Labour Department क्या है – श्रम विभाग में शिकायत कैसे करें

इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे की श्रम विभाग क्या है,श्रम विभाग का काम क्या है,श्रम विभाग में शिकायत कैसे करें,श्रम विभाग की भर्ती,श्रम विभाग की योजनाएं आदि श्रम विभाग से संबंधित जानकारी आपको इस आर्टिकल में पढ़ने के लिए मिलेगी.

Labour Department क्या है – श्रम विभाग में शिकायत कैसे करें

Shram Vibhag Kya Hai

श्रम विभाग एक राज्य सरकार का विभाग है श्रम विभाग लोगों को रोजगार देने का काम करता है इससे गरीबों को मदद मिलती है और देश में अर्थव्यवस्था का सही रूप बना रहता है.

श्रम विभाग में बहुत सारी योजनाएं होती हैं कौशल विकास तकनीकी योजना, पुत्री विवाह सहायता योजना,आवास सहायता योजना,महात्मा गांधी पेंशन योजना,चिकित्सा सुविधा योजना आदि.

श्रम विभाग में शिकायत कैसे करें

श्रम विभाग में शिकायत करने के लिए दो तरीके होते हैं

  • पहला- आप श्रम विभाग के कार्यालय जाकर अधिकारी से लिखित में शिकायत दे सकते हैं
  • दूसरा- आप श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं जो श्रम विभाग के द्वारा जल्द से जल्द ठीक की जाएगी.
    या आप श्रम विभाग टोल फ्री नंबर पर कॉल करेंगे अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं

Shram Vibhag Awas Yojana

श्रम विभाग के द्वारा पिछड़ी जाति के लोगों की मदद की जाती है जिनके पास रहने के लिए खुद का घर नहीं है उनको सरकार आवास योजना के तहत रहने के लिए घर देते हैं .

ऐसा कह सकते हैं कि जो लोग बीपीएल सूची में होते हैं उनके लिए सरकार आवास योजना का प्रस्ताव देती है और ऐसे गरीबों को रहने का सहारा मिल जाता है.

मुख्यमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना दोनों का लाभ बीपीएल में नाम जुड़वा कर आप इसका फायदा ले सकते हैं अगर आपका नाम बीपीएल में नहीं तो आपको आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Shram Vibhag Panjikaran

श्रम विभाग पंजीयन करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जो नीचे दी गई है
http://shramsewa.mp.gov.in/hi-in/ इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने व्यवसाय या अपने उद्योग के लिए पंजीकरण कर सकते हैं पंजीकरण करने के बाद आपके पास एक रजिस्ट्रेशन नंबर आएगा.

जिसको आप श्रम विभाग के कार्यालय में जाकर दिखा सकते हैं और अपने व्यवसाय के लिए लोन अप्लाई कर सकते हैं.पंजीकरण करने की तिथि श्रम विभाग के द्वारा निकाली जाती है
जो तिथि निकाली गई है उसी पर आपको आवेदन करना होता है तभी रजिस्ट्रेशन मान होगा. यह रजिस्ट्रेशन 5 सालों के लिए वैध होता है.

Shram Vibhag Bharti

श्रम विभाग में राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों समय-समय पर भर्ती निकालते रहते हैं . श्रम विभाग की वेबसाइट पर भर्ती के बारे में जानकारी दी जाती है जिसमें बताया जाता है की क्या-क्या क्वालिफिकेशन चाहिए है .

उम्र कितनी होना चाहिए , पढ़ाई कितनी होना चाहिए, कब से कब तक आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, कब एग्जाम होंगे.ऐसे सभी जानकारी नोटिफिकेशन में दी जाती हैं
श्रम विभाग में लेबर इंस्पेक्टर, सुपरवाइजर, अकाउंटेंट, क्लर्क, मैनेजर, आदि पोस्टों पर भर्ती निकाली जाती है.

Shram Vibhag Ke Fayde

श्रम विभाग के बहुत सारे फायदे है जो आप आसानी से उठा सकते हैं
सरकार के द्वारा मजदूरों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती हैं जिनका आप लाभ ले सकते हैं लाभ लेने के लिए आपको पंजीकृत होना जरूरी है.

  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
  • बीमा कवर एवं मृत्यु
  • पीएम गरीब कल्याण योजना
  • बिटिया की शादी के लिए आर्थिक मदद
  • चिकित्सा सुविधा योजना
  • गंभीर बीमारी के लिए इलाज
  • आवास सहायता योजना
  • पेंशन योजना
  • सौर ऊर्जा योजना

आदि इन सभी योजनाओं के बीपीएल कार्ड धारक गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग ले सकते हैं.

Shram Vibhag Ki Jankari

सरकार के द्वारा हर जिले में श्रम विभाग खोला जाता है सरकार का यह प्रयास रहता है कि श्रमिकों के लिए कुछ योजनाएं चलाई जाए जिससे सभी लोगों को लाभ हो सके और इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने श्रमिक पंजीकरण करना स्टार्ट किया है.

गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को विशेष प्रकार के लाभ पहुंचा है जिससे गरीबों की मदद हो सके और गरीब मजदूर लोगों को रोजगार दें सके .
श्रम विभाग पंजीयन करके अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं व्यवसाय के लिए लोन ले सकते हैं श्रम विभाग में बहुत सारे उद्योग आते हैं जिनमें  पंजीकरण करवा सकते हैं जिससे आपको भविष्य में आने वाली सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.

Shram Vibhag Mein Registration Kaise Karen

श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें

सबसे पहले आवेदक को श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा .उसके बाद जिस राज्य के लिए आप जानकारी चाहते हैं और राज्य के श्रम विभाग की वेबसाइट को ओपन करना होगा .

जैसे मध्य प्रदेश श्रम विभाग पर जाकर मध्य प्रदेश की जानकारी मिलेगी, उत्तर प्रदेश श्रम विभाग पर जगह उत्तर प्रदेश की जानकारी मिलेगी, ऐसे ही सभी राज्यों की अलग-अलग जानकारी होती है.


इसके बाद आप वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने होम पेज खुलेगा होम पेज पर जाकर आप अधिनियम प्रबंधन प्रणाली का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक  करना है.


उसके बाद श्रम विभाग के लाभ, श्रम विभाग की योजनाएं, श्रम विभाग में शिकायत कैसे करें, श्रम विभाग से संबंधित सारी जानकारी आपको वेबसाइट पर मिल जाएगी.

Shram Vibhag Ki Website

हर राज्य में श्रम विभाग होता है
हम मध्य प्रदेश की वेबसाइट की जानकारी दे रहे है इस पर जा कर आप सारी जानकारी ले सकते है  http://shramsewa.mp.gov.in/hi-in/