाल जॉन
  3. ग्वालियर जोन
  4. जबलपुर जोन

विद्युत विभाग के ऑफिस मध्य प्रदेश के सारे जिलों में हैं और हर जिला में एक जिला लेवल का अधिकारी होता है जो विद्युत विभाग से संबंधित सारी समस्याओं का समाधान करता है.

बिजली विभाग एक बहुत बड़ा विभाग है जो कि बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि बिजली के बिना संसार में कुछ भी नहीं है .इसलिए विद्युत विभाग इंसान के जीवन में बहुत बड़ा रोल अहम करती है. जिससे सब कुछ चलता है .

विद्युत विभाग में वैकेंसी

विद्युत विभाग में वैकेंसी  निकलती रहती है जो राज्य सरकार के हिसाब से निकलती है इसकी नियुक्ति समय-समय पर होती है . इसमें टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पदों पर वैकेंसी निकाली जाती है .जिसमें जूनियर इंजीनियर, सब इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रीशियन इंजीनियर,अकाउंटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, क्लर्क आदि पदों पर वैकेंसी निकाली जाती है.

इन पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं होती हैं डिप्लोमा, डिग्री ,10वीं और 12वीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं. इसकी वैकेंसी मध्य प्रदेश विद्युत विभाग की वेबसाइट पर मिल जाएगी .

आपको समय-समय पर चेक करते रहना होगा जैसे ही वैकेंसी आती हैं आप अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए जो क्वालिफिकेशन मांगी जाएंगी वह आप को पूर्ण करने होंगे तभी आप वैकेंसी को भर पाएंगे.

Vidyut Vibhag Naukri

विद्युत विभाग में जॉब पाने के लिए आपको राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा नौकरी नोटिस निकाला जाता है समय-समय पर जॉब निकलती रहती हैं. भारत के सभी राज्यों में अलग-अलग विद्युत विभाग आयोग होता है.

जो अपने-अपने राज्यों में जरूरत के हिसाब से वैकेंसी निकालते हैं .जिसमें दसवीं क्लास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के उम्मीदवारों को लिया जाता है .विद्युत विभाग में जॉब पाने के लिए कुछ क्वालिफिकेशन चाहिए होती हैं.

जो नीचे दी गई हैं जिसे आप फॉलो करके नौकरी पा सकते हैं

  1. आप कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए
  2. आपकी उम्र 18 वर्ष से 33 वर्ष होना चाहिए
  3. आप भारत के नागरिकों
  4. शारीरिक व मानसिक रूप से अपंग नहीं हो

जब भी वैकेंसी आती है उसके लिए मध्य प्रदेश विद्युत विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपको जॉब के लिए अप्लाई करना है. 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, इंजीनियर, डिप्लोमा, आदि.

इन सभी के लिए अलग-अलग पोस्ट निकलती है जिसे आप अपनी पढ़ाई के अनुसार अप्लाई कर सकते हैं .इसके बाद आपको पेपर देना होगा .अगर आप पेपर पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तोआपको गवर्नमेंट जॉब दे देगी.

विद्युत विभाग की भर्ती

विद्युत विभाग में भर्ती के लिए आपको पेपर देना होता है जिसके बाद आपका इंटरव्यू होगा और पेपर और इंटरव्यू पास करने के बाद आपकी भर्ती हो जाएगी.

सबसे पहले आपको एक प्री एग्जाम देना होता है जो 200 अंक का होता है. जिसमें जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाते हैं. अगर आप प्री एग्जाम पास कर लेते हैं तो उसके कुछ समय बाद आपको मैन एग्जाम देना होता है जो आप की डिग्री से संबंधित होता है.

या आपने एग्जाम फॉर्म में जो भी पोस्ट के लिए अप्लाई किया होगा उसके अकॉर्डिंग ही आपका मेन एग्जाम होगा .अगर आप प्री और मेन एग्जाम दोनों पास कर लेते हैं.
तो उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए विद्युत विभाग के कार्यालय से कॉल लेटर आएगा.

और आपसे इंटरव्यू में विद्युत विभाग से संबंधित और आपकी जॉब की जिम्मेदारी के अनुसार ही Question किए जाएंगे. जिसके बाद आपके इंटरव्यू का रिजल्ट आएगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपकी विद्युत विभाग में भर्ती हो जाएगी.

Vidyut Vibhag Ka S.I. Matrak Kya Hai

विद्युत विभाग अंतरराष्ट्रीय इकाई बोल्ट है

Vidyut Vibhag Ko Patra

विद्युत विभाग को पत्र तभी लिखा जाता है जब उपभोक्ता परेशान हो ऐसा बहुत बार होता है की विद्युत कटौती बहुत ज्यादा होने लगती है और जब ऐसा होता है तो फिर परेशानी का सामना करना पड़ता है.
इस परेशानी से बचने के लिए विद्युत विभाग आयुक्त को पत्र लिखा जाता है की इस परेशानी से जल्दी से जल्दी समाधान दिलाएं.

Vidyut Vibhag Mantri

विद्युत विभाग मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर है जो कि मध्य प्रदेश के हैं हर राज्य में अलग-अलग ऊर्जा मंत्री होते हैं.

Vidyut Vibhag yojana

विद्युत विभाग की बहुत सारी योजनाएं होती हैं
प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
सौर ऊर्जा योजना
सरल बिजली योजना
मुख्यमंत्री विद्युत योजना

विद्युत विभाग की शिकायत कहां करें

विद्युत विभाग शिकायत करने के लिए हर राज्य में अलग-अलग ऑफिस होते हैं उदाहरण के लिए हम बात करते हैं मध्य प्रदेश की मध्यप्रदेश में बिजली शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर दिया गया है इसका नंबर है 18004203300.

विद्युत विभाग के पद

विद्युत विभाग में बहुत प्रकार की पद होते हैं
जूनियर इंजीनियर
जूनियर मैनेजर
एसडीओ
कार्यपालक अभियंता
एडिशनल जनरल मैनेजर
अकाउंटेंट
क्लर्क
आदि पर होते हैं.