PCS की तैयारी कैसे करें, पीसीएस के लिए Qualification, कार्य

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी PCS बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा PCS Ki Taiyari Kaise Kare और PCS Ke Liye Qualification.

इसके साथ ही मैं आपको PCS से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि PCS के लिए Qualification, इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

PCS Ki Taiyari Kaise Kare

PSC की तैयारी के लिए सबसे पहले, आपको एक Timetable बनाने की आवश्यकता है. इसके लिए, आप इसके Syllabus से मदद ले सकते हैं. इसके बाद आपको उन Topics को तैयार करना होगा जिसमें आप कमजोर हैं. स्टडी Plan बनाते समय आपको हर विषय पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है.

इसके बाद, पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अध्ययन करें. ये आपकी परीक्षा Pattern को समझने मदद करता है. Current Affairs पर भी ध्यान देना जरूरी है, ये आपके सामान्य ज्ञान को सुधारता है. PSC की तैयारी में Group Study भी महत्वपूर्ण है. आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढ़ सकते हैं, जिससे आप एक दूसरे से सीख सकते हैं.

आपको अपने पढ़े हुए विषयों को बार-बार Revise करना होगा, ताकि वह आपके दिमाग में स्थिर रहे.

PCS Ke Liye Qualification

1. भारत नागरिक ही State PCS एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है.

2. 10वी और 12वी कक्षा कम से कम 33% से 35% होना अनिवार्य है.

3. मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में (UG) ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

4. उम्मीदवारों की उम्र 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष होनी चाहिए, जिसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कुछ छूट दी जाती है.

PCS Ka Kya Kaam Hota Hai

PCS को पास करने के बाद उम्मीदवार SDM, DSP, ARTO, BDO आदि पर नियुक्त होते हैं. जिनका कार्य राज्य सरकार के विभिन्न विभागों और उनके कार्यालयों में कार्यों को प्रशासनिक ढंग से निर्वहन करना होता है. पीसीएस अधिकारी न्याय कार्यों में भी योगदान देते हैं, जैसे कि न्याय कार्यालयों में मुख्य अधिकारी, कानून व्यवस्था से संबंधित कार्य.

PCS अधिकारी सामान्य जन कल्याण के उद्देश्य से जुड़ी शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण से जुड़े कार्यों में अपना योगदान देते है.

PCS Kya Hota Hai

PCS को (Provisional Civil Service) कहते है, जिसे प्रांतीय सिविल सेवा के नाम से भी जाना जाता है. PCS की परीक्षा लोक सेवा आयोग (PSC) द्वारा आयोजित कराई जाती है. PCS के Exam को तीन चरणों में कराया जाता है. Prelims, Mains और इंटरव्यू.

इन तीनों चरण में से दूसरे व अंतिम चरण के नंबर को मिलाकर एक Merit List तैयार की जाती है, जिसमें आपकी Rank के हिसाब से आपको जॉब पोस्ट मिलती है.

PCS Me Kitne Paper Hote Hai

PCS में कुल आठ पेपर होते हैं. यह परीक्षा 1500 अंकों की होती है. Prelims का प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होता है जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.33% की Negative Marking होती है. यह पेपर उम्मीदवारों के Character, Power of Expression/ Persona, General Awareness, Intelligence और General Utility को ध्यान में रख कर बनाया जाता है.

PCS की तैयारी में आपको General Science, Physics, Chemistry, Biology, Economic & Social Development आदि से लेकर General Knowledge, Reasoning आदि के साथ Current Affairs की पढ़ाई करनी होगी.

PCS Ke Liye Age Limit

PCS में आवेदन करने की आयु 21 से 40 वर्ष है.

PCS Me Kitne Attempt Hote Hai

PCS की परीक्षा में Attempt को कोई Limit नहीं है.

PCS Ka Full Form in English

PCS को अंग्रेजी में Provincial Civil Service कहते है.

My Advice: इस Article में मैंने आपको PCS की परीक्षा के Rules, कितने चरणों में होता इत्यादि जैसे Important जवाब दिए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में आपको ध्यान रखने होते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और परीक्षा की तैयारी अच्छे से करें.

आशा करते हैं आपको PCS Ki Taiyari Kaise Kare और PCS Ke Liye Qualification पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *