Upbhokta किसे कहते हैं, उपभोक्ता का अधिकार, प्रकार, अर्थ

| | 2 Minutes Read

क्या आप भी उपभोक्ता बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Upbhokta Kise Kahate Hain और Upbhokta Ke Adhikar की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही मैं आपको उपभोक्ता से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Upbhokta Ke Prakar, Upbhokta Ka Arth इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Upbhokta Kise Kahate Hain के बारे में पढ़ने से…

Upbhokta Kise Kahate Hain

उपभोक्ता किसी भी व्यवसाय के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है, उपभोक्ता व्यापारियों से उनके जरूरत के अनुसार सामान खरीदते हैं. उपभोक्ता कोई भी हो सकता है. जैसे कि: पुरुष, महिला, बच्चे, बुजुर्ग इत्यादि. यह सभी उपभोक्ता की श्रेणी में आते है.

हम सभी अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ न कुछ सामान खरीदते रहते है जो उस सामान को बाजार से खरीदने वाला व्यक्ति ही उपभोक्ता होता है. वह व्यक्ति होता है जो किसी वस्तु या सेवा का उपयोग करने के लिए बाजार से वह वस्तु और सेवा को खरीदता है.

वह वस्तु कुछ भी हो सकती है. जैसे कि: घर का सामान, खाद्य पदार्थ, यातायात का साधन, बिजली, मोबाइल, कपड़ा, बैंक सेवा आदि. उपभोक्ता बाजार से उसकी जरूरत का सामान खरीदता है जिसको वह उपयोग करता है.

Upbhokta Ke Adhikar

सुरक्षा का अधिकार : यदि उपभोक्ता किसी भी प्रकार की दवाई, भोजन, या इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदता है तो उस व्यापारी को उससे सम्बंधित हानियों के बारे में उपभोक्ता को बताना जरूरी है.

सुचना के अधिकार : इस अधिकार में आपको वस्तु खरीदने से पहले उस वस्तु से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी का होना अनिवार्य है. जैसे कि: मूल्य, गुणवत्ता, स्तर, शुद्धता, मानक आदि.

चयन का अधिकार: उपभोक्ताओं को कोई भी सामान खरीदने से पहले चुनने का अधिकार है. उसे क्या लेना है, कितनी मात्रा में लेना है, इत्यादि उपभोक्ता पर निर्भर करती है.

निवारण अधिकार: यदि विक्रेता कोई भी सस्ती वस्तु महंगे दाम पर बेचता है या कोई खराब वस्तु उपभोक्ता को बेचता है तो वह उपभोक्ता और विक्रेता को Return कर सकता है.

सुनवाई का अधिकार: उपभोक्ता को अपनी शिकायत पर अपनी राय रखने और अपने हक की बात कहने का पूरा अधिकार है.

विवाद सुलझाने का अधिकार: किसी अधिकार में उपभोक्ताओं को अपने विवादों का निवारण करने के लिए उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम, राज्य उपभोक्ता निवारण आयोग और राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में जाना होगा.

Upbhokta Ke Prakar

  1. Individual Consumer
  2. Family Consumer
  3. Business Consumer
  4. Cottage Industry Consumer
  5. Government Consumer
  6. Foreign Consumer
  7. Online Consume
  8. Community Consumer
  9. Financial Consumer

Upbhokta Ka Arth

उपभोक्ता का अर्थ Consumer होता है.

आशा करते हैं आपको Upbhokta Kise Kahate Hain और Upbhokta Ke Adhikar पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sanjay है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Job Positions के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध पदों की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *