Patwari कौन होता है – पटवारी के लिए योग्यता

इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे की पटवारी कौन होता है,पटवारी के लिए योग्यता क्या होती है,पटवारी कैसे बने,पटवारी का काम क्या होता है, पटवारी की तैयारी कैसे करें आदि.पटवारी से जुडी हुई सारी जानकारी इस पोस्ट में आपको पढ़ने के लिए मिलेगी.

Patwari कौन होता है – पटवारी के लिए योग्यता

पटवारी राजस्व विभाग में ग्राम लेवल का ऑफिसर होता है इसको अलग -अलग नाम से जाता है. उत्तर प्रदेश में लेखपाल के नाम से जाना जाता है, सरकार के द्वारा ऐसा प्रशासनिक पद पर होता है जो जमीन से जुड़े हुए सारे विवादों को निपटाने का काम करता है . खेती किसानी की जमीन, रहने के लिए , उद्योग के लिए आदि.

किसी भी प्रकार की जमीन से जुड़ा हुआ मामला पटवारी के अंतर्गत आता है. पटवारी के अंतर्गत 4-5 गांव आते हैं.पटवारी राजस्व विभाग ( Revenue Department ) का गवर्नमेंट ऑफिसर होता है.

Patwari Kon Hota Hai

भूमि को नापना और भूमि का रिकॉर्ड रखना पटवारी का प्रमुख कार्य होता है.इसका कार्य है ,भूमि खरीदना,बिक्री से संबंधित जानकारी,आय प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र,निवास बनाना,कृषि संबंधित सभी जानकारी और कई प्रकार के विवाद से निपटाने का कार्य करता है.

पटवारी के लिए योग्यता

पटवारी बनने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं चाहिए होती है.

पटवारी बनने के लिए आपको कम से कम 12 पास होना जरूरी होता है और इसके साथ ही आपके पास कंप्यूटर का 1 साल का डिप्लोमा होना चाहिए. तब जाकर आप पटवारी के लिए योग्य होगे और आपकी उम्र 21 वर्ष से 33 वर्ष तक हो सकती है.

और अगर आपने ग्रेजुएशन किया हुआ है तो आपको बहुत फायदा मिलेगा पटवारी हर राज्य में होते हैं. उदाहरण  के लिए हम मध्य प्रदेश राज्य की बात करते हैं.

मध्यप्रदेश में पटवारी बनने के लिए ग्रेजुएशन के साथ-साथ आपको सीपीसीटी ( CPCT ) की परीक्षा भी पास करनी होती है तब जाकर आप को पटवारी की नौकरी दी जाएगी.

सीपीसीटी कंप्यूटर से संबंधित कोर्स होता है जिसमें टाइपिंग की स्पीड के बारे में पता चलता है कि आप हिंदी और इंग्लिश की टाइपिंग कितनी तेज कर पाते हैं. अगर आप सीपीसीटी पास है तो आपको जॉब जल्दी मिल जाएगी.

Patwari Kaise Bane

पटवारी बनने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें

सबसे पहले ग्रेजुएट होना जरूरी है आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट हो सकते हैं.आपके पास 1 साल का कंप्यूटर का सर्टिफिकेट होना चाहिए और कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज होना चाहिए.

इसके बाद आप सरकार के द्वारा वैकेंसी निकलने तक का इंतजार करना पड़ेगा उसके बाद आप पटवारी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. पटवारी के लिए आपको परीक्षा देनी होगी.

यह दो भागों में होती है.

  • लिखित परीक्षा (Written Test )
  • इंटरव्यू ( Interview )

लिखित परीक्षा 100 अंक की होती है. मल्टीपल क्वेश्चन (Question ) पूछे जाते हैं और इसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है अगर आप इसमें पास हो जाते हैं तो आपको कम से कम 80 नंबर लाना होगा.

और अगर आप लिखित परीक्षा में क्वालीफाई (Qualified) हो जाते हैं तो उसके बाद राज्य के बोर्ड से आपको इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर आएगा. जिसके बाद आपका इंटरव्यू होगा और आपको इंटरव्यू में और सारे क्वेश्चन ( Question ) का जवाब देना होगा.

जो कि आपकी पर्सनालिटी,मेंटल एबिलिटी को देखा जाएगा और आपसे पटवारी से संबंधित कार्य कैसे करें. उसकी जानकारी ली जाएगी और जिसके बाद अगर आप पास हो जाते हैं तो आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और उसके बाद आप पटवारी बन जाते हैं.

Patwari Ki Taiyari Kaise Kare

पटवारी की तैयारी करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन होते हैं.आप ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं जो कि किसी इंस्टिट्यूट की वेबसाइट से या यूट्यूब से कर सकते है.

आप ऑफलाइन स्टडी कर सकते हैं.

इसके लिए आपको स्वयं से पढ़ाई करना होगी आप किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट की क्लास ले सकते हैं. उसके बाद आपको एक सही रणनीति तैयार करनी होगी जिसके अनुसार आप अच्छे तरीके से पढ़ाई करेंगे और तैयारी कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको पटवारी एग्जाम में होने वाले पेपर के लिए कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ना है यह पता होना चाहिए अगर आप सब कुछ जानते हैं तो आपको सब्जेक्ट को बार-बार और अच्छे से तैयारी करना है .

उसके बाद जब भी एग्जाम होगा तो आपको सारी चीजें आने लगेगी और आपके अच्छे मार्क्स आएंगे और आप सेलेक्ट हो जाएंगे इसके लिए आप को  8 से 10 घंटे पढ़ाई करना होगी तब जाकर आप की तैयारी अच्छी होगी.

आपको कुछ सिलेक्टेड बुक्स पढ़ना होगी जो आपको सफलता दिला पाएंगे .इसी तरह से आप तैयारी कर सकते हैं.

Patwari Banne Ke Liye Yogyata

पटवारी के लिए हर राज्य में शैक्षणिक योग्यता है अलग-अलग होती है.

  1. पटवारी बनने के लिए 10th ,12th की मार्कशीट होना आवश्यक है.
  2. आपके पास जो ग्रेजुएशन की डिग्री भी होना चाहिए.
  3. आपके पास 1 साल का कंप्यूटर डिप्लोमा होना चाहिए जो कि सरकारी मान्यता प्राप्त हो.
  4. आप भारत के नागरिक हो.
  5. आप जिस राज्य से परीक्षा देना चाह रहे हैं उस राज्य में आपका निवास हो.
पटवारी कैसे बने

पटवारी बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करना पड़ेगी.

भारत के सभी राज्यों में पटवारी का पेपर होता है और आप जिस राज्य में पटवारी बनना चाहते हैं और राज्य में होने वाले राज्य सरकार के द्वारा पेपर आपको पास करना होगा उसके बाद पटवारी बन सकते हैं.

पटवारी बनने की पूरी प्रक्रिया :-

आपको सबसे पहले 12वीं पास करना होगा या आप स्नातक भी कर सकते हैं और इसी के साथ- साथ आपको कंप्यूटर कोर्स करना होगा. इसके बाद सरकार के द्वारा जब भी पटवारी की परीक्षा ली जाएगी या जब भी सरकार के द्वारा पटवारी के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

उसके बाद आपको पटवारी की एग्जाम देना होगी.जिसमें लिखित परीक्षा होती है

इस परीक्षा में 5 सब्जेक्ट होते हैं

  1. जनरल नॉलेज ( General Knowledge )
  2. मैथ्स ( Maths )
  3. हिंदी ( Hindi )
  4. पंचायती राज सिस्टम (Panchayati Raj System )
  5. कंप्यूटर ( Computer )

आदि.

यह प्रश्न पत्र 100 अंक का होता है और 2 घंटे का समय दिया जाता है.अगर आप यह पेपर निकाल लेते हैं तो इसी के आधार पर आप का नाम Merit List मेरिट लिस्ट में आ जाएगा.

तभी आपका सिलेक्शन होगा. इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और उसके बाद आपको 9 महीने ट्रेनिंग दी जाती है.

उसके बाद आपको कोई भी जिले में पटवारी के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा और आप पटवारी से संबंधित सारे कार्य करने के लिए आधिकारिक तौर पर मान होंगे.

पटवारी का क्या काम होता है

पटवारी के कार्य निम्नलिखित है

  • भूमि /जमीन के नक़्शे का रिकॉर्ड रखना
  • जमीन बिक्री व खरीदी का ब्यौरा रखना
  • जमीन विवाद ना हो उसके लिए सही जमीन नापना
  • आपदाओं के दौरान आपदा प्रबंधन का सही रूप तैयार करना
  • कृषक दुर्घटना बीमा, वृद्धावस्था पेंशन, निवास जाति प्रमाण पत्र आदि बनवाना

ऐसे कई प्रकार के होते हैं जो एक पटवारी के द्वारा किए जाते हैं.

पटवारी का वेतन

पटवारी का वेतन लगभग 25000 से 35000 होता है. इसमें ड्यूटी भत्ता, मकान किराया , महंगाई भत्ता आदि भी होता है.

Patwari Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

पटवारी को हिंदी में लेखपाल कहते हैं.यह एक प्रशासनिक अधिकारी होता है.

Patwari Ko English Mein Kya Kahate Hain

पटवारी को इंग्लिश में Village Registrar कहते हैं.