RAW Agency कैसे Join करें, रॉ में कैसे जाएं, Salary, Full Form 

| | 3 Minutes Read

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की RAW Kaise Join Kare और RAW Me Kaise Jaye इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Salary कितनी हैं.

अगर आपको RAW Agent बनना है तो इसके लिए क्या Percentage चाहीये और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

RAW Kaise Join Kare

भारत में RAW में शामिल होने का एक तरीका UPSC सिविल सेवा परीक्षा (Group-A IAS, IPS, IRS & IFS Officers). के माध्यम से है। RAW Agent के जॉब प्रोफाइल में भारत के आसपास के देशों में राजनीतिक और सैन्य विकास की निगरानी शामिल है। Research and Analysis Wing भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी है

रॉ की तैयारी कैसे करें के लिए छवि परिणाम Raw में नौकरी का अवसर पाने के लिए किसी प्रतिष्ठित संगठन या संस्थान से स्नातक की डिग्री अनिवार्य है। कभी-कभी किसी एक विदेशी भाषा पर कमांड होना जरूरी होता है। उम्मीदवारों के पास तेज स्मृति शक्ति और अच्छा संचार कौशल होना चाहिए। एक उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए।

RAW Me Kaise Jaye

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग, जिसे रॉ के नाम से भी जाना जाता है, भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी है। एजेंसी का प्राथमिक कार्य विदेशी खुफिया जानकारी एकत्र करना, आतंकवाद का मुकाबला करना, प्रसार का विरोध करना, भारतीय नीति निर्माताओं को सलाह देना और भारत के विदेशी रणनीतिक हितों को आगे बढ़ाना है। यह भारत के परमाणु कार्यक्रम की सुरक्षा में भी शामिल है।

रॉ के प्रमुख को कैबिनेट सचिवालय में सचिव नामित किया गया है, और यह प्रधान मंत्री की सीधी कमान के अधीन है, और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को प्रशासनिक आधार पर रिपोर्ट करता है, जो आगे प्रधान मंत्री को रिपोर्ट करता है।

RAW Ke Liye Qualification

सीधी भर्ती

रॉ अधिकारी के पद पर चुने जाने से पहले, सिविल सेवकों को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी से एक फाउंडेशन कोर्स पूरा करना होगा. अंत में, Interview आयोजित किया जाता है जहां उम्मीदवारों को मनोवैज्ञानिक परीक्षण और Interview से गुजरना पड़ता है. Shortlist किए गए उम्मीदवार RAW में एक वर्ष की अवधि के लिए काम करना शुरू करते हैं.

शैक्षिक योग्यता

Intelligence Officer पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एक प्रतिष्ठित संगठन से स्नातक होना चाहिए। रॉ के मामले में, उम्मीदवारों के पास एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से अच्छी शिक्षा होनी चाहिए। इसके साथ ही रॉ एजेंट बनने के लिए एक विदेशी भाषा सीखना जरूरी है।

आयु सीमा

Intelligence Bureau की नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक की आयु 56 वर्ष से कम होनी चाहिए। रॉ एजेंट बनने के लिए 20 साल की सर्विस भी जरूरी है।

अन्य मानदंड

Other Criteria में शामिल है कि उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। उम्मीदवार की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं होनी चाहिए, और वह ड्रग एडिक्ट नहीं होना चाहिए।

Raw Agent Ka Kam Kya Hota Hai
  • विदेशी खुफिया जानकारी इकट्ठा करना
  • आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करना
  • देश में नीति निर्माताओं को सलाह देना
  • काउंटर-प्रसार
  • देश के परमाणु कार्यक्रम को सुरक्षित करना
  • रॉ से कैसे जुड़ें- जॉब प्रोफाइल
  • कुछ Job Profile जिनके लिए RAW भर्ती करता है उनमें शामिल हैं:

RAW Officer Salary

अपने रोजगार के दौरान रॉ एजेंट का वेतन रुपये से लेकर है। 0.8 से 1.3 लाख प्रति माह। इसके अलावा, एजेंसी का प्राथमिक कार्य विदेशी खुफिया, आतंकवाद का मुकाबला करना, देश के विदेशी हितों की प्रगति में मदद करना और प्रसार का मुकाबला करना है।

RAW Agent Salary in India

रॉ को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के रूप में भी जाना जाता है जो भारत में एक विदेशी खुफिया एजेंसी है। रॉ का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है। अपने रोजगार के दौरान रॉ एजेंट का वेतन रुपये से लेकर है। 0.8 से 1.3 लाख प्रति माह।

RAW Ka Full Form in Hindi

RAW का Full Form हिंदी मैं अनुसन्धान और विश्लेषण स्कन्ध हैं.

RAW Ka Hindi Meaning

RAW का हिंदी मीनिंग अनुसंधान और विश्लेषण विंग हैं

RAW Ka Full Form

RAW का फुल फॉर्म Research and Analysis Wing हैं यह एक भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी है

आशा करते हैं आपको RAW Kaise Join Kare और RAW Me Kaise Jaye पोस्ट अच्छी लगी होगी.

अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Arjun है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Private Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Private Jobs में Apply करने की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *