Swasthya Vibhag क्या है-Health Departments की योजनाएं

इस आर्टिकल में हम जानेगे की स्वास्थ्य विभाग क्या है.स्वास्थ्य विभाग के बारे ,स्वास्थ्य विभाग की योजनाये आदि .इस पोस्ट में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सारी जानकारी को विस्तार से जानेगे .

Swasthya Vibhag क्या है-Health Departments की योजनाएं

Swasthya Vibhag Kya Hai

स्वास्थ्य विभाग सरकारी विभाग है जो भारत सरकार के अधीन आता है स्वास्थ्य सेवा या हेल्थ केयर का काम होता है बीमारी की रोकथाम और उपचार करना. स्वास्थ्य विभाग चिकित्सा सेवा, नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधित सारे काम करते हैं.

स्वास्थ्य सेवाएं व्यक्तियों तक पहुंचाने का काम स्वास्थ विभाग करता है स्वास्थ विभाग का सबसे बड़ा संगठन विश्व स्वास्थ संगठन( WHO ) डब्ल्यूएचओ होता है. जो अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर है.

स्वास्थ विभाग हर जिले में होते हैं जिले में होने वाले सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज मुफ्त में करती हैं और लोगों को बीमारियों से बचने का उपाय भी बताती हैं और सरकारी कर्मचारी होते हैं जो सरकार के द्वारा नियुक्त किए जाते हैं.

स्वास्थ्य विभाग की योजनाएं

स्वास्थ्य विभाग की योजनाएं चलाई जाती हैं जो निम्नलिखित हैं

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम
  • प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
  • एड्स नियंत्रण
  • गरीबी रोगी योजना

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है जो कि हर राज्य अलग-अलग चलाता है .स्वच्छ भारत का मिशन होता है की सभी को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके और सभी प्रकार के टीकाकरण लोगों को लग सके इसकी जानकारी मिशन इंद्रधनुष योजना के द्वारा दी गई है.

Swasthya Vibhag Ki Bharti

स्वास्थ्य विभाग में समय-समय पर डॉक्टरों, स्टाफ नर्स, कंपाउंडर, सिविल सर्जन आदि पोस्टो पर वैकेंसी निकलती रहती है यह वैकेंसी राज्य सरकार के हेल्थ डिपार्टमेंट के द्वारा निकाली जाती हैं.
इसमें अलग-अलग के लिए वैकेंसी होती है जिसमें बीएससी नर्सिंग, एमबीबीएस, एमडी, डिप्लोमा इन फार्मेसी आदि इन सब डिग्री वालो के लिए भर्ती निकाली जाती है .

Swasthya Vibhag Ki Jankari

स्वास्थ विभाग एक सरकारी विभाग है जो कि हेल्थ डिपार्टमेंट के द्वारा संचालितहोता है स्वास्थ विभाग में सभी प्रकार के डॉक्टर, नर्स, अधिकारी, जिला चिकित्सा अधिकारी,कंपाउंड एंड समस्त स्टाफ होता है.

जो स्वास्थ्य संबंधित सारी जानकारी और संबंधित सारी बीमारियों के लिए काम करता है जिले में होने वाली समस्याएं का निदान स्वास्थ विभाग के डॉक्टर के द्वारा किया जाता है .

डेंगू ,मलेरिया, चिकनगुनिया,इन सब बीमारियों का इलाज होता है स्वास्थ्य विभाग सरकारी अस्पताल में होता है यहां पर पैसे नहीं लगते हैं इसलिए गरीब मजदूर लोगों को एक सहारा मिलता है .

जिससे वह अपना इलाज करवा पाते हैं स्वास्थ विभाग के अस्पताल हर जिले में होते हैं जिससे लोगों को इलाज करवाने में आसानी होती है.

Swasthya Vibhag Kya Hota Hai

स्वास्थ्य विभाग सरकारी विभाग है जो हेल्थ मिनिस्ट्री के अंतर्गत आता है स्वास्थ्य विभाग में मुख्य रूप से AIDS, Cancer जैसी बीमारियों का इलाज होता है स्वास्थ्य विभाग सरकारी विभाग होने के कारण आम इंसान इलाज करवा पाता है क्योंकि यहां दवाइयां फ्री में मिलती है और डॉक्टर की फीस नहीं लगती है.

इसलिए आम आदमी यहां इलाज करवा कर ठीक हो जाता है और इस प्रकार से भारत में रोगों से पीड़ित लोगों की संख्या कम होती जा रही है जो कि भारत के लिए एक अच्छा संकेत है स्वास्थ्य विभाग के अस्पताल हर जिला में होते हैं.

Swasthya Vibhag Hindi Mein

स्वास्थ्य सभी के लिए अति आवश्यक है प्रत्येक नागरिक यही चाहता है कि वह स्वस्थ रहें और वह बीमारियों से दूर रहे स्वास्थ्य संबंधित सारी सुविधाएं उपलब्ध कराता है स्वास्थ्य की योजना और कार्यक्रमों की रणनीति स्वास्थ्य विभाग बनाता है.

इसके अंतर्गत महिलाएं, बच्चे,बुजुर्ग आदि आते हैं इन सभी के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग उत्तरदायी होता है. केंद्र एवं राज्य सरकार विभाग को एजेंसियों, संगठनों, संस्थानों और अस्पताल के बारे में स्वास्थ्य विभाग को सारी जानकारी देता है.

Lok Swasthya Yantriki Vibhag

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के बारे में बहुत कुछ जानकारी हैं मच्छरों से होने वाली बीमारी पर स्थाई नियंत्रण लाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग काम करता है.

स्वच्छ पर्यावरण और टीकाकरण और बीमारियों की रोकथाम और स्वस्थ को बढ़ावा देने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कार्य करता है .टीकाकरण का लाभ तुरंत मिल सके और इस प्रकार के बहुत सारे काम होते हैं कार्यपालक अभियंता अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को संचालित करता है.

Swasthya Vibhag Ka Number

स्वास्थ विभाग का टोल फ्री नंबर बहुत सारे हैं यह टोल फ्री नंबर हर राज्य के अलग-अलग है.
जैसे मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग का नंबर नीचे दिया गया है
1800116555 और 1097 है 

Swasthya Vibhag Sarkari Naukri

स्वास्थ्य विभाग एक सरकारी विभाग है इसमें जॉब करने वाले कर्मचारी को सरकारी कर्मचारी कहते हैं स्वास्थ्य विभाग में सरकारी नौकरी लगती है इसके लिए स्वास्थ विभाग के द्वारा समय-समय पर भर्ती निकाली जाती हैं स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर नर्स सभी काम करते हैं और सभी सरकारी नौकरी वाले होते हैं.

Gramin Swasthya Vibhag

ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग सेवाएं गांव में अपनी सेवाएं देती हैं ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग हर एक कस्बे, गांव में होते हैं .स्वास्थ विभाग के कारण बहुत सारे लोग स्वस्थ जीवन जी रहे हैं.यह बहुत बड़े लेवल पर सुविधाएं देते है और लोगों को बीमारी से मुक्त करने का काम करते हैं.