Polytechnic के बाद Job कैसे पाए – पॉलिटेक्निक के बाद क्या करे

Polytechnic के बाद Job कैसे पाए – पॉलिटेक्निक के बाद क्या करे

इस आर्टिकल में जानेंगे की पॉलिटेक्निक के बाद जॉब कैसे पाये ,जॉब पाने के लिए क्या करे,12वी पास लोगों को नौकरी मिलती है या नहीं .इसी तरह पॉलिटेक्निक में जाने के लिए कितना खर्च आता है और इसकी पूरी जानकारी हम इस पोस्ट में पढेंगे .

Contents

Polytechnic Ke Baad Job Kaise Paye

पॉलिटेक्निक के बाद जॉब पाने के लिए आपके पास 3 option होते है.

  1. पॉलिटेक्निक के बाद आप Government Sector में जा सकते हो. Exam Clear करने के बाद आपकी जॉब लग जाती है.
  2. पॉलिटेक्निक के बाद आप private Sector को चुन सकते हो.
  3. आप अपनी FARM डाल सकते है .जहा आप Engineering से संबंधित सारे काम करके पैसे कमा सकते है .
  4. पॉलिटेक्निक के बाद आपको B.E .के 2nd year में एडमिशन मिल जाता है तो आप Engineering करने के बाद भी जॉब पा सकते है.

Polytechnic Ke Baad Kya Kare

पॉलिटेक्निक के बाद आपके पास बहुत सारे option खुल जाते है जैसे ही आपका Polytechnic Diploma complete होता है उसके बाद आप

  1. 11th,12th कर सकते है.
  2. पॉलिटेक्निक के बाद आप Bachelor Of Engineering के 2nd Year में Admission ले सकते हो.
  3. पॉलिटेक्निक के बाद आप government exam के लिए preparation कर सकते हो और Government Job पा सकते हो.
  4. पॉलिटेक्निक के बाद आप private Sector में भी जॉब पा सकते हो.
  5. पॉलिटेक्निक के बाद आप खुद की कंपनी या फर्म भी ओपन कर सकते हो.

Polytechnic Ke Baad Kya Karna Chahiye

हम आपको बतायेगे कि आपको पॉलिटेक्निक करने के बाद आप Bachelor Of Engineering कर सकते हो या आप 11th,12th कर सकते है या आपने जिस सब्जेक्ट से पॉलिटेक्निक किया है.

आप उस field में जॉब search कर सकते है यही option है आपके पास अब आपको जो भी best लगे आप वो कर सकते है और एक सलाह भी देंना चाहता हूँ. कि आप civil या mechanical Branch ले इसका बहुत scope है future में .

Polytechnic Ke Bare Mein Jankari

पॉलिटेक्निक एक Diploma Course है जिसे आप 10th या 12th के बाद कर सकते हो .यह Diploma Engineering में दिया जाता है .इसमें अलग-अलग Stream होती है Civil Engineering, Mechanical Engineering, IT,CS में होती है .

आप पॉलिटेक्निक के बाद Direct Bachelor Of Engineering के 2nd Year में एडमिशन में ले सकते है और पॉलिटेक्निक करके आप जॉब भी कर सकते है.

पॉलिटेक्निक 3 साल का कोर्स होता है .इसमें Government और Private Institute में आप Admission लेते है.भारत में कुछ Top Institute भी है जहा से आपका Campus Selection भी हो सकता है.

Polytechnic Ke Baad Government Job 

आपका मन Government Job का है तो आप उसके लिए भी apply कर सकते हो .आपने जिस स्ट्रीम से पॉलिटेक्निक किया है उस क्षेत्र में आपको जॉब की तैयारी करनी चाहिए .

सरकारी विभाग में इंजीनियर की पोस्ट निकलती है आप वो कर सकते है.आप अच्छे से तैयारी करेगे तो आपको 2-3 साल में जॉब मिल जाएगी और आपको starting में Junior Engineer की पोस्ट मिलेगी.

पॉलिटेक्निक जॉब्स इन रेलवे 

हम आपको बताते है की रेलवे में पॉलिटेक्निक डिग्री वालो को बहुत सारी पोस्ट रहती है जैसे junior Engineer ,Diploma Engineer ,Technical Engineer , Mechanical Engineer ,आदि इस type के जॉब में आप apply कर सकते हो. Mechanical Stream वालो के लिए तो यह बहुत अच्छा अवसर होता है कि उसमे पॉलिटेक्निक वालो को रेलवे ले लेती है.रेलवे में बहुत सारे अलग-अलग डिपार्टमेंट होते है जिनमे पॉलिटेक्निक वालो को जॉब मिलती है.

रेलवे की तरफ से जब भी vacancy निकलती है .आपको उसमे अपनी ब्रांच के अनुसार जॉब के लिए apply करना पड़ेगा. उसके बाद रेलवे द्वारा आपका exam होगा.अगर आप exam में पास हो जाते है तो फिर आपको interview के लिए कॉल आयेगा और उसके बाद  आपका सिलेक्शन होगा .उसके बाद आपको जॉब मिलेगी.

12 वीं के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते हैं

आप 12वी के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते हो इसके लिए आपको government के द्वारा एक exam देना होता है जिसका नाम है Pre Polytechnic Test .

इस exam को पास करने के बाद आपको Collage मिल जायेगा और आप पॉलिटेक्निक में एड मिशन ले सकते हो और अपनी ब्रांच चुन सकते है. पॉलिटेक्निक 3 साल का होता है.

पॉलिटेक्निक के बाद जॉब कैसे पाये

आप ने जिस सब्जेक्ट से पॉलिटेक्निक किया है जैसे Civil, It,Mechanical ,आप उस क्षेत्र में जा सकते हो और आप अगर government job में जाना चाहते हो तो रेलवे, भारतीय सेना, सरकारी विभागों में जा सकते हो .पॉलिटेक्निक करने के बाद जॉब option बहुत ज्यादा बढ़ जाते है .ये आप पर depend करेगा कि आप कैसे सब हैंडल करते है और आपको किस सेक्टर में जाना है.

जॉब पाने के लिए आप LinkedIn और indeed जैसी website पर job कर सकते है और apply कर सकते है.और दूसरा ये है जब भी government vacancy निकालती है आप उसमे भी apply कर सकते है और exam और interview दे कर job पा सकते है .

पॉलिटेक्निक करने के फायदे क्या है 

पॉलिटेक्निक करने के फायदे बहुत सारे है आपको 11th,12th करने की जरुरत नही पड़ेगी .आप डायरेक्ट ही Engineering के 2nd year में  आसानी से एडमिशन ले सकते है ,आप पॉलिटेक्निक करने के बाद government job में भी जा सकते है.

Polytechnic Karne Ke Fayde नीचे दिए गये है

  • पॉलिटेक्निक आप  10th के बाद कर सकते है
  • पॉलिटेक्निक में आपको प्रैक्टिकल तरीके से सिखाया जाता है
  • पॉलिटेक्निक करके आप खुद का ऑफिस खोल सकते है
  • private या government job पा सकते हो.

पॉलिटेक्निक कोर्स डिटेल्स

पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल डिप्लोमा है जो डिप्लोमा कोर्स होता है यह एक काफी पॉपुलर कोर्स है जिसे 10th या 12th पास करने के बाद में कर सकते हैं.

पॉलिटेक्निक का मतलब ही होता है इंजीनियरिंग मे डिप्लोमा (Diploma in Engineering) होता है। .जिसके बाद उन्हें जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्त करके नौकरी दी जाती है।

इसकी ब्रांच होती है Civil, Mechanical, Computer Science और Engineering, Electrical Engineering ये सारी ब्रांच आप अपने according चुन सकते है और यह course 3 वर्ष का होता है .

पॉलिटेक्निक कोर्स लिस्ट इन हिंदी

अलग -अलग प्रकार के course होते है

  1. आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप
  2. सिविल इंजीनियरिंग
  3. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  4. इंस्ट्रूमेंटेशन और नियंत्रण
  5. मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  6. सूचना प्रौद्योगिकी
  7. कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग
  8. आंतरिक सजावट और डिजाइन
  9. कृषि अभियांत्रिकी
  10. फैशन डिजाइनिंग और गारमेंट टेक्नोलॉजी
Polytechnic Ke Baad Graduation Kaise Kare

पॉलिटेक्निक complete होने के बाद आप किसी भी institute में जा कर डायरेक्ट B.Tech या Bachelor Of Engineering के 2nd year में एडमिशन ले सकते है.उसके बाद आप Junior Engineer से Engineer बन जाओगे और आपको ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त हो जाएगी .

मैं 12 वीं के बाद पॉलिटेक्निक कर सकता हूँ

आप 12वी के बाद वी पॉलिटेक्निक कर सकते है इससे आपको बहुत लाभ होगा.आपको पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा मिल जायेगा.

पॉलिटेक्निक करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है

पॉलिटेक्निक में आपको कम से कम Starting Salary 15000 से 25000 तक मिलती है

पॉलिटेक्निक करने के बाद कौन सा जॉब मिल सकता है

पॉलिटेक्निक के बाद आपको अलग-अलग प्रकार के जॉब मिलते है Civil, Mechanical, Engineer बन जाते है और आप government और private में भी apply कर सकते है.

पॉलिटेक्निक करने में कितना खर्चा आएगा

पॉलिटेक्निक की फीस लगभग 1,20,000 से लेकर 1,50,000 तक हो सकती  है, लेकिन यह पॉलिटेक्निक के इंस्टिट्यूट  पर निर्भर करता है। कॉलेज के अनुसार कोर्स की फीस अलग-अलग हो सकती है। भारत में कुछ टॉप इंस्टिट्यूट है जिनकी फीस बहुत ज्यादा है. 400000-500000 रुपये तक भी होती है.

Polytechnic Karne Ke Baad Kitni Salary Milti Hai

पॉलिटेक्निक की शुरुआती सैलरी लगभग Rs. 10,000 से Rs. 20,000 के बीच होती है। अगर आप कोर्स के दौरान बेहतरीन परफॉर्म करते हैं, तो कैंपस इंटरव्यू में ही आपको नौकरी के कई अच्छे ऑफर मिल सकते हैं यह आपके knowledge पर निर्भर करता है की आप को कितनी सैलरी मिलती है.

पॉलिटेक्निक करने से कौन सी नौकरी मिलती है

पॉलिटेक्निक में आपने जिस कोर ब्रांच से डिप्लोमा किया होगा आपको उसके according ही जॉब मिलेगी  कम्प्यूटर इंजीनियरिंग -टीसीएस, एचसीएल,.ऑटोमोबाइल – मारुति सुजुकी, टोयोटा, टाटा मोटर्स,  इत्यादि. इलेक्ट्रिकल / पावर- टाटा पावर, बीएसईएस,आदि में junior Engineer, technical Engineer, mechanical Engineer ,Senior Engineer आदि पोस्ट मिलती है.

पॉलिटेक्निक करने से क्या होता है

पॉलिटेक्निक से आप डायरेक्ट junior Engineer बन सकते हो और जॉब पा सकते हो . bachelor of engineering के 2nd year में एडमिशन ले सकते हो.

पॉलिटेक्निक की सैलरी कितनी होती है

पॉलिटेक्निक की शुरुआती सैलरी लगभग Rs. 10,000 से Rs. 20,000 के बीच होती है।

पॉलिटेक्निक में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है

पॉलिटेक्निक में सबसे अच्छी ब्रांच सिविल ब्रांच है इसका scope भारत के अलावा विदेशों में है मेरी सलाह है कि पूरे engineering में सबसे बेस्ट course यही है

मैं 10 वीं के बाद पॉलिटेक्निक कर सकता हूँ

हा, आप 10वी के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते है इसके लिए आपको एंट्रेस परीक्षा देनी पड़ेगी उसके बाद आप exam पास कर लेते है तो आपको पॉलिटेक्निक में एडमिशन मिल जायेगा.