Old Bike Par Loan Kaise Le – ओल्ड बाइक पर लोन आसानी से कैसे ले

Old Bike Par Loan Kaise Le? आज की युवा पीडी एक अच्छी बाइक खरीदने का या उसपर घुमने का शोक रखती है ,पर हर कोई नई बाइक नही खरीद सकता, क्यूंकि सभी के पास इतने पैसे नही होते है की वो उस नई बाइक की कीमत चूका सके,

पर यह तो जरुरी नही की आप बाइक नई ही ले, आप चाहे तो किसी की पुरानी बाइक को भी खरीद सकते है, पर हर किसी के पास इतने पैसे नहीं होते है की वह वो पुरानी बाइक को भी खरीद सके.

इसका एक उपाय है की आप उस ओल्ड बाइक को खरीदने के लिए लोन ले सकते है, तो चलिए आज हम जानते है की आप Old Bike Par Loan Kaise Le, आप उस लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है, आपको इसमें इंटरेस्ट रेट कितना देना होता है, आदि.

old bike pr loan kaise le
old bike pr loan kaise le

Old Bike Par Loan Kaise Le ?

अगर आप old बाइक पर लोन लेने का सोच रहे है तो , सबसे पहले आपको अपनी पसंदीदा बाइक का चयन करना होता है, उसके बाद उस बाइक की सम्पूर्ण जानकारी बेंक में देनी होती है,

अब आप सोच रहे होंगे की लोन कहाँ से मिलेगा तो अपको बता दे की लोन बेंक से या किसी प्राइवेट फाइनेंस कंपनी से भी हो सकता है.

जब ओल्ड बाइक खरीदते है या उसपर लोन लेते है तब भी कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है जैसे की गाड़ी का RC, बिमा, और गाड़ी का लाइसेंस आदि, इसके अलावा आपके डॉक्यूमेंट  की आवश्यकता होगी जैसे की आपका आधार कार्ड, पेन कार्ड, आपका ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत होगी.

आप इन सभी डॉक्यूमेंट को ले कर बेंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.इसके बाद बेंक अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढेंगे और समझेंगे की आप बेंक का लोन चूका पाएंगे या नही, अगर वह यह समझ जाते है की आप उनका लोन चूका देंगे तो वो आपको लोन दे देंगे.

यह भी पढ़े: Business Loan Kaise Liya Jata Hai – बिज़नस के लिए आसानी से लोन कैसे ले

Old Bike Par Loan Apply Kaise Kare

ओल्ड बाइक पर लोन अप्लाई करने के लिए कुछ बातों का हमे ध्यान रखना होता है जिससे आसानी से लोन मिल सके.

लोन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको 4 से 5बेंको में विजिट कर सभी की ब्याज दर बारे में जाने, कीकितना लोन होगा ताकि हमे अप्लाई करने से पहले यह सब पता चल जायेगा की कोनसी बेंक से old बाइक पर सबसे अच्छा लोन मिलता है.

यह सब जानकारी होने के बाद आप लोन ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों ही तरीके से अप्लाई का सकते है, जहाँ से आपको एक अच्छी डील मिल रही है.

ओल्ड बाइक पर लोन अप्लाई करने के लिए बाइक के कुछ जरुरी दस्तावेज बेंक को देने होते जब आप लोन अप्लाई करते है तब जिससे बेंक आंकलन लगा सकता है की कितना लोन होसकता है.

यह भी पढ़े: Home Loan Kaise Milta Hai – घर पर लोन कैसे ले

Old Bike Kaise Dhunde?

आपको बतादे ओल्ड बाइक ढूंडना बहुत ही आसान है, ओल्ड बाइक ढूंडने के दो आसान तरीके पहला आप अपने मोबाइल फ़ोन के माध्यम से भी देखसकते है, जैसे आप bikedekho.com से ओल्ड बाइक देख सकते है,सोशल मीडिया के माध्यम से भी आप बाइक को सर्च कर सकते है,

दूसरा अपने किसी परिचित से भी ले सकते है, ओल्ड बाइक के कई जगह पर शोरुम भी है जहाँ से हम ओल्ड बाइक खरीद सकते है, ज्यादातर शोरुम पे ओल्ड बाइक पर लोन की भी सुविधाए होती है जो नयी बाइक नही खरीद सकता है.

उदहारण के लिए अगर आप ओल्ड बाइक खरीदना चाहते है तो आप खरीदने से पहले बाइक के बारे में जानले, जैसे की बाइक कितने किलोमिटर चल चुकी है, कोनसा मोडल है,उसके पार्ट्स की स्थिति, आदि.

Old Bike Par Laon Interest Rate Kitna  Hota Hai?

हम बतादे कोई भी दो पहिया या चार पहिया वाहन लोन पर खरीदते है तो इंटरेस्ट रेट काफी ज्यादा चुकाना पडती है,

हम अगर ओल्ड बाइक पर लोन लेते है तो उसका इंटरेस्ट रेट 7% से ले कर 11% तक हो सकता है और वो बेंक के नियम वह शर्तों पर भी निर्भर करता है लोन पर ब्याज दर कभी समान नही रहती है, यह बदलती रहती है.

यह भी पढ़े: Bajaj Finance se Loan Kaise Le Hindi

Old Bike Par Kitna Loan HotaHai?

ओल्ड बाइक पर लोन बाइक की कंडीसन पर निर्भर करता है, अगर बाइक ज्यादा पुरानी है या ज्यादा किलोमीटर चली हुयी हो तो बहुत ही कम लोन मिल पाता है.

मान लीजिये की एक ओल्ड बाइक पर लोन लेते है तो आपको 50%से लेकर 60 %तक ही मिलता है, पर कुछ स्थिति में तो लोन ही नही होता है.

एसा इसलिए होता है क्यूंकि कई बार यह होता है की गाड़ी की स्थिति उतनी अच्छी नही होती की उसपर लोन मिल पाए, वही अगर हम नई बाइक की बात करते है तो उसपर लोन बहुत आसानी से मिल जाता है,

यह भी पढ़े:Old Car Pe Loan Kaise Le – ओल्ड कार पे लोन कैसे मिलता है

Old Bike Par Loan Lena Chahiye Ya Nahi,

ओल्ड बाइक पर लोन ले सकते है अगर हमारी वित्तीय स्थति अच्छी नही है, पर अगर आप ओल्ड बाइक पर लोन लेना चाहते है तो आपको ओल्ड बाइक की कंडीशन अच्छी होने पर ही लोन मिल पाना संभव है,

अगर आपकी इनकम अच्छी है और आप 50,000 से ले कर 1,00,000 तक का खर्च उठा सकते है तो आपको कोई भी लोन की लेने की आवश्यक नही है,ना हीं कोई ओल्ड बाइक खरीदने की आवश्यकता है,

उसकी जगह पर आप नई बाइक भी खरीद सकते और उसपर लोन भी करवा सकते है, अपने सहुलियत के अनुसार पर आप नई बाइक नही खरीद सकते है, तो आप ओल्ड बाइक पर लोन लेने की सोच सकते है.

तो आज आपने जाना की आप Old Bike Par Loan Kaise Le, अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो इसको अपने दोस्तों के बिच में शेयर जरुर करे, जिससे उनको भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके,

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ अन्य प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, हम आपके सभी सवालों का सही से जवाब देंगे.

यह भी पढ़े: Aadhar Card Se Loan Kaise Liya jata hai