Railway Group C की तैयारी कैसे करें, ग्रुप सी के लिए योग्यता

| | 7 Minutes Read

आज हम जनेंगे की Railway Group C Ki Taiyari Kaise Kare और Railway Group C Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Railway Group C की परीक्षा से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Railway Group C का Syllabus, इसका पेपर कितनी बार दे सकते हैं, Railway Group C के कितने पेपर होते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Railway Group C Ki Taiyari Kaise Kare

Railway Group C की तैयारी के लिए इसके पहले एग्जाम पैटर्न को जानकारी लें. इससे आपको एग्जाम फॉर्मेट के बारें में पता चलता है. Systematic पढ़ने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं. इसमें Test, रिवीजन, ब्रेक इत्यादि के लिए दिन और समय तय करें.

हर रोज 5 से 6 घंटे पढ़ाई करें. 2 से 3 साल पुराने पेपर को Solve करने की Practice करें. हफ्ते में 2 से 3 बार Mock Test जरूर दें. इससे आप अपनी तैयारी का स्तर जान सकते हैं. खुद को Mental और Physical फिट रखें.

करंट अफेयर्स को Daily पढ़ें. इससे Present में चल रही घटनाओं के बारे में जानकारी के साथ आपकी Knowledge बेहतर हो होती है.

बेहतर तैयारी के लिए आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं. यहाँ आपको एग्जाम संबंधित Study Material और Proper Guidance मिलता है. इन सभी Tips को follow करके Railway Group C की तैयारी कर सकते हैं.

Railway Group C Ke Liye Qualification

1. अगर आप जूनियर इंजीनियर, ड्राइवर, स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर आदि में से किसी भी post के लिए apply करते हैं, तो इसके लिए आपका 10th या ITI पास होना चाहिए.

2. Senior Section Engineer, Loco Pilot, Ticket Inspector, JE आदि में से किसी भी Post के लिए Apply करते हैं तो इसके लिए आपका किसी भी कोर्स से Diploma / B.Tech / B.Sc / BA से related ग्रेजुएशन complete होना चाहिए.

3. टिकट इंस्पेक्टर, स्टेशन मास्टर आदि post के लिए apply करना चाहते है तो इसके लिए आपका graduate होना आवश्यक है.

नोट: आप रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की official website पर जाकर आवश्यक qualifications Check कर सकते हैं.

Railway Group C Me Kitne Paper Hote Hai

Stage 1

Stage 1 में Written Exam होता है. यह Exam ऑब्जेक्टिव टाइप होता है जिसमें Knowledge जैसे सामान्य General Awareness, Intelligence and Reasoning आदि से Question पूछे जाते है.  प्रत्येक Subjects में से 30 Questions आते हैं और Exam Total 120 मार्क्स का होता है.

Stage 2

इसमें आपका Skill Test लिया जाता है. इसमें Technical Skill, Performance Ability, Technical Skill आदि से संबंधित Question पूछे जाते है.

Railway Group C Ke Liye Selection Process

Railway Group C के Selection Process में सबसे पहले CBT होता है. जिसमें General Awareness, Arithmetic, Common Sense और Reasoning Ability से संबधित Objective Type के Question पूछें जाते हैं.

CBT Test पास करने के बाद चुने गए उम्मीदवारों कोPET Test के लिए बुलाया जाता है. इसमें Running, Jumping और Lifting Weights जैसे Physical Test होते हैं.

PET Test पास करने के बाद चयनित उम्मीदवारों को Document Verification के लिए बुलाया जाता है. इस Test में  जरूरी Document का Verification होता है. जैसे Educational Certificates, Caste Certificate इत्यादि.

Document Verification में जो Candidates पास होते हैं, उनको Medical Test के लिए बुलाया जाता है. मेडिकल Test के बाद Additional Screening Test और Interview होता हैं. Selection Process के Last में Merit List तैयार की जाती है, जो सफल उम्मीदवारों के आधार पर बनाई जाती है.

Railway Group C Ke Kaam

Railway Group C एक बहुत बड़ा ग्रुप है जो भारतीय रेलवे के अंतर्गत काम करता है. यह ग्रुप कई सारे department में काम करते है जैसे कि Electrical, Mechanical, Electronics, Loco Pilot, Trackman, Electrical Engineer, Ticket Collector इत्यादि.

Railway Group C Ke Liye Age Limit

Railway Group C के लिए आपकी उम्र 18 से 33 वर्ष होनी चाहिए.

Railway Group C Ki Salary

Railway Group C की Salary ₹28,696 से ₹66,885 होती है. सैलरी के साथ Basic Pay (₹19,900 से ₹35,400) DA, HRA आदि allowances दिए जाते है.

आशा करते हैं आपको हमारी Railway Group C Ki Taiyari Kaise Kare और Railway Group C Ke Liye Qualification पोस्ट अच्छी लगी होगी.

अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *