Shiksha Vibhag क्या है – शिक्षा विभाग Website

इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे शिक्षा विभाग क्या होता है,शिक्षा विभाग क्या है, शिक्षा विभाग के कार्य, शिक्षा विभाग की सूचना एवं शिक्षा विभाग से संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताई जाएगी.

Shiksha Vibhag क्या है – शिक्षा विभाग Website

Shiksha Vibhag Kya Hai

भारत में शिक्षा विभाग का इतिहास बहुत पुराना है लगभग 100 वर्ष पहले शिक्षा विभाग का गठन हुआ था .मंत्रालय के पास 2 शिक्षा विभाग हैं

  •  उच्च शिक्षा विभाग
  • स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग

शिक्षा विभाग के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी बनाई गई शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए शिक्षा पर बहुत जोर दिया गया है .शिक्षा विभाग देश में बहुत अहम भूमिका निभाती है क्योंकि शिक्षा  बिना जीवन अधूरा होता है.

शिक्षा के दम पर ही व्यक्ति आगे बढ़ पाता है शिक्षा अच्छी मिलेगी तो  देश और तरक्की करेगा और संसाधन और योजनाएं अच्छी चला सकेंगे ,नए-नए स्कूल ,विश्वविद्यालय सरकार खोलती है जिससे कि शिक्षा का विकास हो सके और भारत एक शिक्षित राष्ट्र बन सके, शिक्षा का महत्व हर एक इंसान के जीवन में बहुत ज्यादा होते हैं,

आजकल महिलाओं को भी शिक्षित करने के लिए सरकार बहुत जोर दे रहे हैं इसके साथ- साथ ,खेलकूद ,शारीरिक शिक्षा, योग को बढ़ावा देना आदि. तकनीकी विश्वविद्यालय भी बहुत ज्यादा हो चुके हैं जिससे भारत एक अच्छे तकनीकी राष्ट्र बनता जा रहा है वह दूसरे देशों पर निर्भर नहीं हैं.

शिक्षा विभाग वेबसाइट

इस वेबसाइट पर जाकर आपको शिक्षा विभाग से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी और हर राज्य की शिक्षा विभाग की वेबसाइट अलग-अलग हो होती है.केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनो शिक्षा विभाग के लिए काम करती है .

उदाहरण के लिए हम मध्य प्रदेश की वेबसाइट आपको बताते हैं http://highereducation.mp.gov.in/

Shiksha Vibhag Adhikari

शिक्षा विभाग अधिकारी बनने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना चाहिए.
  • आपकी आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होना चाहिए.
  • आप भारत के नागरिक हो.
  • शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.

इन सब योग्यताओ के बाद बारी आती है आप शिक्षा अधिकारी के लिए अप्लाई कैसे करें तो आपको बता दूं शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर आप अप्लाई कर सकते हैं.
उसके बाद शिक्षा विभाग के द्वारा एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा जिसके बाद आपको तीन परीक्षाओं से गुजरना होगा.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू

इसके बाद अगर आप इन सब में पास हो जाते हैं तो आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा उसके बाद आपको शिक्षा अधिकारी की पोस्ट दे दी जाएगी.

Shiksha Vibhag Bharti

शिक्षा विभाग में भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा नोटिस निकाला जाता है यह शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर एवं न्यूज़पेपर में भी ऐड दिया  जाता है .शिक्षक की भर्ती के लिए आपको समय-समय पर नोटिफिकेशन चेक करते रहना होगा.

जिसमें विभिन्न प्रकार के पद निकलते हैं जिसके लिए आप अपनी पढ़ाई के अनुसार अप्लाई कर सकते हैं और सरकार के द्वारा एग्जाम कंडक्ट होता है उसे आपको देना पड़ेगा.

उसके बाद ही आप की भर्ती हो पाएगी अगर आप पास नहीं हो पाते हैं तो आप की भर्ती नहीं हो पाएगी .एग्जाम में पास होना बहुत ही जरूरी होता है तभी आप को पद मिल सकता है.

Shiksha Vibhag Ke Aadesh

शिक्षा विभाग में समय के अनुसार नए-नए आदेश आते रहते हैं सरकार नए-नए आदेश लाती है क्योंकि नीतियों, योजनाओं, विचारधारा में परिवर्तन होता रहता है. जिसके कारण सरकार सोच समझ कर फैसला लेती है और शिक्षा विभाग के लिए नए-नए आदेश में आती है.

जैसे अतिथि शिक्षकों की वेतन कितनी होना चाहिए ,अतिथि शिक्षकों को परमानेंट करना चाहिए या नहीं करना चाहिए. स्कूल में क्या-क्या सुविधाएं होना चाहिए और कितने नए स्कूल खोलने चाहिए. स्कूल में शिक्षा नीति क्या होना चाहिए, स्कूलों में पढ़ाई किस तरीके से करवाया जाना चाहिए. पढ़ाई के अलावा और क्या-क्या करवा सकते हैं
खेलकूद ,योग ,प्रतियोगिता , आदि.

Shiksha Vibhag Ki Jankari

शिक्षा विभाग एक बहुत बड़ा विभाग हैं जो कि हर राज्य में अलग-अलग होता है और सभी राज्यों के शिक्षा विभाग को केंद्र सरकार कंट्रोल करती है शिक्षा विभाग को तीन भागो में बांटा है.

  1.  प्राथमिक शिक्षा
  2.  माध्यमिक शिक्षा
  3.  उच्चतर माध्यमिक शिक्षा

यह तीनों स्कूल स्तर पर होते हैं प्राथमिक शिक्षा कक्षा 1 से लेकर 5 तक होती है.माध्यमिक शिक्षा 5वी से लेकर 8वी क्लास तक होती है. उच्चतर माध्यमिक शिक्षा 8वीं से लेकर 12वीं क्लास तक होती है.

इसके बाद शिक्षा विश्वविद्यालय स्तर पर होती है जिसमें ग्रेजुएशन,पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी आदि होते हैं .शिक्षा विभाग को चलाने के लिए शिक्षा मंत्री होता है और उच्च लेवल पर बहुत सारे अधिकारी होते हैं जो शिक्षा विभाग को चलाते हैं.

शिक्षा विभाग की योजनाएं

सरकार शिक्षा विभाग के लिए नयी -नयी योजनाये बनाती है
सर्व शिक्षा अभियान
मिड डे मील योजना
शिक्षा का अधिकार
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

शिक्षा विभाग की हलचल

शिक्षा विभाग में बहुत हलचल चलती रहती हैं कभी सरकार कभी जनता और शिक्षक भी आंदोलन करते रहते हैं कभी प्रमोशन के लिए, कभी नौकरी के लिए आदि हलचल चलती रहती हैं