OTA की तैयारी कैसे करें, ओटीए के लिए योग्यता, Join कैसे करें

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे OTA Ki Taiyari Kaise Karen और OTA Ke Liye Qualification.

साथ ही हम आपको OTA की परीक्षा से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: OTA का Syllabus, इसका पेपर कितनी बार दे सकते हैं, OTA के कितने पेपर होते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

OTA Ki Taiyari Kaise Kare

1. OTA की तैयारी के लिए सबसे पहले एग्जाम के सिलेबस Pattern की सही जानकारी लेना होगा. इसके लिए आप Upsc की Official Website या एग्जाम सिलेबस से जुड़ी जानकारी के लिए आप Google की मदद ले सकते हैं.

2. पढ़ाने के लिए टाइम टेबल बनाएँ. इसमें पढ़ने का प्रॉपर Schedule तैयार करें. जैसे कि रिवीजन, क्लास, टेस्ट, ब्रेक इत्यादि. फिर इसके अनुसार रोज Systematic तरीके से सभी विषय को कम्पलीट करें. इससे आप सभी टॉपिक्स को समय से कवर कर सकते हैं.

3. Practice के साथ रिवीजन करना जरुरी है, जितना हो सके रिवीजन करने की कोशिश करें. इससे आप किसी भी Topic को लम्बे समय तक याद रख सकते हैं. पिछले साल के Question Papers को सोल्व करने की Practice कर सकते हैं. इससे एग्जाम पैटर्न के बारे में नॉलेज मिलता है.

4. हफ्ते में कम से कम 1 से 3 बार Mock Test जरुर दें. आप अंग्रेजी और General Ability Test जैसे विषय की तैयारी के लिए Internet की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा आप कोचिंग इंस्टिट्यूट भी ज्वाइन कर सकते हैं.

5. अंग्रेजी के नए शब्द सीखने के लिए अंग्रेजी समाचार बुलेटिन या अंग्रेजी अखबार, Magazine की मदद ले सकते है. Speed और Time Management के लिए ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें. अच्छी तैयारी के लिए बेहतर नींद लें. खुद को मानसिक एवं शारीरिक तरीके से फिट रखने के लिए योग या व्यायाम जैसी क्रिया कर सकते हैं.

OTA Ke Liye Qualification

OTA के लिए महिला एवं पुरुष उम्मीदवार का ग्रेजुएशन डिग्री BSc/ BCom/  BA/  BE/ BCA इत्यादि में किसी एक कोर्स से Complete होना चाहिए. ग्रेजुएशन के Last Semester के उम्मीदवार भी OTA के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Non-Technical और Technical फील्ड के उम्मीदवार CDS OTA के लिए आवेदन कर सकते हैं.

OTA Ke Liye Qualification for Female

1. OTA के लिए महिला उम्मीदवार का ग्रेजुएशन BSc/ BCom/ BA/ BE/ BCA कोर्स से Complete होना चाहिए.

2. ग्रेजुएशन के Last सेमेस्टर के दौरान भी OTA के लिए आवेदन कर सकते है.

3. आपकी उम्र 19 साल से 25 साल होनी चाहिए.

4. ऑफिसर पद के लिए आपकी Height 152 Cm होना चाहिए.

OTA Kaise Join Kare

OTA Join करने के लिए सबसे पहले BSc/ BCom/ BA/ BE/ BCA में किसी भी कोर्स से ग्रेजुएशन Complete करना होता है. इसके बाद CDS एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा. UPSC द्वारा हर साल CDS एग्जाम के लिए Notification जारी किया जाता है.

एग्जाम Notification आने के बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहें एग्जाम Form भरते समय OTA का चयन करना होगा. आवेदन प्रकिया पूरी होने के बाद आपको Written Exam देना होता है. इसके बाद एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर Merit List बनती है.

Merit लिस्ट में नामित उम्मीदवारों को SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. जो उम्मीदवार SSB इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास करते हैं, उन्हें Officers Training Academy ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. ट्रेनिंग होने के बाद आप ऑफिसर बन जाते हैं.

OTA Ki Eligibility for Male

1. OTA के लिए पुरुष उम्मीदवार का ग्रेजुएशन BSc, BCom, BA, BE, BCA इत्यादि कोर्स में किसी एक से Complete होना चाहिए.

2. ग्रेजुएशन के आखिरी Semester में भी इसके लिए आवेदन कर सकते है.

3. पुरुष उम्मीदवार की उम्र 19 वर्ष से 25 वर्ष होनी चाहिए.

4. आपकी Height कम से कम 157.5cm होना चाहिए.

OTA Kya Hai

OTA भारतीय सेना का Training Institution है जो Short Service Commission द्वारा चुने गए Officers को प्रशिक्षित करने का काम करता है. इसे हिंदी में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी भी कहा जाता है. इसे सबसे पहले Short Service Regular Commission के नाम से शुरू किया गया था. फिर सन 1985 में इसे स्कूल को स्थायी दर्जा मिला था.

इसके बाद 1 जनवरी 1988 को, स्कूल का नाम बदलकर Officers Training Academy रखा गया था. इसकी पहली शाखा को चेन्नई में शुरू किया गया था. जिसके कुछ साल बाद साल 2011 में बिहार के गया क्षेत्र में एक और नई संस्था की स्थापना की गई थी. OTA का फुल फॉर्म Officers Training Academy होता है.

OTA Me Kya Hota Hai

OTA एक ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी है जो Short Service Commission में चुने गए ऑफिसर को प्रशिक्षित करने का काम करता है. यहाँ हर 49 हप्ते में एक-एक पाठ्यक्रम होता है. जिसमें मेडिकल फील्ड को छोड़कर बाकी सभी फील्ड को Training दी जाती है.

OTA Ka Pura Naam

OTA का फुल फॉर्म Officers Training Academy होता है. यह Academy भारतीय सेना का प्रशिक्षण संस्थान है.

OTA Ki Age Limit

CDS, OTA के लिए महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों की उम्र 19 वर्ष से 25 वर्ष होनी चाहिए.

OTA Me Training Period Ki Salary

OTA में उम्मीदवार की ट्रेनिंग Period सैलरी ₹56,100 रुपये होती है. यह एक Fixed Stipend होता है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट OTA Ki Taiyari Kaise Kare पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *