Stenographer क्या होता है, स्टेनोग्राफर कि तैयारी कैसे करें, कार्य

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी Stenographer से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Stenographer Kya Hota Hai और Stenographer Ki Taiyari Kaise Kare.

इसके साथ ही मैं आपको Stenographer से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Stenographer की योग्यता, Stenographer की Salary, Stenography कैसे सीखे, Stenography की Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Stenographer Kya Hota Hai

Stenographer उस व्यक्ति को कहा जाता है जो Typewriter, Computer, Laptop आदि पर Typing का कार्य करता है. यह Typing में मास्टर होता है. इसे English में Shorthand और हिन्दी में आशुलिपि कहते हैं. यह सुने हुए शब्दों को तुरंत लिखने में सक्षम होता है. जिसकी हिंदी, अंग्रेजी में लिखने की Speed 30 WPM से 35 WPM की होती है.

Stenographer Ki Taiyari Kaise Kare

Stenographer बनना के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th क्लास किसी भी Stream से पास करनी होगी. इसके साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री पास करनी होगी. फिर आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से स्टेनोग्राफी का 1 साल का Diploma/ Certificate Course करना होगा.

Stenographer 2 Grade में होती है. Grade C एवं Grade D. Stenographer के लिए आपको इंग्लिश और हिंदी में Typing सीखना होगा. इसके लिए Stenographer का Exam Pattern अच्छी तरह से समझें और हर तरह की छोटी-छोटी गलतियों पर बारीकी से ध्यान दें.

कम से कम 7 से 8 घंटे अच्छे से पढ़ाई करें. इसके साथ हर रोज 2 घंटे Typing Practice भी करें. इससे आपके Type करने की स्पीड बढ़ जाएगी.

Stenographer Ka Kya Kaam Hota Hai

1. Stenographer का काम लोगों द्वारा बोले गिर शब्दों को लिखने का काम होता है. जैसे कि बैठक, सम्मेलन या किसी अधिकारी के बोलने के समय.

1. वे Shorthand का उपयोग करके हर बात को Record रखते हैं.

2. Stenographers Records, Files और आधिकारिक दस्तावेजों का प्रबंधन भी करता है.

3. वे Data Entry, Writing Emails और कार्यालय के सामान्य प्रश्नोत्तरी कार्यों में भी योगदान देते हैं.

4. Stenographer अधिकारी साथी के रूप में काम करते हैं. यह प्रशासनिक कार्यों में भी सहायता करते हैं.

5. कुछ Stenographer, अधिकारियों के व्यावसायिक पत्र, सुझाव और समाचार-पत्र तैयार करने में भी सहायक होते हैं.

6. ये Meetings या Judicial Proceedings के दौरान के लिए गए विकल्प और निर्णयों का Record रखते हैं.

Stenographer Qualification in Hindi

स्टेनोग्राफर के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th क्लास पास करना जरूरी है. इसके साथ ही ग्रेजुएशन की डिग्री होना भी जरूरी है. फिर आपके पास स्टेनोग्राफी का डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना चाहिए.

Stenography Kaise Sikhe

Stenographer सिखने के लिए आपको सबसे ज़्यादा Typing की Practice करनी होगी, इस जॉब में Typing का ही काम होता है, इसलिए आपको दोनों प्रकार की भाषा इंग्लिश और हिंदी में Typing आनी चाहिए,

Typing को सीखने के लिए आपको रोज 2 घंटे Typing की Practice करनी होगी जिससे आपकी Typing की स्पीड भी बढ़ेगी और आपको Typing पर अच्छे से लिखना भी आने लगेगा.

Stenographer Ke Liye Apply Kaise Kare

Stenographer का मुख्य काम Typing करना होता है, जो किसी भी बात को सुनकर Laptop, Computer या Typing मशीन से पेपर पर टाइप करने का काम करता है. इसका काम सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्र में होता है, जैसे तहसील, Court इत्यादि.

  • General Knowledge से 50 क्वेश्चन पूछे जाते हैं
  • Reasoning से 50 क्वेश्चन पूछे जाते हैं.
  • General Awareness से 50 क्वेश्चन पूछे जाते हैं
  • English से 50 क्वेश्चन पूछे जाते हैं

इस पेपर में 200 क्वेश्चन 200 Marks के होते हैं. इसको Solve करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है.

Stenographer Hindi Typing Test

Stenographer के हिंदी Typing Test में 1 मिनट में 100 Words लिखने होते हैं.

Stenographer Ki Salary Kitni Hai 

Stenographer की सैलरी ₹5,200 से ₹20,200 तक होती है.

Stenographer Kise Kahate Hain

Stenographer का मुख्य काम टाइपिंग करना होता है. यह किसी भी व्यक्ति के बातों को सुनकर उसे Laptop, Computer या Typing मशीन से पेपर पर टाइप करने का काम करता है. इसका काम सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्र में होता है.

Stenographer Ke Liye Kya Kare

Stenographer करने के लिए आपको स्टेनोग्राफी का कोर्स करना होगा यह कोर्स 1 साल का होता है और अगर आप इसे नहीं करना चाहते तो आप किसी भी Coaching Institute से Shorthand का कोर्स कर सकते हैं जिसमें आपको Typing करना सिखाया जाता है.

आशा करते हैं आपको Stenographer Kya Hota Hai और Stenographer Ki Taiyari Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *