Samaj Kalyan Vibhag क्या है – समाज कल्याण विभाग में भर्ती

हम इस पोस्ट में पढ़ेंगे की समाज कल्याण क्या होता है, समाज कल्याण विभाग में भर्ती, समाज कल्याण विभाग की योजनाएं आदि .समाज कल्याण विभाग से जुड़ी हुई सारी जानकारी हम विस्तार  से इस पोस्ट में पढेगे.

Samaj Kalyan Vibhag क्या है – समाज कल्याण विभाग में भर्ती

Samaj Kalyan Vibhag Kya Hai

समाज कल्याण एक समाज के लिए बनाया गया विभाग है जो कि भारत सरकार के अधीन आता है समाज कल्याण विभाग समाज के उज्जवल भविष्य के लिए काम करता है और भविष्य की योजनाओं के लिए रणनीति तैयार करता है. जिससे एक विकसित समाज पैदा हो सके और भारत एक अच्छे मुकाम पर पहुंच सके.

अगर एक अच्छा समाज होगा तो अच्छी शिक्षा मिलेगी अच्छे लोग होंगे और तरक्की करेंगे भारत को आगे बढ़ाने के लिए एक अच्छे समाज का होना बहुत ही जरूरी है.

इसके लिए भारत सरकार ने समाज कल्याण विभाग का गठन किया है समाज कल्याण विभाग में मुख्य रूप से समाज के आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े हुए लोगों की मदद करता है .


उनका शिक्षण सुधारना, शादी विवाह ,सरकारी योजनाओं का लाभ गरीब लोगों तक पहुंचे आदि एक अच्छे समाज को बनाने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा बहुत सारे कार्य किए जाते हैं.

समाज कल्याण विभाग में भर्ती

समाज कल्याण विभाग में भर्ती सरकार के द्वारा होती रहती है एवं इसमें कुछ प्राइवेट जॉब भी होती हैं जो कि भारत में एनजीओ के द्वारा निकाली जाती है.

जिसमें एमएसडब्ल्यू सोशल वर्कर में कोई डिप्लोमा, डिग्री करने के बाद आपको समाज कल्याण विभाग में जॉब मिल जाएगी. आपको सरकार के द्वारा नोटिफिकेशन के लिए इंतजार करना पड़ेगा .जब भी सरकार के द्वारा भर्ती निकाली जाएंगी आप अप्लाई कर पाएंगे.समय-समय पर गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों जॉब की भर्ती निकलती रहती हैं.

आपको गूगल ,न्यूज़पेपर ,जॉब कंसलटेंसी ,गवर्नमेंट की वेबसाइट आदि इन सब जगहों पर जाकर आप भर्ती चेक कर सकते हैं और अगर भर्ती आपकी पढ़ाई के अनुसार हुई तो आप अप्लाई कर सकते हैं.

Samaj Kalyan Vibhag Bharti

समाज कल्याण विभाग भर्ती के लिए आपको कम से कम 18 वर्ष का होना बहुत ही जरूरी है और आपकी उम्र 33 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. आपको सोशल वर्क में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया होना जरूरी है या आप सोशल वर्कर में डिग्री, डिप्लोमा,सर्टिफिकेट कुछ भी कर सकते हैं .उसके बाद जब भी भर्ती आती है आप उसमें अप्लाई करने के लिए योग्य होते हैं जिसके बाद आप जॉब पा सकते हैं.

Samaj Kalyan Vibhag Vacancy

समाज कल्याण विभाग में अलग-अलग पदों पर वैकेंसी निकलती रहती है समाज कल्याण मंत्रालय के द्वारा यह वैकेंसी निकाली जाती हैं जिसका अखबार में नोटिफिकेशन दिया जाता है.

इसमें 18 वर्ष से लेकर 33 वर्ष तक के आयु के लोग अप्लाई कर सकते हैं सोशल वर्कर, समाज कल्याण अधिकारी, सोशल कंसलटेंट ,अकाउंटेंट आदि की जॉब निकलती रहती है जिसमें ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन वाले vacancy भर सकते है.

समाज कल्याण विभाग की योजनाएं

समाज कल्याण विभाग में विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है
जो नीचे दी गई हैं

  1. राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम
  2. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना
  3. राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना
  4. राज्य शासन द्वारा संचालित कार्यक्रम
  5. मुख्यमंत्री समाज कल्याण योजना
  6. मजदूर समाज कल्याण योजना

आदि योजनाएं सरकार के द्वारा समाज कल्याण विभाग के लिए चलायी जा रही है जिससे लोगों का विकास और आर्थिक स्थिति अच्छी हो सके .

Samaj Kalyan Adhikari

समाज कल्याण अधिकारी बनने के लिए Qualification चाहिए होती हैं

जो नीचे दी गई हैं

  1. आप भारत के नागरिक हैं
  2. आपकी उम्र 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होना चाहिए
  3. आप के पास सोशल वर्कर में ग्रेजुएशन मास्टर डिग्री होना चाहिए

इसके बाद सरकार के द्वारा समाज कल्याण अधिकारी के लिए वैकेंसी निकाली जाती है.जिसमें आप अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के बाद सरकार के द्वारा एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा .

आपको उसके बाद एग्जाम देना होगा .उसके बाद आप अगर पास हो जाते हैं तो आपका इंटरव्यू होगा और अगर आपने इंटरव्यू पास कर लिया तो आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद आपको समाज कल्याण अधिकारी की पोस्ट की नियुक्ति मिल जाएगी.

Samaj Kalyan Vibhag Bharat Sarkar

भारत सरकार के द्वारा केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड बनाया गया है जिसमें भारत के सभी राज्यों के समाज कल्याण विभाग के कार्यालय को नियंत्रित किया जाता है. भारत सरकार इसके लिए समाज कल्याण मंत्रालय भी बनाती है.

जहां पर समाज कल्याण विभाग से संबंधित सारे कार्य की जानकारी रखी जाती है. जिससे सरकार को पता चल सके कि समाज के लिए क्या काम किए जा रहे हैं, क्या काम नहीं किए जा रहे हैं.

और आगे किस प्रकार की योजनाएं तैयार करना है और पिछड़ा वर्ग के लोगों को या अनुसूचित जातियों को किस प्रकार योजनाओं का लाभ मिल सके और उनका आर्थिक एवं सामाजिक विकास हो सके इसके लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती है.

इनका लाभ लेकर आदमी अच्छी जगह पहुंच सकता है इसके लिए समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप समाज कल्याण विभाग से संबंधित सारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं और ईमेल द्वारा अपने विचार रख सकते हैं और सरकार को नए सुझाव दे सकते हैं अगर कुछ भविष्य में फायदा होता है तो आपको प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

समाज कल्याण विभाग वेबसाइट

समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर जा कर आप सम्पूर्ण जानकारी ले सकते है . https://mp.gov.in/social-welfare-department