REET की तैयारी कैसे करें, रीट के लिए योग्यता, Salary

| | 9 Minutes Read

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की REET Ki Taiyari Kaise Kare और REET Ke Liye Qualification इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Salary कितनी हैं.

अगर आपको REET करना है तो इसके लिए क्या Percentage चाहिए और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

REET Ki Taiyari Kaise Kare

आप ग्रेड 3rd Primary टीचर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी भी राजस्थान मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th क्लास पास करनी होगी, इसके साथ ही 2 साल की BSTC की डिग्री पास करनी होगी. अगर आप Upper Primary टीचर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Graduation पास करनी होगी और B.Ed भी पास करनी होगी.

टीचर बनने के लिए आपको सबसे पहले REET एग्जाम के सिलेबस के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए. अगर आपके पास BSTC, Graduation, B.Ed तीनों डिग्री है तो आप REET के Level-1, Level-2 दोनों एग्जाम को दे सकते हैं.

इस एग्जाम की तैयारी के लिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे रोज पढ़ाई करनी होगी, REET के पुराने पेपर को सॉल्व करके देखें जिससे आपको यह नॉलेज होगी कि एग्जाम किस तरह से आता है.

REET Ke Liye Qualification

REET का एग्जाम 2 लेवल में होता है, आप Primary Teacher बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको level-1 का एग्जाम देना होता है जिसमें आपको 12th क्लास पास करनी होती. इस एग्जाम के लिए आपको 12th क्लास में लगभग 50% मार्क्स से पास करनी होती हैं, इसके साथ BSTC भी पास करनी होती हैं,

अगर आप Upper Primary टीचर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Level -2 का एग्जाम देना होता है जिसमें आपको ग्रेजुएशन पास करनी होगी इस एग्जाम के लिए आपको ग्रेजुएशन में लगभग 55%नंबर से पास करनी होती हैं,

इसके साथ ही आपको B,Ed मैं भी लगभग 50%नंबर से पास करनी होती हैं,

REET Exam Kaise Hota Hai

REET Level-1 में आपको 150 Question होते हैं जो 150 नंबर के होते हैं एक Question एक Number का होता है इस पेपर को सॉल्व करने के लिए आपको 150 मिनट दिए जाते हैं इस पेपर मे 5 सब्जेक्ट होते हैं जिनमें से Question पूछे जाते हैं

  1. Child Development and Pedagogy.
  2. Language-1(Hindi, English, Sanskrit, Gujarat, Urdu, Sindhi, Punjabi).
  3. Language-2(Hindi, English, Sanskrit, Gujarat, Urdu, Sindhi, Punjabi).
  4. Mathematics.
  5. Environmental Studies.

REET Level-2 में आपको 150 Question होते हैं जो 150 नंबर के होते हैं एक Question एक Number का होता है इस पेपर को सॉल्व करने के लिए आपको 150 मिनट दिए जाते हैं इस पेपर मे 4 सब्जेक्ट होते हैं जिनमें से Question पूछे जाते हैं-

  1. Child Development and Pedagogy.
  2. Language-1(Hindi, English, Sanskrit, Gujarat, Urdu, Sindhi, Punjabi).
  3. Language-2(Hindi, English, Sanskrit, Gujarat, Urdu, Sindhi, Punjabi).
  4. Science and Mathematical or Social Science,इसमें आप जिस सब्जेक्ट से अप्लाई कर रहे हैं,उस सब्जेक्ट के question आपसे पूछे जाते हैं.
REET Me Kya Document Chahiye
  • Original Application Form(मूल आवेदन पत्र)
  • 10th class Marksheet or Certificate
  • 12th class Marksheet or Certificate
  • BSTC Marksheet or Certificate
  • BSTC Character Certificate
  • BSTC Admission Date Certificate
  • REET 2017 Certificate
  • Caste Certificate(जाति प्रमाण पत्र)
  • Domicile Certificate(मूल निवासी प्रमाण पत्र)
  • Character Certificate(चरित्र प्रमाण पत्र)
  • Unmarried/Married Affidavit(अविवाहित/विवाहित शपथ पत्र)
  • विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र अगर आप विवाहित है तो
  • Manifesto(घोषणा पत्र)
  • Affidavit(शपथ पत्र)
  • Police Verification Certificate, Health Certificate, Photocopy of Bank Diary
    यह सर्टिफिकेट तब लगता है,जब आप ज्वाइन कर आपका जोइनिंग लेटर आता है.
REET Ki Salary Kitni Hoti Hai

राजस्थान ग्रेड 3rd टीचर की सैलरी ₹3600 होती है, लेवल 10 के अनुसार ₹30700 सैलरी मिलती है जिसमें से 10%NPS काट के ₹21330 सैलरी दी जाती है.

REET Me Kitne Paper Hote Hai

Reet के एग्जाम में 2 Paper होते हैं. Level -1, Level -2 होते है. Level -1 में आप Primary टीचर बनते हैं जिसमें आपको क्लास 1st से 5th क्लास तक के बच्चों को पढ़ाते हैं. Level -2 में आप Upper Primary टीचर बनते हैं जिसमें आपको क्लास 6th से 8th क्लास तक के बच्चों को पढ़ाते हैं.

REET Kya Hota Hai

REET का फुल फॉर्म Rajasthan Eligibility Examination for Teacher होता है, REET एक एग्जाम होता है, इस एग्जाम को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के द्वारा कराया जाता है.

यह Exams एक Eligibility Exam होता है,इस Exam को क्लियर करने के बाद राजस्थान में निकलने वाली Primary या Upper Primary टीचर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं,यह Exam State Level का होता है,

REET का Exam दो level में होता है Level-1, Level-2 होता है,Level-1 मैं आप प्राइमरी टीचर बनते हैं जिसमें आपको क्लास 1st से 5th क्लास तक के बच्चों को पढ़ाते हैं,Level-2 मैं आप अपर प्राइमरी टीचर बनते हैं जिसमें आपको क्लास 6th से 8th क्लास तक के बच्चों को पढ़ाते हैं,

Reet Ke Liye Age Limit 

REET के एग्जाम के लिए उम्मीदवार की आयु अधिकतम 18 वर्ष से 62 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

REET Total Marks

REET के दोनों एग्जाम Level -1और Level -2 दोनों पेपर में टोटल 150-150 मार्क्स के होते हैं.

REET Me Kya Hota Hai

REET एक Eligibility Test होता है जिसे पास करने के बाद आप राजस्थान में निकलने वाली प्रायमरी,अप्पर प्रायमरी टीचर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

REET Ke Liye Qualification

REET के एग्जाम मैं Level-1 के लिए आपको 12+BSTC पास करनी होगी.
Level-2 के लिए आपको Graduation +B.Ed पास करनी होगी.

REET Me Passing Marks

REET एग्जाम के Level-1 में लगभग 60% नंबर से पास होना चाहिए, वही Level-2 में लगभग 60% नंबर से पास होना चाहिए.

REET Ke Liye Yogyata

REET के एग्जाम मैं प्राइमरी टीचर के लिए आपको 12th क्लास, के साथ BSTC भी बात करनी होगी, अगर आप अपर प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ग्रेजुएशन, और B.ED पास करनी होगी.

REET Me Negative Marking

REET के दोनों एग्जाम में Negative Marking नहीं होती है.

आशा करते हैं आपको REET Ki Taiyari Kaise Kare और REET Ke Liye Qualification पोस्ट अच्छी लगी होगी.

अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *