Police Sub Inspector Kaise Bane | Sub Inspector बनने की पूरी जानकारी

कही भी अगर लड़ाई होती है तो लोग सबसे पहले पुलिस को बुलाते है क्योंकि उनको पुलिस पर भरोशा होता है की वो उनकी परेशानी को दूर कर देंगे. इस कारण लोग भी पुलिस बनना चाहते है.

हर किसी के मन में इछा होती है की वो एक बहुत अच्छा पुलिस ऑफिसर बने और लोगो की सेवा करे. इसी कारण कुछ लोग इस सपने को सच में बदलने में लग जाते है और पुलिस इंस्पेक्टर बन कर दिखा देते है.

अगर आपको भी एक बहुत अच्छा पुलिस ऑफिसर बनना है तो आपको भी बहुत मेहनत करनी होगी. अगर आप इसके लिए मेहनत नहीं करेंगे तो आप पुलिस में नहीं जा सकते है. अगर आप पुलिस में जाना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसकी इनफार्मेशन होना बहुत जरुरी है.

इसी कारण आज हम जानेंगे की आप Police Sub Inspector Kaise Bane. पुलिस बनने के लिए आपको क्या एजुकेशन की जरुरत पड़ती है. इसके लिए आपको केसी तैयारी करनी पड़ती है \. इसकी एग्जाम आप कैसे दे सकते है.

तो चलिए हम सबसे पहले जानते है की आप Police Sub Inspector Kaise Bane.

Police Sub Inspector Kaise Bane
Police Sub Inspector Kaise Bane

Police Sub Inspector Kaise Bane

पुलिस बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने शरीर के ऊपर ध्यान देना होगा . अगर आपका शरीर में कुछ कमी है तो आप पुलिस नहीं अन सकते है. क्योकि जिनका शरीर में कुछ कमी होती है उन्हें पुलिस में नहीं लिया जाता है.

अगर आपका शरीर अच्छा है तो आप सबसे पहले अपने शरीर को और अच्छा और फुर्तीला भी करिए. ताकि आप पुलिस के लिए होने वाली फिजिकल परीक्षा में आराम से पास हो जाये.

इसके बाद आपको इसके लिए बहुत अच्छे से पढ़ना पड़ेगा. क्योंकि इसमें जाने के लिए आपको एग्जाम देनी होती है. अगर आप इस एग्जाम में पास नहीं होते है तो आप पुलिस नहीं बन सकते है. पर अगर आप इस एग्जाम को बहुत अच्छे नंबर से निकाल लेते है तो आप पुलिस बनने के काबिल हो जाते है.

अगर आप पुलिस बनने के लिए एग्जाम और फिजिकल दोनों निकाल लेते है तो इसके बाद आपकी ट्रेनिंग होगी. इस ट्रेनिंग में आपको पुलिस के काम और उनके काम करने के तरीके के बारे में बताया जाएगा.

जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तब आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है. जिसके बाद आप पुलिस में रह कर लोगो की सेवा कर सकते है. अब हम जानते है की पुलिस की एग्जाम देने के लिए आपकी कितनी क्वालिफिकेशन होना जरुरी है.

तो चलिए जानते है Minimum Education Lekar Police Sub Inspector Kaise Bane.

Minimum Education Lekar Police Sub Inspector Kaise Bane

अगर आपको पुलिस बनना है तो आपको इसके लिए कम से कम ग्रेजुएट होना बहुत जरुरी है. अगर आप ग्रेजुएट नहीं है तो पुलिस नहीं बन सकते है.

पर आपको पुलिस बनने के लिए ग्रेजुएट होने से पहले से ही तैयारी करनी पड़ेगी. ताकि आप जैसे ही ग्रेजुएट हो जाये तो आप इसकी एग्जाम और फिसिकल देकर आप पुलिस बन सके.

अब हम जानते है की आपको पुलिस बनने के लिए कितने साल की उम्र होना बहुत जरुरी है. तो चलिए जानते है Age Criteria For SI.

Age Criteria For Sub Inspector

पुलिस में जाने के लिए सरकार ने कैंडिडेट के लिए सबसे कम उम्र 21 साल रखी है. अगर वह लोग इससे छोटे है तो वो लोग पुलिस की एग्जाम नहीं दे सकते है.

अगर कैंडिडेट की उम्र 28 साल से ऊपर हो गयी है तब भी वह इस एग्जाम को नहीं दे सकते है. अगर आप 21 से 28 की बिच की उम्र के है तो ही आप पुलिस बनने के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आप SC/ST में आते है तो सरकार ने आपके लिए 5 साल तक की और छुट दे रखी है. अगर आप OBC में है तो सरकार ने आपके लिए 3 साल की छुट दे रखी है. जिसके फायदा आप उठा सकते है.

अब हम जानते है की आपको पुलिस में जाने के लिए कितने लम्बाई और चोडाई की आवश्यकता होगी. जिससे आपका पुलिस में जल्दी और आसानी से सिलेक्शन हो जाये.

तो चलिए जानते है Physical Recruitment For Sub Inspector.

Physical Recruitment For Sub Inspector

अगर आप एक आदमी है तो आपको इसके लिए कम से कम 167 CM की लम्बाई होना बहुत जरुरी है. अगर आपकी लम्बाई इससे कम है तो आप पुलिस नहीं बन सकते है.

आदमी के लिए उसका सीना भी बहुत मायने रखता है. इस कारण पुलिस में जाने के लिए आपका सीना होना भी बहुत जरुरी है. आपका सीना कम से कम 83CM का होना चाहिए बिना फुँलाये. अगर इसके बाद आपका सीना फूलने के बाद कम से कम 85CM का होना चाहिए.

अगर आप एक महिला है तो आपकी लम्बाई कम से कम 155CM होना चाहिए अगर आप इससे कम से कम तो आप पुलिस के लिए अप्लाई मत कीजिये. अगर करते भी है तो आपको निकाल दिया जायेगा. महिलाओ के लिए पुलिस में जाने के लिए सिने का कोई नाप नहीं देना पड़ता है. अगर महिला के पास सीना नहीं है तो भी उनका सिलेक्शन हो जायेगा.

अब हम जानते की अगर आप इसकी एग्जाम देने जाए तो आपको सबसे पहले इसकी एग्जाम के बारे में पता होना चाहिए. आपको पता होना चाहिए की आप किस तरह की एग्जाम देकर SI बन सकते है.

पुलिस में जाने के लिए आपको किस तरह एग्जाम को देना होगा या फिर उसमे किस तरह के सवाल आयेंगे.

तो चलिए जानते है Exam Dekar SI Kaise Bane.

Exam Dekar SI Kaise Bane.

अगर आप पुलिस की एग्जाम देना चाहते है और आप किसी टेक्निकल स्किल से आते है तो आपका पेपर 100 नंबर का होगा और आपका पेपर कुछ इस तरह होगा.

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Math’s – 34 Marks

अगर आपको इस एग्जाम को पास करना है तो आपको इन सब में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. अब हम जानते है की अगर आप टेक्निकल स्किल वाले नहीं है तो आपका पेपर कैसा आएगा.

अगर आप टेक्निकल स्किल वाले नहीं है तो आपका पेपर 200 नंबर का आएगा और आपका पेपर कुछ इस तरह होगा.

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 70 Marks
  • Math’s – 30 Marks

आप किसी भी स्किल से हो पर आपको मैथ्स का आना बहुत जरुरी है. मैथ्स आपको टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों में आएगा. इससब के आपको Objective प्रश्न ही आयेंगे. जिनको बस आपको सही जवाब पर टिक लगाना होगा.

आज आपने जाना की आप Police Sub Inspector Kaise Bane. अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.