RO कि तैयारी कैसे करें, समीक्षा अधिकारी का Syllabus, योग्यता, कार्य

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी RO बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा RO Ki Taiyari Kaise Kare और Samiksha Adhikari Ka Syllabus.

इसके साथ ही मैं आपको RO से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि RO का काम क्या होता है, RO की Salary कितनी है, Full Form इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

RO Ki Taiyari Kaise Kare

RO Officer बनने के लिए आपको पहले मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी Subject में 12th क्लास पास करनी होगी. इसके बाद आपको किसी भी विश्वविद्यालय से UG Degree (Any Stream) से पास करनी होगी. इसके बाद आपको RO के Exam Syllabus को समझना होगा.

जहाँ syllabus के आधार पर सभी subject को रोज 6 से 7 घंटे पढ़ना होगा. जिसके लिए आप एक Timetable भी बना सकते है. Daily Study का Week में Revision भी करना होगा. इसके साथ ही आप Week में एक दिन Mock Test जरूर दे जिससे आप अपनी तैयारी का आकलन कर पाएंगे.

इसी के साथ आप Previous Year, Last Year के Review Officer के Exam पेपर भी चेक करे और उन्हें Solve कर के भी देखें. जिससे आपको Main Exam में बहुत मदद मिलेगी.

आपकी तैयारी मजबूत रखने के लिए हर रोज Current Affairs, Newspaper को पढ़ें. जिससे आपको नए और पुराने टॉपिक की जानकारी मिल सके.

Samiksha Adhikari Ka Syllabus

General Studies (Objective Type), General Science, History of India, Indian National Movement, Indian Polity, Economy and Culture Indian Agriculture, Commerce and Trade Population, Environment and Urbanization, World Geography, India’s Geography एवं Natural Resources.

RO ARO Me Kya Qualification Chahiye

RO Officer बनने के लिए आपको UG Degree किस भी Stream से पास होना जरूरी है.

RO Ka Kya Kaam Hota Hai

1. समीक्षा अधिकारी का काम विभाग में प्राप्त होने वाले पत्रों को प्रतिदिन रजिस्टर करना.

2. प्रतिदिन रजिस्टर किये गए पत्रों का रख-रखाव करना, साथ ही Files Operation को सही प्रकार से Mark कर के रखना होता है.

3. इसके साथ ही विभाग की Clean Copies और Specification Sheet को तैयार करना और Additional Miscellaneous Postage को भी रजिस्टर करके उनको चेक करना होता है.

4. इसके साथ ही Copies को Match करने के लिए RO को अन्य सहायकों की मदद भी करना होता है.

RO Officer Full Form

RO का फुल फॉर्म Review Officer होता है.

RO Ki Salary Kitni Hoti Hai

UPPSC के RO का वेतन ₹47,600 से ₹1,51,100 रुपये प्रति माह तक होता है.

RO Kya Hota Hai

Review Officer प्रदेश के राजस्व विभाग का एक पद है. यह सचिवालय एवं लोक सेवा आयोग में आने वाले Question Papers या अन्य प्रकार के Letters को एकत्रित करता है. इसका काम उन सब का जवाब देने का होता है. यह सभी Letters को सही क्रम में, दिनांक के अनुसार जमा के रखता है.

My Advice: इस Article में मैंने आपको RO का कार्य, Salary, बनने का तरीका इत्यादि जैसे Important जवाब दिए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें..

आशा करते हैं आपको RO Ki Taiyari Kaise Kare और Samiksha Adhikari Ka Syllabus पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *