Old Car Pe Loan Kaise Le – ओल्ड कार पे लोन कैसे मिलता है

जब हम हम नयी car खरीदने का सोचते है पर तब हम उसकी कीमत चुकाने में असमर्थ होते है तब हम old car खरीदने का सोचते है. पर ये जरुरी नहीं की old car भी हमें सस्ती मिल जाए, इसके लिए हमें लोन लेने की आवश्यकता होती है.
आज इस पोस्ट के माध्यम से हम यह जानेगे की ओल्ड कार पे लोन कैसे ले, car लोन लेने के लिए क्या- क्या प्रोसेस होती है और कौन से डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है, ओल्ड कार पे लोन लेने के लिए , क्या ब्याज दर होगी , कितना लोन मिलेगा.

Old Car Pe Loan Kaise Le
Old Car Pe Loan Kaise Le

Old Car loan Kya Hota Hai ?

old car लोन वह होता है जब हम किसी भी पुरानी car को खरीदने के लिए किसी भी बैंक से या किसी फाइनेंस कंपनी से लोन लेते है, वह कंपनी उस सामान का भुगतान कर देती है और फिर हमें उस कंपनी को छोटे-छोटे टुकड़े में पैसे देना होता है.
जैसे मान लीजिये की एक old car 3,00,000 रूपए की है , अब उसमे से हमने 80,000 रुपे चूका दिए बाकि बचा हुआ 2,20,000 किसी बैंक से लोन के रूप में ले लिया, वह कंपनी आपकी कार के रूपए उस व्यक्ति को दे देती है, जिससे हमने यह car ली, फिर इसके बाद हमको उस फाइनेंस को क़िस्त के रूप में वो पैसे जमा करने होते है. इसके अलावा हमको उस क़िस्त पर कुछ रूपए ब्याज भी देना होता है.

Old Car Par Loan Kaise Le ?

ओल्ड कार पे लोन आसानी से नही मिलता क्यूंकि उसका विक्रय मूल्य उतना अच्छा नही मिलता इसलिए कुछ चुनिन्दा बेंको से ही ओल्ड कार पे लोन मिलता है , लोन मिलने के पहले बैंक से old car या अन्य वाहन जो की खरीदना चाहते है उसका आंकलन किया जाता है जैसे की car का मॉडल , कितने KM चली है, उसके बाद लोन की प्रक्रिया शुरू होती है.
1.स्टेप्स – old car या पुराने वाहन का चयन
आप सबसे पहले ओल्ड कार या पुराने वाहन का चयन करले जो की आप खरीदना चाहते है, आप ऑनलाइन या ऑफ लाइन भी ओल्ड कार ढूंड सकते है , old car को खरीदने के लिए कुछ अग्रिम भुगतान करना होता है.
2.स्टेप्स -लोन अप्लाई करना
• वाहन का चयन होने के बाद अब बात आती है की लोन के लिए apply कैसे करे, बैंक में लोन को अप्लाई आप ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों ही तरीके से कर सकते है,
• लोन अप्लाई करने से पहले एक बार आप सभी बेंको में जा कर इंटरेस्ट रेट और लोन की रकम के सम्बन्ध में पता करे.जो आपको सबसे उचित और बेहतर लगे उसी बेंक में अप्लाई करे .
• अगर आप ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हो तो आप बेंक की ऑफिसियल वेबसाइट या पोर्टल पर जाकर भी कर सकते है,
• वह कुछ जरुरी इनफार्मेशन फिल करनी होती है जैसे पूरा नाम , जन्म तारिक , लोन रकम आदि उसके बाद अपने मोबाइल फ़ोन में वेरिफिकेशन कोड को डाले और सबमिट कर दें.
• जहा तक हमारी बात माने तो , हमे ऑनलाइन अप्लाई नही करना चाहिए और बेंक में जा कर ही अप्लाई करना चाहिए.

यह भी पढ़े: Stand Up India Yojna Kya Hai – Registration, Eligibility, Document

Old car pe loan kaha se milta hai?

ओल्ड कार के लिए लोन आपको किसी भी बैंक या अन्य वितीय संसथान से ही मिल सकता है जैसे
• महिंद्रा फाइनेंस
• मेग्मा फाइनेंस
• AU स्माल फाइनेंस बेंक आदि हो सकते है.
इसके अलावा भी बहुत सारे बैंक लोन देते है पर उसमे बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है, अगर आप ऊपर दिए हुए किसी भी बैंक से लोन के लिए अप्लाई करते है तो आपको बहुत ही आसानी से लोन मिल जाता है.

Old Car Par Interest Rate Kitna Hota Hai

पुरानी car या अन्य वाहन पर मिलने वाले लोन की ब्याज दर भिन्न हो सकती है क्यूंकि सभी बेंको का अपना अपना ब्याज दर होता है ,अब हम इसमें ओल्ड कार पे लोन की इंटरेस्ट रेट की बात कर रहे है जैसा की आप जानते है की नयी कार पे लोन की इंटरेस्ट रेट काफी कम होती है जबकि ओल्ड कार पे लोन की इंटरेस्ट रेट काफी ज्यादा होती क्यूंकि ओल्ड कार की कीमत प्रति दिन कम होती जाती और उसका विक्रय मूल्य भी काफी कम हो जाता है
नयी car पे लोन का इंटरेस्ट रेट ज्यादा से ज्यादा 5% दर से ले कर सालाना 6.5 % अधिकतम होता है वही हम बात करे ओल्ड कार पे लोन के इंटरेस्ट रेट की तो 8 से 9 % तक की दर से सालाना होता है और यह लोन की रकम और आपके क्रेडिट स्कोर पर भी निर्भर करता है ,अगर आप old car पे लोन लेने की सोच रहे है तो पहले सभी बेंको के इंटरेस्ट रेट पता करले,

यह भी पढ़े: Pradhan Mantri Awas Yojna Kya Hai – Registration, Eligibility, Profit

Old Car Pe Kitna Loan Mil Skta Hai ?

ओल्ड कार पर आपको ओल्ड कार की कीमत के 70 से 90% तक का लोन मिल जाता है और यह आपकी कार की कंडीशन पर भी निर्भर करता है
जैसे की अगर आप कोई कार खरीद रहे हैं और उसकी कीमत ₹7,00,000 है लेकिन बैंक आपको उसकी कीमत ₹5,00,000 ही दे रही है तो आपको ₹5,00,000 का 80% या 70% ही लोन मिलेगा जिसके अनुसार आपको लगभग ₹3,50,000 का लोन बैंक की तरफ से दिया जायेगा और आपके बैंकिंग व्यहार पर भी निर्भर होता है ,
Old Car Pe Loan Lena Chahiye Ya Nahi ?
ओल्ड कार पे लोन लेना चाहिए या नही ये आपके के वितीय स्तर पर निर्भर करता है, मान लीजिये की आप एक ओल्ड कार खरीदने में सक्षम है जो की 5 लाख की है तो आपको लोन की कोई आवश्यकता नही है और अगर आप एक साथ 5 लाख देने में सक्षम नहीं है तो आप लोन ले सकते है किन्तु , आप लोन की किश्त भरने में समर्थ है तो ही आप लोन ले अन्यथा न ले.

यह भी पढ़े: Manrega Yojna Kya Hai – आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है

Old Car Pe Loan Ke Liye Jaruri Document ?

लोन लेने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है जो की बेंक में जमा करने होते है वो दस्तावेज कोई खास नही होते जेसे आधार कार्ड , पेनकार्ड , इनकम प्रूफ , बेंक स्टेटमेंट , बिजली बिल आदि हो सकते है और बैंक पर भी निर्भर करता, ये सब डॉक्यूमेंट की कॉपी बेंक में जमा करना पड़ती है, अगर आप ओल्ड कार या अन्य कोई भी वाहन फाइनेंस करवाते है तो ,इस के बाद आपका लोन अप्रूवल हो जाता है.

तो इस तरह आप किसी भी बैंक से ओल्ड कार पर लोन ले सकते है, अगर आपको हमारी यह पोस्ट Old Car Pe Loan Kaise Le, अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, अगर इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.