RI क्या होता है, रिवेन्यू इंस्पेक्टर कैसे बने, योग्यता, Salary

| | 3 Minutes Read

क्या आप भी RI बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा RI Kya Hota Hai और Revenue Inspector Kaise Bane.

इसके साथ ही में आपको Revenue Inspector से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Revenue Inspector का काम क्या होता है, RI का Full Form, रिवेन्यू इंस्पेक्टर की Age Limit इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

RI Kya Hota Hai

Revenue inspector देश के Police Department का एक पद होता है. Ri मुख्यतः राजस्व विभाग में काम करते हैं. राजस्व विभाग एक ऐसा विभाग है जिसमें एक उच्च एवं प्रतिष्ठित अधिकारी को रखा जाता है. इसी वजह से इस विभाग में सिर्फ एक अधिकारी का चयन किया जाता है. Revenue Inspector को हिंदी में राजस्व अधिकारी कहा जाता है

Revenue Inspector की सैलरी अच्छी होती है परन्तु इसके भी कई विभाग होते है. Revenue Inspector के लिए हर साल भर्ती निकलती है, जिसमें योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन दे सकता है

Revenue Inspector Kaise Bane

Revenue Inspector के लिए कई राज्यों में कंप्यूटर डिप्लोमा की भी मांग की जाती है. इसलिए उम्मीदवार का Form भरने से पहले पूर्ण अधिसूचना पढ़ लेना आवश्यक होता है. Revenue Inspector का Form भरने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए. उम्मीदवार जिस क्षेत्र के लिए Exam देना चाहता है उसे उस क्षेत्र की भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

उम्मीदवार को कम्प्यूटर भाषा का बेसिक ज्ञान भी होना चाहिए. उम्मीदवार का शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना आवश्यक है. उम्मीदवार को किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से ग्रस्त या पीड़ित नहीं होना चाहिए.

Revenue Inspector Ka Kya Kaam Hota Hai

  • राजस्व अधिकारी का मुख्य रूप से कार्य राजस्व विभाग में राजस्व का संग्रह करना होता है.
  • राजस्व अधिकारी अन्य विभागों में अनियमितताओं की जांच करता है.
  • राजस्व अधिकारी आवश्यक कार्यवाही करता है.
  • राजस्व अधिकारी का काम फील्ड विजिट के दौरान रिपोर्ट तैयार करना होता है.
  • राजस्व अधिकारी का काम राजस्व विभाग में राजस्व निरीक्षक के रूप में होता है.

RI Ke Liye Qualification

Revenue Inspector बनने के लिए विद्यार्थियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होना चाहिए.

जिन राज्यों में Revenue Inspector के लिए सीधी भर्ती निकलती है उनमें आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होना चाहिए.

Revenue Inspector बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या संस्था से कॉमर्स का अर्थशास्त्र विषय में ग्रेजुएशन करना होता है.

RI Ka Full Form

Ri का full form Revenue Inspector होता है जिसका हिंदी में मतलब राजस्व निरीक्षक होता है

RI Age Limit

Revenue Inspector बनने के लिए विद्यार्थियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होना चाहिए.

My Advice: इस Article में मैंने आपको रिवेन्यू इंस्पेक्टर की Salary, योग्यता, Form भरने का तरीका इत्यादि से जुड़े सवालों के जवाब दिए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको RI Kya Hota Hai और Revenue Inspector Kaise Bane पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rohit है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध Jobs की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *