Van Vibhag क्या है -वन विभाग सरकारी Job

इस आर्टिकल में हम जानेंगे वन विभाग क्या होता है ,वन विभाग की भर्ती,वन विभाग के अधिकारी ,वन विभाग के कार्य आदि .वन विभाग से संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी.

Van Vibhag क्या है -वन विभाग सरकारी Job

Van Vibhag Kya Hai

वन विभाग एक सरकारी विभाग है यह केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अंतर्गत आता है. भारतीय वन सेवा एक प्रशासनिक सेवा और पुलिस सेवा है .वन विभाग ऐसा विभाग है जो कि जंगलों को सुरक्षा प्रदान करता है.

अगर वन विभाग ना हो तो सारे वन कट जाएंगे और वातावरण बहुत ही खराब हो जाएगा. इसलिए वन विभाग की स्थापना की गई है वन विभाग कार्यालय भारत के राज्य और हर जिलों में स्थित हैं.

इनमें इंस्पेक्टर,कॉन्स्टेबल,उच्च अधिकारी नियुक्ति होती हैं जो वनों को काटने पर जुर्माना लगाते हैं .वन विभाग एक बहुत ही महत्वपूर्ण विभाग है क्योंकि वन विभाग के कारण ही आज जंगल बचे हुए हैं.

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा वन विभाग उच्च अधिकारी की नियुक्ति की जाती है इसके लिए यूपीएससी के द्वारा परीक्षा ली जाती है.

जिसमें लिखित परीक्षा होती है और वन विभाग अफसर बनने के लिए शारीरिक परीक्षा भी होती है और इसके बाद आपको इंटरव्यू से गुजर ना होता है उसके बाद आप अधिकारी बनते हैं.

Van Vibhag Sarkari Job

वन विभाग एक सरकारी जॉब है अगर आप यह जॉब पाना चाहते है तो  वन विभाग 3 प्रकार के पदों पर भर्ती निकालती है

  • फॉरेस्ट गार्ड
  • फॉरेस्ट इंस्पेक्टर
  • वन विभाग अधिकारी

तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें

  • आपकी उम्र 18 वर्ष से 33 वर्ष तक होना चाहिए
  • आप भारत के नागरिकों हो
  • आप कम से कम 12वीं पास हो
  • अधिकारी बनने के लिए ग्रेजुएशन होना जरूरी है
  • मानसिक रूप से स्वस्थ हो

इसके बाद वन विभाग के द्वारा हर साल वैकेंसी निकाली जाती है जिसके लिए वन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने पढ़ाई के अनुसार जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अप्लाई करने के बाद वन विभाग के द्वारा एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा .जिसके बाद आपको एग्जाम देना होगा जो कि लिखित परीक्षा के रूप में होगा.

अगर आप एग्जाम पास कर लेते हैं तो शारीरिक मापदंड की परीक्षा होती है और उसके बाद आप का मेडिकल टेस्ट होगा. अगर आप मेडिकल टेस्ट में पास हो जाते हैं.

तो उसके बाद आपको दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. उसके बाद आपको सरकारी नौकरी मिल जाएगी.

Van Vibhag Ki Bharti

वन विभाग की भर्ती केंद्र सरकार और राज्य सरकार समय-समय पर करती रहती है केंद्र सरकार यूपीएससी वन सेवा परीक्षा के माध्यम से नियुक्ति करती हैं.

और राज्य सरकार लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती करती हैं हर राज्य का वन विभाग आयोग अलग-अलग होता है. सभी राज्यों में भर्ती अलग-अलग तरीके से होती है.

उदाहरण के लिए :-
 मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा हर साल परीक्षा होती है जिसमें तीनों भाग होते हैं

  1. प्री एग्जाम
  2. मेंस एग्जाम
  3. इंटरव्यू

अगर कोई व्यक्ति यह तीनों परीक्षा पास कर लेता है तो उसके बाद उसे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है.

इन तीनों के आधार पर उसे पोस्ट दी जाती है .

इसी प्रकार से मध्य प्रदेश का आयोग है व्यापम उसमें फॉरेस्ट गार्ड के लिए 2 से 3 वर्ष में परीक्षा होती रहती है जिसमें 12वीं पास लोगों को सम्मिलित कर लिया जाता है इसी प्रकार से भर्तियां होती रहती हैं.

वनपाल का क्या काम होता है

वनपाल का काम होता है जंगलों से लकड़ी की तस्करी रोकने के लिए वनपाल को रखा जाता है.जिससे देश के वन सुरक्षित रहें. वनपाल वनों की रक्षा करते हैं और वनपाल के ऊपर अधिकारी होते हैं जिन्हें रेंजर कहते है फॉरेस्ट गॉड को हिंदी में वनरक्षक कहते हैं.

वनपाल बनने के लिए आपको वानिकी में एडमिशन लेना होगा और इसकी डिग्री कंप्लीट करना होगी.उसके बाद आप वनपाल बन सकते हैं. वनपाल का काम होता है जंगलों की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रयास करना. कोई भी लकड़ी काटना सके, लकड़ी की तस्करी ना कर सके, जंगलों को खत्म ना कर सके और पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके. ताकि लोग प्रकृति का आनंद ले सकें.

Van Vibhag Ke Liye Yogyata

  • आपकी उम्र  18 वर्ष से 30 वर्ष तक होना चाहिए  
  • आप मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए
  • भारत नागरिक होना चाहिए 

 वन विभाग के लिए योग्यताये निम्नलिखित चाहिए होती हैं

  •  अगर आप फॉरेस्ट गार्ड बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं पास जरूरी होता है.
  •  अगर आप रेंजर बनना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन करना जरूरी होता है.
  •  अगर आप जिला लेवल अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको लोक सेवा आयोग की परीक्षा देनी होगी.
Van Vibhag Adhikari

वन विभाग अधिकारी बनने के लिए आपको यूपीएससी और स्टेट सिविल सर्विसेज का एग्जाम देना होता है अगर आप यह एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको वन विभाग का अधिकारी नियुक्त कर दिया जाएगा.

वन विभाग अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी के द्वारा हर वर्ष (आई. एफ. एस.) इंडियन फॉरेस्ट सर्विस का एग्जाम कंडक्ट करवाया जाता है
जिसमें तीन परीक्षाएं होती हैं.

  • प्रारंभिक परीक्षा

 यह 200 नंबर का पेपर होता है जिसमें जनरल नॉलेज से संबंधित Questions पूछे जाते हैं.

  • मुख्य परीक्षा

इसमें 6 पेपर होते हैं हिंदी/इंग्लिश , जनरल नॉलेज और बाकि आपके subject के आधार पर 

  •  इंटरव्यू 

अगर आप इंटरव्यू में पास हो गए तो फिर प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के मार्क्स जोड़कर मेरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसके आधार पर आपको पोस्ट दी जाती है और आप की नियुक्ति कर दी जाती है फॉरेस्ट अधिकारी के रूप में जॉब मिल जाती है.

Van Vibhag Ka Matlab Kya Hota Hai

वन विभाग का मतलब होता है ऐसा विभाग जो देश के जंगलों की सुरक्षा के लिए काम करता है और जंगलों को बचाता है.