SBI PO की तैयारी कैसे करें, एसबीआई पीओ के लिए योग्यता, Salary

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी SBI PO से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा SBI PO Ki Taiyari Kaise Kare और SBI PO Ke Liye Qualification.

इसके साथ ही मैं आपको Mayor से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि Mayor का काम क्या होता है, Mayor को हिंदी में क्या होता है, Mayor कौन होता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

SBI PO Ki Taiyari Kaise Kare

सबसे पहला कदम यह है कि आपको SBI PO पाठ्यक्रम को समझना होगा. आपको पाठ्यक्रम के अनुसार कौन-कौन से विषयों पर ध्यान केंद्रित करना है, यह समझना महत्वपूर्ण है. SBI PO की परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको योग्यता की तैयारी करनी होगी. इसमें Quantitative Aptitude, Reasoning, English, और सामान्य Descent के विषय शामिल हो सकते हैं.

पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है. इससे आपको परीक्षा का पैटर्न समझने में मदद मिलेगी. मॉक परीक्षण देना आपकी तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है. यह आपको अधिक प्रैक्टिस करने का मौका देता है. आपको अपने समय का उचित प्रबंधन करना होगा. प्रतिदिन कुछ समय पढ़ाई करना महत्वपूर्ण है.

अच्छी साक्षरता भी महत्वपूर्ण है. आपको साक्षरता की तैयारी करनी चाहिए, जिससे आप पेपर्स को सही तरीके से समझ सकें. आपको परीक्षा के लिए समय तालिका तैयार करना होगा. इसमें पाठ्यक्रम के साथ-साथ मॉक परीक्षण के लिए भी समय निर्धारित करना होगा.

यदि आपको किसी विषय में सहायता की आवश्यकता है, तो आप किसी अच्छे कोच या शिक्षक से मदद ले सकते हैं.

SBI PO Ke Liye Qualification

SBI Bank PO बनने के लिए क्वालिफिकेशन में आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय से 12th परीक्षा पास की हो, इसी के साथ आपको ग्रेजुएशन में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पास होना चाहिए.

आप अपनी ग्रेजुएशन में किसी भी आप साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के किसी विषय से की हो उसके बाद भी आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं,इसके साथ ही आपको को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि बैंक का सारा कार्य कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है.

SBI PO Ka Syllabus

1. Prelims: SBI Bank PO की Prelims की परीक्षा में 3 Subject होते हैं. English, Mathematics और Reasoning. इस पेपर में Total Questions 100 होते हैं जो कि 100 marks के होते हैं. इस पेपर में आने के लिए 1 घंटे का समय मिलता है.

SubjectQuestionsMarksTime
English30 Question30 Number20 Minutes
Mathematics35 Question35 Number20 Minutes
Reasoning35 Question35 Number20 Minutes

2. Mains:

Reasoning Ability and Computer Aptitude45 Questions60 Number60 Minutes
General/ Economy/ Banking Awareness40 Questions40 Number35 Minutes
English Language35 Questions40 Number40 Minutes
Data Analysis and Interpretation35 Questions40 Number40 Minutes
Written Test2 Questions25 Number60 Minutes

यह टेस्ट को आपको इंग्लिश में देना होता है इसमें Hindi Typing नहीं होती, इसके लिए आपको 30 मिनट का समय दिया जाता है, Written Test सिर्फ Qualifying पेपर है, इससे आप की मेरिट नहीं बनती है. बैंक पीओ के Mains में 4 पेपर होते हैं. इन्हीं से आपकी मेरिट List बनाई जाती है.

Interview 

Prelims और Mains परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. Interview100 Marks का होता है जिसमें General Category के उम्मीदवार को 50% लाने होते हैं. OBC और SC/ ST के उम्मीदवार को 35% लाने होते हैं.

Note: यह एग्जाम दो भाषाओं में होता है, आपको दोनों में से किसी एक भाषा में एग्जाम को देना होता है.

SBI PO Ka Work Kya Hota Hai

1. ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करना.
2. लिपिकीय कार्यों का Observation करना.
3. बैंक के विकास के लिए निर्णय लेना.
4. किए गए सभी लिपिकीय कार्यों का सत्यापन करना.
5. कर्मचारियों को बैंकों के नवीनतम विकास के बारे में जानकारी देना.

SBI PO Kya Hota Hai

SBI PO का मुख्य कार्य बैंक के विभिन्न कार्यों का प्रबंधन करना, ग्राहकों के साथ जुड़कर सेवाएं प्रदान करना, ऋण देना, लेन-देन की जिम्मेदारी संभालना, बैंक के नियमों और विधियों का पालन करना, बैंक के लिए विभिन्न वित्तीय कार्यों का प्रबंधन करना, इत्यादि.

SBI PO Graduation Percentage

SBI PO के लिए Graduation में उम्मीदवार के 45% Marks होनी चाहिए.

SBI PO Ke Liye Kya Qualification Chahiye

SBI Bank PO के लिए ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है.

SBI PO Full Form in Hindi

SBI Bank PO का Full Form State Bank of India Probationary Officer होता है.

SBI PO Age Limit

SBI Bank Po की जॉब में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए.

SBI PO Ki Salary Kitni Hoti Hai

SBI PO की सैलरी ₹23,700 प्रतिमाह तक होती है.

SBI PO Ka Exam Kaise Hota Hai

SBI में PO की भर्ती के लिए दो चरण की परीक्षा होती है: Prelims, Mains.

My Advice: इस Article में मैंने आपको SBI PO की परीक्षा से जुड़े ऐसे Tips बताए हैं जिन्हें Follow कर आप इस परीक्षा को Qualify कर सकते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको SBI PO Ki Taiyari Kaise Kare और SBI PO Ke Liye Qualification पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *