RAS क्या होता है, आरएएस कौन होता है, तैयारी कैसे करें, योग्यता

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी RAS से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा RAS Kya Hota Hai और RAS Kon Hota Hai.

इसके साथ ही मैं आपको RAS से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: RAS के अधिकार, RAS की योग्यता, RAS का कार्य, RAS की Age इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

RAS Kya Hota Hai

RAS एक तरह की सिविल सर्विस होती है RAS एग्जाम के जरिए राजस्थान में किसी भी उम्मीदवार को सिविल ऑफिसर बनने का मौका मिलता है एवं RAS राजस्थान में एक बहुत सम्मान वाली पोस्ट होती है RAS को IAS के बाद की सबसे बड़ी पोस्ट माना जाता है

RAS officer बनने के बाद उम्मीदवार को राजस्थान के विभिन्न प्रशासनिक विभागों में अवसर के तौर पर नियुक्त किया जाता है इन विभागों में काम करते हुए उम्मीदवार प्रमोशन पाकर IAS ऑफिसर भी बन सकता है RAS स्टेट लेवल की सबसे बड़ी पोस्ट मानी जाती है

RAS Kon Hota Hai

RAS को सिविल सर्विस की पोस्ट माना जाता है RAS को देखकर उम्मीदवार राजस्थान में सिविल ऑफिसर बन सकता है RAS की भर्ती राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा की जाती है RAS officer की पोस्ट राजस्थान में सम्मान वाली पोस्ट होती है एवं State Level में भी इस पोस्ट का स्तर सबसे ऊँचा माना गया है

RAS Ke Liye Yogyata

  • RAS officer बनने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है
  • RAS officer बनने के उम्मीदवार का बार्बी की परीक्षा में अच्छे अंक लाना अनिवार्य है
  • RAS officer बनने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से अच्छे अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास करना आवश्यक है
  • RAS ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
RAS Me Konse Subject Hote Hai

History of Rajasthan, Art, Culture, Literature, Tradition and Heritage, Ancient History, Modern History, Geography of India, World Geography, Indian Constitution, Political System and Governance, Economic Concepts and Indian Economy and Rajasthan, Current Affairs, Reasoning इत्यादि।

RAS Officer Ki Taiyari

RAS Officer की तैयारी करने के लिए विद्यार्थी का Basic Knowledge होना जरूरी है. इसके लिए वह विद्यार्थीयों को कक्षा 6 से 10वी तक के सभी विषय की NCERT बुक को अच्छे से पढ़ना जरूरी है. विद्यार्थी को कक्षा 6 से कक्षा 10 तक इतिहास, राजनीतिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल जैसे विषय की किताबों को अच्छे से पढ़ना होगा.

विद्यार्थी को Current Affair के लिए रोज अखबार पढ़ना चाहिए, साथ ही महत्वपूर्ण Topic पर Notes भी बनाना चाहिए. Exam से पहले विद्यार्थी को 15 से 20 सालों के प्रश्नों को हल करना चाहिए, जिससे उसे उस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अनुभव होता है.

Rajasthan Administrative Service Age Limit.

RAS officer की आयु कम से कम 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए.

RAS Ka Full Form

RAS का फ़ुल फ़ॉर्म Rajasthan Administrative Service है.

RAS Me Age Limit

RAS में Age Limit 21 से 40 साल के बिच होती है.

RAS Ke Liye CET Jaruri Hai Kya

नहीं, RAS के लिए CET ज़रूरी नहीं है.

RAS Ki Salary Kitni Hoti Hai

RAS Officer की सैलरी ₹16,000 से ₹40,000 तक होती है.

आशा करते हैं आपको RAS Kya Hota Hai और RAS Kon Hota Hai पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rohit है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध Jobs की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *