Nursing की तैयारी कैसे करें, नर्सिंग के लिए योग्यता, Courses

| | 6 Minutes Read

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे Nursing Ki Taiyari Kaise Karen और Nursing के लिए क्या क्या पढ़ना पड़ता है की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Nursing की परीक्षा से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Nursing का Syllabus, इसका पेपर कितनी बार दे सकते हैं, Nursing के कितने पेपर होते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Nursing Ki Taiyari Kaise Kare

नर्सिंग की तैयारी के लिए एग्जाम के Syllabus पैटर्न की सही जानकारी लेना होगा. इसके लिए आप एग्जाम Notification की मदद ले सकते हैं. Systematic तरीके से पढ़ने के लिए Time Table बनाएं. इसमें सभी विषयों को कवर करने एवं Test, Revision, Class आदि के लिए दिन और Time Set करें.

इस तरह आप सभी विषयों को समय से कवर कर सकते हैं. सभी Topics को Complete करने के साथ ही Practice के लिए रिवीजन करते रहें. इससे एग्जाम के समय Topics याद रखने में मदद मिलती है. पढ़ने के लिए Book, Short Notes, पिछले साल के Question पेपर के साथ Internet का उपयोग सकते हैं.

Speed और Time Management के लिए ज्यादा से ज्यादा Mock Test Solve करने के Practice करें. साथ ही पिछले साल के Question Papers को Solve करने की Practice कर सकते हैं. आप तैयारी के लिए Online क्लास या फिर कोचिंग Institute भी Join कर सकते हैं.

कोचिंग Institute में आपको स्टडी Material के साथ एग्जाम के लिए Guidance भी मिल जाता है. तैयारी के साथ आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए और खुद को फिट रखने के लिए स्वस्थ खाना चाहिए.

Nursing Ka Course Kaise Kare

नर्सिंग का Course करने के लिए सबसे पहले बायोलॉजी स्ट्रीम से 10+2 पास करना होता है. इसके बाद किसी मेडिकल कॉलेज/ नर्सिंग School में एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा. नर्सिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए Entrance Exam Qualify करना होता है.

Entrance Exam पास करने के बाद चुने गए उम्मीदवारों को नर्सिंग Course के लिए Select किया जाता है. नर्सिंग Course की अवधि 3 से 4 साल होती है. इसमें Theoretical Knowledge के साथ Practical Training दी जाती है.

Course पूरा होने के बाद आपको State Nursing Council में Registration करना होता है, जिसमें आपको एक नर्सिंग License Number दिया जाता है.

इसके बाद आप Hospitals, Clinics, Nursing Homes, Medical Research Centers में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Nursing Kon Kar Sakta Hai

Biology Stream से 12th पास छात्र नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा अन्य Stream से 12th करने के बाद भी छात्र नर्सिंग Profession में अपना Career बना सकते है. Biology से 12th करने के बाद आप B.Sc Nursing या GNM (general Nursing and Midwifery) Course में Admission ले सकते है.

Nursing Mein Kya Hota Hai

1. नर्सिंग एक Healthcare Profession है, जिसमें Trained Professionals Nurses मरीज की देखभाल एवं उनकी Health Condition में सुधार करने का कार्य करते हैं.

2. Nurses Patients की Physical, Mental और Emotional जरूरतों का ख्याल रखते हैं. यह Patients के लिए Medications और उनकी की निगरानी करते हैं.

3. Nurses Patients के अधिकार और जरूरत को Protect करते हैं. वह Patients को Health Education भी देते हैं. यह मरीजों को Healthy Lifestyles और Disease Prevention के बारे में सलाह देने का काम करते हैं.

4. Nurses अपने Colleague, Healthcare Professionals के साथ Teamwork करते हैं एवं Patients की देखभाल के साथ Treatment Plans को लागू करते हैं.

5. Nursing एक Challenging और Rewarding Career है, जिसमें आप Patient की देखभाल करने के साथ-साथ उनके जीवन में Positive Impact देते हैं.

Nursing Kya Hai

नर्सिंग एक Medical Field है, जहां आपको Theoretical नॉलेज के साथ Practical Training दी जाती है. इसमें मेरीजों की देख-रेख एवं उनकी देखभाल करने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाता है. जैसे कि स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, बीमारी की रोकथाम, बीमार, विकलांग लोगों की देखभाल इत्यादि.

Nurses मरीज़ों की जरूरत के हिसाब से उनका Health Checkup, दवाएं देना, Injections लगाना और Dressings Change करना जैसे काम करते है. इसके अलावा मरीजों को ठीक करने, उन्हें स्वस्थ रखने के लिए नर्स डॉक्टरों और अन्य देखभाल कर्मियों के साथ मिलकर काम करते हैं.

Nursing Kise Kahate Hain

नर्सिंग को हिंदी में स्वास्थ्य सेवा प्रदान कहते हैं. इसका काम मरीजों की सेवा करना होता है.

Nursing Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye

नर्सिंग में Admission के लिए 10th पास करने के बाद 11th में Biology Stream लेना होता है. जिसमें Physics, Chemistry और Biology का Subject होता है.

Nursing Ke Liye Kitne Percentage Chahiye

नर्सिंग के लिए बायोलॉजी स्ट्रीम से 12वीं में 60% से 70% Percentage होना चाहिए.

Nursing Ke Liye Fee

Private कॉलेजों में B.Sc. Nursing की Annual फीस रु. 50,000 से रु. 2,00,000 रुपये होती है. गवर्नमेंट Colleges में B.Sc. Nursing कोर्स की फीस सालाना 6,500 से 1,20,000 रुपये तक हो सकती है.

आशा करते हैं की आपको Nursing Ki Taiyari Kaise Kare और Nursing Exam Kaise Hota Hai हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.

अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *