PCS Officer क्या होता है – PCS Officer कैसे बने एवं कार्य

आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की Pcs Officer Kya Hota Hai और Pcs Officer Kaise Bane, Pcs का full form, Pcs के लिए exam pattern, Pcs के कार्य, Pcs को मिलने बाली सुविधा एवं यदि आप Pcs officer बनना चाहते हैं, तो उससे सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आप इस पोस्ट में पड़ सकते है.

PCS Officer क्या होता है – PCS Officer कैसे बने एवं कार्य

Pcs Full Form

PCS का full form Provincial Civil Service होता है, PCS को हिंदी में प्रांतीय सिविल सेवा कहा जाता हैं.

Pcs Officer Kya Hota Hai

PCS एक तरह की प्रशासनिक नौकरी होती है जिसे अंग्रेजी में Administrative Service कहते हैं इस परीक्षा के माध्यम से राज्य अपने लिए Grade – A और Grade – B के प्रशासनिक अधिकारि का चुनाव करती है भारत में कई राज्य हैं. एवं इन सभी राज्यों की चयन प्रक्रिया अलग – अलग हो होती है जैसे उत्तर प्रदेश के लिए UPSC, बिहार के लिए BPSC, राजस्थान के लिए RPSC एवं उत्तराखंड के लिए UKPSC. इसी तरह से सभी राज्य अपने अनुसार PCS Exam आयोजित करते हैं.

PCS अधिकारी कानून व्यवस्था और राजस्व प्रशासन व्यवस्था के रखरखाव के लिए होते हैं एवं PCS अधिकारी विभिन्न स्तरों जैसे जिला मंडल और उप मंडल मैं नियुक्त किए जाते हैं वे वहा के सभी तरह के कार्य संभालते है.

Pcs Officer Kaise Bane

Pcs Officer बनने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना होता है

  • वह उमीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • PCS करने के लिए विधार्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन का होना जरुरी है.
  • विद्यार्थी की आयु सीमा 21 वर्ष 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए इस नियम में कुछ छूट प्रदान की गई है.
  • Pcs Officer बनने के लिए विद्यार्थी की लंबाई 165 cm  से 167 cm के मध्य होनी चाहिए.
  • Pcs Officer बनने के लिए विधार्थी को जिस राज्य में वह रह रहा हे उसकी भाषा आना अनिवार्य है एवं उसे, उस राज्य से सम्बंधित सभी बातो का पता होना चहिये.
Pcs Officer Exam Pattern

Pcs Officer बनने के लिए विद्यार्थी को Pcs देनी होती है इस Pcs Exam को तीन भागो में किया गया है.

प्राथमिक एग्जाम(Preliminary Round): Preliminary Exam में दो प्रश्न पत्र पूछे जाते है पहला पेपर 150 प्रश्न का एवं दूसरा पेपर 100 प्रश्न का पूछा जाता है इन पेपर की कुल समय अवधि 2 घंटे की होती है ये दोनों पेपर कुल 200 अंक के होते है.

मैन एग्जाम(Main Exam): Main Exam कुल 1500 marks का होता है इसमें General Study से सम्बंधित 4 पेपर होते है Optional subject में 400 marks के 2 पेपर पूछे जाते है 150 marks का एक essay पूछा जाता है और General Hindi का भी एक पेपर होता है, इस Exam के लिए विद्यार्थी को 3 घंटे का समय दिया जाता है.

इंटरव्यू: पहले दोनों exam पास करने के बाद विधार्थी का Interview लिया जाता है जिसमे विधार्थी के आत्मविश्वास और उसकी पर्सनालिटी का टेस्ट लिया जाता है, यह Exam भी 100 marks का होता है.

Pcs Ka Syllabus Kya Hai

PCS officer की परीक्षा 2000 मार्क्स की होती है PCS की Exam में General Knowledge, General Hindi, General English से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है.

PCS के Syllabus से सम्बंधित कुछ टॉपिक इस प्रकार हैं जैसे भारतीय इतिहास, राष्ट्रीय आंदोलन, सामाजिक और आर्थिक विकास, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, भारतीय राज्यव्यवस्था एवं शासन, जैव विविधता, पर्यावरण परिस्थिति, जलवायु परिवर्तन, सामान्य ज्ञान.

General Hindi में शब्द रचना, वाक्य रचना, पर्यायवाची शब्द और मुहावरे आदि पूछे जाते हैं, इसी तरह General English में Parts of Speech, Comprehension, Active और Passive Voice आदि पूछे जाते है.

Mathematics में अंकगणित(Arithmetic), बीजगणित(Algebra), Statistics एवं Geometry से सम्बंधित प्रश्न आते है.

Pcs Ke Karya

Pcs officer के कार्य निम्नलिखित है.

  • Pcs Officer राजस्व मामलो की देखभाल करते है.
  • Pcs Officer का काम संचालन और कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है एवं वह उनका रख – रखाव भी करता है.
  • Pcs Officer राज्य स्तर उपमंडल जिला और मंडल पर विभिन्न पदों पर रह सकता है.
  • PCS में कुल 56 तरह के पद शामिल किए जाते हैं जैसे डिप्टी एसपी, जिला सूचना अधिकारी, वीडियो, एसडीएम, सप्लाई ऑफीसर, एक्साइज इंस्पेक्टर, प्रिंसिपल जी आई जी आदि, PCS इन पदों पर रहकर विभाग द्वारा निर्धारित किए गए कार्यों को ढंग से करवाता है.
  • PCS Officer किसी संस्था का प्रमुख माना जाता है.
Pcs Officer Ko Milne Wali Suvidha

Pcs officer को कई तरह के फायदे मिलते है.

  • Pcs Officer को मुफ्त आवास दिया जाता है.
  • Pcs Officer को चिकित्सा के लिए वेतन दिया जाता है.
  • Pcs Officer को फोन का बिल दिया जाता है.
  • Pcs officer के लिए अधिकारिक उद्देश्यों के लिए वाहन की व्यवस्था की जाती है.
  • Pcs अधिकारी को उच्च अध्ययन के लिए अवकास भी दिया जाता है.
  • Pcs अधिकारी को सुरक्षा गार्ड और घरेलु सहायता प्रदान की जाती है.
PCS Officer से सम्बंधित – FAQ

Pcs Ke Liye Age Limit.

Pcs की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Pcs Ke Liye Height.

Pcs की लम्बाई 165 cm  से 167 cm के मध्य होनी चाहिए.

Pcs Officer Ki Salary.

Pcs Officer को 15600 से 39100 रुपय सैलरी दी जाती है एवं उसे ग्रैड पे 5400 दिया जाता है.

अगर आपको हमारी यह Pcs Officer Kya Hota Hai  एवं Pcs Officer Kaise Bane पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करे एवं इससे जुड़े अन्य पोस्ट भी पढ़े. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते है.