Railway Me Job Kaise Paye In Hindi | रेलवे में भर्ती होने की पूरी जानकारी हिंदी में

Railway Me Job Kaise Paye In Hindi
Railway Me Job Kaise Paye In Hindi

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Railway Me Job Kaise Paye और Railway पूरी जानकारी तथा Qualification इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Salary कितनी हैं और Railway का Number क्या हैं

अगर आपको Railway मैं job करना है तो इसके लिए क्या Percentage चाहीये और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

Railway Kya Hai

भारत जैसे देश में जनसँख्या बहुत ज्यादा बढती जा रही है. इस कारण लोगो की आने जाने की सुविधा देने के लिए रेलवे अपनी रेल में दिन-प्रतिदिन इजाफा करता रहता है. इस कारण रेलवे अपनी जॉब की भर्ती निकालती रहती है.

रेलवे में भारत के सबसे ज्यादा लोग काम करते है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में रेलवे 14 लाख नौकरिया देता है. जो कोई और नहीं दे सकता. फिर भी हमारे देश में रेलवे सही नहीं है. इतने लोग होने के बावजूद भी लोगो को सही से सुविधा नहीं मिलती है.

सरकार इस सुविधा को सही करने का प्रयाश लगातार कर रही है. इसी कारण वो रेलवे में हर साल लाखो नौकरिया निकलती रहती है. रेलवे में नौजवान लोगो के लिए बहुत सारे अवसर है. जिसमे वो जॉब पा सकते है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Railway Me Job Kaise Paye In Hindi. आज हम जानेंगे की आप रेलवे में जॉब कैसे पा सकते है. इसमें जॉब पाने के लिए आपके पास क्या क्वालिफिकेशन होना जरुरी है.

इसमें जॉब पाने के लिए आपकी उम्र क्या होनी चाहिए. इसके लिए आपको किस तरह के पेपर को देना होगा. जिसमे आप पास होकर रेलवे में जॉब आसानी से कर सके.

तो चलिए सबसे पहले जानते है की आप Railway Me Job Kaise Paye In Hindi.

Railway Mein Job Kaise Paye

रेलवे में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले पढना पड़ेगा. इसके लिए आपको किसी भी एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करना जरुरी है. अगर आप इससे कम है तो आप पहले अपनी ग्रेजुएशन को पूरा कीजिये.

पर आप जॉब पाने के लिए ग्रेजुएट होने से पहले से ही तैयारी करते रहे. ताकि आप जैसे ही ग्रेजुएट हो और आप एग्जाम देकर रेलवे में जॉब कर सके. और अपने भविष्य को सवार सके.

रेलवे में जॉब पाने के लिए हम सबसे पहले सारे पहलुओ पर नजर डालते है, जिससे आप रेलवे में जॉब पा सकेंगे. तो चलिए सबसे पहले जानते है Minimum Education Lekar Railway Me Job Kaise Paye In Hindi.

Railway Me Job Ke Liye Qualification

रेलवे में 4 ग्रुप में एग्जाम होते है. A, B, C, D

अगर आप ग्रुप A में एग्जाम देना चाहते है तो आपको किसी भी एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से MSC या फिर MBBS की डिग्री करना जरुरी है. आप इसके लिए जब ही एग्जाम दे पाएंगे जब आप इन दोनों में से कोई एक डिग्री कर लेते है.

अगर आप ग्रुप B में जॉब करना चाहते है तो आपको इसके लिए कोई एग्जाम नहीं देना होता है. इसमें जाने के लिए आपको C या D की एग्जाम देनी होगी. फिर जब आपको एक्सपीरियंस हो जायेगा तब आपको इसमें भर्ती कर दिया जायेगा या कहे की आपका प्रमोशन हो जायेगा.

अगर आप ग्रुप C या D में आते है तो आपको इसके लिए कम से कम 12th पास होना बहुत जरुरी है. अगर आप 12th पास नहीं है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते है.

अगर आप अपनी एजुकेशन को पूरी कर लेंगे तो ही आप इसके लिए एग्जाम दे सकेंगे और रेलवे में जॉब कर सकेंगे. अब हम जानते है की अगर आप रेलवे की जॉब के लिए अप्लाई करते है तो आपको इसके लिए कम से कम कितनी उम्र की जरुरत होगी.

Railway Ka App

रेलवे के App का नाम Where is my Train हैं यह App से आप किसी भी train की location पता कर सकते हैं और आप इस App के जरिए Train की ticket भी खरीद सकते हैं तथा आप और भी कई सारे कार्ये इस App के जरिए कर सकते हैं

Railway Ki Shuruaat Kab Hui

भारत में Railway की शुरुआत 16 अप्रैल को मुंबई से ठाणे (when first train flagged off) के बीच 1853 को हुई थी यह train पहली बार ब्रॉड गैज ट्रैक पर दौड़ी थी जिसमे यह 400 लोगों को लेकर 34 किलोमीटर तक चली थी

Railway Ka Number

Railway Number.- 1800-111-321, 139,

Railway Ke Liye Konsa Subject Le

Railway मैं आपसे अंग्रेजी, हिंदी, जनरल नॉलेज, मैथ, रीजनिंग से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं इसलिए अच्छा होगा अगर आप साइंस या कॉमर्स subject लेते हैं

Railway Me Job Ke Liye Age Limit

अगर आपको रेलवे में जाने के लिए एग्जाम देना है तो आपको इसके लिए उम्र का भी बहुत ध्यान रखना पड़ेगा. अगर आप उम्र से है तो भी आप इसमें अप्लाई नहीं कर सकते है और अगर आप इससे ज्यादा है तो भी आप इसमें अप्लाई नहीं कर सकते है.

रेलवे में अप्लाई करने के लिए आपकी कम से कम उम्र 18 साल होनी चाहिए और आप 12th पास होना चाहिए. अगर आओ 18 साल से कम है तो अप इसमें जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है.

अगर आपकी उम्र 33 साल से ज्यादा हो गयी है तो भी आप रेलवे में किसी भी ग्रुप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है. अगर आपकी उम्र इससे ज्यादा हो गयी है तो आप रेलवे में जॉब नहीं कर सकते है.

अब हम जानते है की रेलवे में जॉब पाने के लिए आपको किस तरह के एग्जाम पेपर को देकर इसमें जॉब को पाना होगा. तो चलिए जानते है Exam Dekar Railway Me Job Kaise Paye.

रेलवे में जाने के लिए क्या करे

अगर आप एग्जाम देकर रेलवे में जॉब पाना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले पता होना चाहिए की आप किस तरह के पेपर को देंगे और आपको उसमे कितने नंबर लाने होंगे.

रेलवे में जॉब करने के लिए आपको 2 पेपर देने होंगे. रेलवे के पहले पेपर में आपको 100 मार्क्स का पेपर आएगा. ये 100 मार्क्स भी अलग अलग विभाजित होते है.

Section Number Of Qustion
General Awareness40
Mathematics30
General Intelligence and Reasoning30

इस एग्जाम को पास करने के बाद आपका दूसरा पेपर होगा. इसमें भी आपका पेपर अलग-अलग विभाजित है. ये पेपर आपका 120 मार्क्स का होता है.

Section Number Of Qustion
General Awareness50
Mathematics35
General Intelligence and Reasoning35

Railway Ka Full Form

Railway का Full Form IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation)

इन सब इनफार्मेशन को जानने के बाद आप जान गये होंगे की आप Railway Me Job Kaise Paye. अगर आपको इससे जुड़े कुछ और सवाल पूछने है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है.