PWD क्या होता ह – PWD की तैयारी कैसे करे,Salary

| | 4 Minutes Read

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की PWD Kya Hota H और PWD Ki Taiyari Kaise Kare इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Salary कितनी हैं.

अगर आपको PWD करना है तो इसके लिए क्या Percentage चाहीये और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

PWD Kya Hota H

PWD का पुरा नाम लोक निर्माण विभाग है। PWD एक भारतीय सरकारी एजेंसी है जो सार्वजनिक सेवाओं के निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है,

जैसे कि सार्वजनिक सरकारी निर्माण, राजमार्ग, पुल, सार्वजनिक परिवहन, पेयजल स्रोत और बहुत कुछ। लोक निर्माण विभाग एक केंद्रीकृत इकाई है जो भारत में सभी प्रकार की सार्वजनिक सेवा गतिविधियों को देखती है।

प्रत्येक राज्य के लिए एक अलग PWD है जिसमें भौगोलिक रूप से वितरित डिवीजन, उप-मंडल और इकाइयाँ हैं। राजस्थान, पंजाब, मिजोरम, केरल, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और कई अन्य के लिए, एक अलग PWD प्रतीत होता है। विभागों के सभी देशों में समान दायित्व हैं

PWD Ki Taiyari Kaise Kare

PWD एक उच्चतम सरकारी पद है जिसे पाने के लिए आपको निचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा

  • सबसे पहले अपनी 12th Class पास करें कम से कम 60% के साथ
  • इसके बाद Engineering करके डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करें
  • इसके बाद Civil Engineering करें
  • जिसके पश्चात आपको PWD के EXAM को दे और पास करें 
PWD Category Full Form

PWD Category Full Form का full form Persons with Disabilities होता हैं

PWD Licence Fees

PWD की Licence Fees 25,000.00 ठेकेदार आवेदन अनुमोदन के बाद कोई वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क नहीं।

मध्य प्रदेश में लोक निर्माण विभाग (PWD) केंद्रीकृत पंजीकरण प्रणाली प्रदान करता है, इसलिए ठेकेदार को एमपी PWD से ठेकेदार पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा और वह एमपी 16-सितंबर-2016 में सभी विभागों में काम कर सकता है।

PWD Category Meaning in Hindi

PWD- विकलांग व्यक्ति। PWD के लिए आरक्षण क्षैतिज आधार पर है। चयनित उम्मीदवारों को उपयुक्त श्रेणी (अर्थात SC/ST/OBC/UR) में रखा जाएगा, जिससे वे संबंधित हैं|

PWD Engineer Salary

P.W.D में डिप्लोमा सिविल इंजीनियर वेतन। कार्यालय की सीमा ₹ 1.8 लाख से ₹ 2.3 लाख के बीच है। यह अनुमान PWD के कर्मचारियों से प्राप्त वेतन पर आधारित है। कार्यालय।

PWD Kya H

भारत सरकार के द्वारा देश के विकास को करने के लिए कई तरह के मंत्रालय और विभाग बनाये गए यह सभी विभाग राज्य स्तर पर होने के

साथ केंद्र स्तर पर भी अलग-अलग होते है। इन मंत्रालयों/विभागों से सरकार अपने विकाश के कार्ये को पुरा कराती हैं ऐसेही ही इनमें से एक विभाग PWD भी हैं

इस विभाग का कम शहर में किए जा रहे विकाश के कार्ये को करना समय अनुसार पुरा करना हैं और उनकी मरम्मत करना भी हैं

लोक निर्माण विभाग (B&R) और परियोजना कार्यान्वयन इकाई (PWD PIU) मध्य प्रदेश सरकार की प्रमुख एजेंसी है

जो सड़कों, पुलों, आरओबी, फ्लाई ओवर और भवनों जैसी सरकारी संपत्तियों की योजना, डिजाइन, निर्माण और रखरखाव में लगी हुई है।

PWD Ke Liye Qualification

  • PWD officer बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी 12th Class कम से कम 60% के साथ पास करनी होगी जिसके बाद आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी
  • आपकी की AGE 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इसके बाद Engineering करके डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करें
  • इसके बाद आप Civil Engineering करें जिसे करने के
  • पश्चात आप PWD के EXAM को दे और clear करें 
PWD का इतिहास

लोक निर्माण विभाग औपचारिक रूप से वर्ष 1854 में लॉर्ड डलहौजी के गवर्नर जनरल के रूप में कार्यकाल के छठे वर्ष में स्थापित किया गया था।

12 जुलाई 1854 को हुई बैठक के कार्यवृत्त में गवर्नर जनरल ने संकल्प किया कि लोक निर्माण विभाग में भारत सरकार के सचिव का एक कार्यालय बनाकर एक केंद्रीय एजेंसी प्रदान की जाए। लॉर्ड डलहौजी द्वारा दर्ज किया गया नोट इस प्रकार था:

“भारतीय साम्राज्य में लोक निर्माण विभाग का संगठन तब तक अधूरा रहेगा जब तक कि इसे सर्वोच्च सरकार के लिए ही प्रदान नहीं किया जाएगा, जिसके द्वारा वह भारत में सार्वजनिक कार्यों पर उसे दिए गए सार्वभौमिक नियंत्रण का सर्वोत्तम उपयोग करने में सक्षम हो सकता है।

अधिकार और प्रणाली के साथ वैज्ञानिक ज्ञान का। भारत सरकार अब समीचीनों पर निर्भर नहीं रहेगी, बल्कि सार्वजनिक मामलों की इस महत्वपूर्ण शाखा की दिशा में सहायता के लिए एक स्थायी और उच्च योग्यता प्राप्त एजेंसी प्रदान की जानी चाहिए।

अत: अब मेरा प्रस्ताव है कि लोक निर्माण विभाग में भारत सरकार के सचिव का एक कार्यालय बनाकर ऐसी एजेंसी प्रदान की जानी चाहिए। जो व्यक्ति इसे धारण करता है वह हमेशा कोर ऑफ इंजीनियर्स का एक उच्च योग्य अधिकारी होना चाहिए।”

PWD – FAQs

PWD Ka Full Form

PWD का Full Form (Public Works Department) लोक निर्माण विभाग है। PWD एक भारतीय सरकारी एजेंसी है|

PWD Ka Matlab

PWD का मतलब लोक निर्माण विभाग होता हैं यह ब्रिज निर्माण,सडक निर्माण और बिल्डिंग निर्माण आदि जैसे कार्य करता है|

PWD Job Salary

एमपी PWD में औसत वार्षिक वेतन INR 4.7 लाख है। वेतन का अनुमान एमपी PWD के विभिन्न कर्मचारियों से प्राप्त 32 एमपी PWD वेतन पर आधारित है।

आशा करते हैं की आपको PWD Kya Hota H और PWD Ki Taiyari Kaise Kare हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *