वर्तमान राष्ट्रपति कौन है-राष्ट्रपति कैसे बनते है-President का चुनाव कैसे होता है

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Rashtrapati Kaise Banta Hai और Rashtrapati Ka Chunav Kaise Hota Hai इसके साथ ही जानेंगे की राष्ट्रपति की Salary कितनी होती हैं.

अगर आपको राष्ट्रपति बनना है तो इसके लिए क्या आपकी क्या Qualification होनी चाहिए और राष्ट्रपति की Salary,कार्य,शक्ति,Yogyata क्या हैं इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

राष्ट्रपति कैसे बनते है – President का चुनाव कैसे होता है

Rashtrapati Kya Hai

अधिकांश गणराज्यों में राज्य के प्रमुख के लिए राष्ट्रपति एक सामान्य उपाधि है एक राष्ट्र का राष्ट्रपति, आम तौर पर, सरकार का मुखिया और देश का मौलिक नेता या राज्य का औपचारिक प्रमुख होता है राष्ट्रपति द्वारा किए जाने वाले कार्य सरकार के रूप के अनुसार भिन्न होते हैं

भारत का राष्ट्रपति भारत गणराज्य के राज्य का प्रमुख होता है राष्ट्रपति कार्यपालिका का नाममात्र का प्रमुख होने के साथ-साथ भारतीय सशस्त्र बलों का कमांडर-इन-चीफ भी होता है राष्ट्रपति का कार्यालय 26 जनवरी 1950 को भारत के गणतंत्र बनने पर बनाया गया था, जब इसका संविधान लागू हुआ था।

Rashtrapati Kaun Hai Bharat Ka

द्रौपदी मुर्मू

वर्तमान मैं 21 जुलाई 2022 को द्रौपदी मुर्मू को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को राष्ट्रपति के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगी।

Rashtrapati Kaise Banta Hai

संविधान के अनुच्छेद 58 के अनुसार,अगर कोई भी व्यक्ति राष्ट्रपति के रूप में चुनाव के लिए तभी तक पात्र होगा जब कि वह भारत का नागरिक हो और उसकी 35 वर्ष की आयु पूरी हो चुकी हो और बह लोक सभा के सदस्य के रूप में चुनाव के लिए योग्य हो

Rashtrapati Salary in India

11 सितंबर 2008 को, भारत सरकार ने राष्ट्रपति के वेतन को बढ़ाकर ₹1.5 लाख (2020 में ₹3.6 लाख यानि की US$4,700 के बराबर) कर दिया। भारत के 2018 के केंद्रीय बजट में इस धनराशि को और बढ़ाकर ₹5 लाख (2020 में ₹5.7 लाख यानि की US$7,500 के बराबर) कर दिया गया।

Rashtrapati Ka Chunav Kaise Hota Hai

राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है जिसमें संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों दिल्ली और पांडिचेरी की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं।

Rashtrapati Banne Ki Yogyata

राष्ट्रपति बनने के लिए आपका भारत का नागरिक होना जरुरी हैं और आपकी उम्र कम से कम 35 वर्ष की होना चाहिए तथा आप लोक सभा के सदस्य के रूप में चुनाव के लिए योग्य होना चाहिए

Rashtrapati Ki Shaktiyan Avn Karya

शक्तियान

राष्ट्रपति भारतीय सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर होता है। प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिपरिषद की सलाह पर राष्ट्रपति युद्ध की घोषणा कर सकता है या शांति समाप्त कर सकता है। सभी महत्वपूर्ण संधियाँ और अनुबंध राष्ट्रपति के नाम पर किए जाते हैं।

कार्या

राष्ट्रपति का प्राथमिक कर्तव्य अनुच्छेद 60 के अनुसार भारत के संविधान और कानून की रक्षा, रक्षा और बचाव करना है। राष्ट्रपति मुख्य न्यायाधीश की सलाह पर भारत के मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों की नियुक्ति करता है। राष्ट्रपति किसी न्यायाधीश को संसद के दोनों सदनों के दो-तिहाई मत से बर्खास्त कर सकता है।

Rashtrapati Ke Bare Mein

द्रौपदी मुर्मू एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारत के 15वें राष्ट्रपति हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं। उन्होंने 2015 और 2021 के बीच झारखंड के नौवें राज्यपाल के रूप में कार्य किया।
पार्टी: भारतीय जनता पार्टी ट्रेंडिंग
जन्म: 20 जून 1958 (उम्र 64 वर्ष), ओडिशा
राष्ट्रीयता: भारतीय
पिछला कार्यालय: झारखंड के राज्यपाल (2015-2021)
शिक्षा: रमादेवी महिला विश्वविद्यालय
माता-पिता: बिरंची नारायण टुडु
बच्चे: इतिश्री मुर्मु

Rashtrapati Ka Chunav Kab Hoga

राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति चुनाव अधिनियम 1952 की धारा (4) की उप-धारा (1) के तहत, भारत के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कार्यक्रम 9 जून 2022 को भारत के चुनाव आयोग द्वारा घोषित किया गया है।

Rashtrapati Shasan Kab Lagta Hai

भारत में, राष्ट्रपति शासन राज्य सरकार का निलंबन और एक राज्य में प्रत्यक्ष केंद्र सरकार का शासन लागू करना है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 356 के तहत, यदि कोई राज्य सरकार संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार कार्य करने में असमर्थ है, तो केंद्र सरकार राज्य मशीनरी का सीधा नियंत्रण ले सकती है। इसके बाद, केंद्रीय रूप से नियुक्त राज्यपाल के माध्यम से कार्यकारी अधिकार का प्रयोग किया जाता है, जिसके पास उनकी सहायता के लिए अन्य प्रशासकों को नियुक्त करने का अधिकार होता है। प्रशासक आमतौर पर गैर-पक्षपाती सेवानिवृत्त सिविल सेवक होते हैं।

जब एक राज्य सरकार सही ढंग से काम कर रही होती है, तो इसे राज्य की विधान सभा (विधानसभा) के लिए जिम्मेदार एक निर्वाचित मंत्रिपरिषद द्वारा चलाया जाता है। परिषद का नेतृत्व मुख्यमंत्री करता है, जो राज्य का मुख्य कार्यकारी होता है; राज्यपाल केवल एक संवैधानिक प्रमुख है। हालाँकि, राष्ट्रपति शासन के दौरान, मुख्यमंत्री का पद खाली करते हुए, मंत्रिपरिषद भंग कर दी जाती है। इसके अलावा, विधानसभा का या तो सत्रावसान हो जाता है या उसे भंग कर दिया जाता है, जिसके लिए एक नए चुनाव की आवश्यकता होती है।

2019 से पहले, जम्मू और कश्मीर राज्य के संविधान में राज्यपाल शासन की एक समान प्रणाली थी, इसकी धारा 92 के तहत। राज्य के राज्यपाल ने भारत के राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त करने के बाद एक अवधि के लिए राज्यपाल शासन की अनुमति देने के बाद एक उद्घोषणा जारी की। छह महीने तक जिसके बाद भारत के संविधान के अनुच्छेद 356 के तहत राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है। अनुच्छेद 370 के निरसन के बाद, जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा 73 (चूंकि भारत के संविधान का अनुच्छेद 356 केंद्र शासित प्रदेशों के ऊपर लागू नहीं होता है) के तहत राष्ट्रपति शासन(President’s Rule) लागू होता है।

एस. आर. बोम्मई बनाम भारत संघ में 1994 के ऐतिहासिक फैसले के बाद, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने मनमाने ढंग से राष्ट्रपति शासन लगाने पर रोक लगा दी।

तेलंगाना तथा छत्तीसगढ़ ही ऐसे राज्य हैं जहां अभी तक राष्ट्रपति शासन को नहीं लगाया गया है।

Rashtrapati of India List

  • Rajendra Prasad
  • Sarvepalli Radhakrishnan
  • Zakir Husain
  • V. V. Giri
  • Mohammad Hidayatullah
  • V. V. Giri
  • Fakhruddin Ali Ahmed
  • B. D. Jatti
  • Neelam Sanjiva Reddy
  • Zail Singh
  • Ramaswamy Venkataraman
  • Shankar Dayal Sharma
  • K. R. Narayanan
  • A. P. J. Abdul Kalam
  • Pratibha Patil
  • Pranab Mukherjee
  • Ram Nath Kovind
  • द्रौपदी मुर्मू
President – FAQs

Rashtrapati Chunav Kab Hoga

2022 का भारतीय राष्ट्रपति चुनाव भारत में होने वाला 16वां राष्ट्रपति चुनाव होगा। वर्तमान में, राम नाथ कोविंद भारत के मौजूदा राष्ट्रपति हैं। भारत के संविधान के अनुच्छेद 56 में प्रावधान है कि भारत के राष्ट्रपति पांच साल की अवधि के लिए पद पर बने रहेंगे
प्रारंभ तिथि: जुलाई 2022
स्थान: भारत
अंतिम तिथि: जुलाई 2022

Vartaman Mein Bharat Ka Rashtrapati Kaun Hai

द्रौपदी मुर्मू