NTPC में Job कैसे पाये – NTPC में जॉब कैसे मिलेगी

हम इस पोस्ट में जानेगे कि NTPC में जॉब कैसे पाए, NTPC क्या है , 12th पास के लिए NTPC में जॉब ,आदि  Ntpc के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में हम पढेगे.  


NTPC में Job कैसे पाये - NTPC में जॉब कैसे मिलेगी

Ntpc Me Job Kaise Paye

आपको जानकारी देना चाहता हूँ की ntpc में जॉब मिलना इतना आसान कार्य नही है लाखो लोग हर साल exam देते है उनमे से कुछ हजारो ही लोग जॉब पाते है.

आप ntpc में जॉब कैसे पा सकते है .आपको ntpc में जॉब के लिए ntpc की Official Website पर जाकर apply करना पड़ेगा या आप Online Jobs Portals की मदद भी ले सकते है. Ntpc में अलग -2 पोस्ट के लिए अलग -2 apply करना पड़ेगा .इसके लिए आपको Competition का exam देना पड़ेगा उसके बाद आपको interview देना होगा उसके बाद आपको ntpc में जॉब मिलेगी .

Ntpc Ke Bare Me Jankari

ntpc के बारे में जानकारी आपको देना चाहता हूँ .कि ntpc एक भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी है .यह एक इलेक्ट्रिसिटी जनरेटिंग कंपनी है .जो 7 नवम्बर 1975 से कार्य कर रही है .

यह एक सार्वजानिक कंपनी है. ntpc कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है.NTPC का पहला पिटहैड सुपर थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट का निर्माण उत्तरप्रदेश में सिंगरोली में हुआ था .15 कोयला आधारित विद्युत संयंत्रो के साथ ntpc देश में सबसे बड़ी तापीय विद्युत् उत्पादन कंपनी है .

Graduation के लिए Ntpc Me Job Chahiye

आप  ntpc में जॉब करना चाहते है यह भारत की जाने मानी Company से एक Company है अगर आपको इसमें जॉब मिल जाती है तो आपको बहुत ही फायदा होगा.

इसके लिए आपको किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना पड़ेगा जो सरकार द्वारा मान्य हो और उसके बाद आपको ntpc का exam देना है और उसे क्लियर करना है . उसके बाद आपका साक्षात्कार होगा उसके बाद मेरिट लिस्ट में आपका नाम आयेगा तो ही आपको जॉब मिलेगी .

12th Ntpc में जॉब कैसे पाए

इस पोस्ट में हम जानेगे कि अगर आप ज्यादा पढ़े -लिखे नही हो तो भी आपको ntpc में जॉब मिल सकती है इसके लिए आपको कुछ भी करने की कोई जरुरत नही है.

ntpc में 12th पास वालो के लिए भी जॉब होती है ,नॉन -टेक्निकल पोस्ट के लिए 12th वाले apply कर सकते है और आपको exam देना होगा .उसको पास करना होगा उसके बाद आपका सिलेक्शन होगा .

Ntpc Ka Work Kya Hota Hai

Ntpc क्या work करती है .ntpc के बारे में आप लोग जानते ही होगे यह भारत की एक महारतन कंपनी है .ntpc का काम है कि यह बिजली उत्पादन का काम करती यही यही इसका मुख्य काम है और यह देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन की कम्पनी है.

यह कंपनी भारत के साथ -साथ अन्तर्राष्ट्रीय level पर भी काम करती है .इसका काम कोयला और बिजली उत्पादन का ही है देश के हजारो लोगो को काम देती है और भारत की टॉप 10 कंपनी में से 1 है और अन्तर्राष्ट्रीय level पर 2000 कम्पनियों में से 400वा रैंक रखती है.

Ntpc Me Kya Hota Hai

इस पोस्ट में हम  ntpc के बारे में जानकारी पढेगे की ntpc क्या है.ntpc बिजली पैदा करती है और इसके साथ -साथ कोयला खनन ,बिजली व्यापार ,बिजली संयंत्र निर्माण और बिजली से और कोयला से जुड़े बहुत सारे काम ntpc करती है और यह घरेलु सेवाओ के साथ -साथ विदेश में भी अपनी सेवाए देती है .ntpc एक भारतीय कंपनी है .

Ntpc Me Kitni Vacancy Hai

अगर हम बात करे तो ntpc में लगभग 1 lacs vacancy हर 2-3 years में आती रहती है ये कोई फिक्स नही है की कितनी vacancy आएगी लेकिन फिर भी देखा जाये तो यह एक बहुत बड़ा सेक्टर है और बहुत ही बड़ी कंपनी है उसके हिसाब से इसमें अच्छे खासी जगह बनी रहती है और आप तैयार रहे जब भी vacancy आये आप apply कर सकते है .

एनटीपीसी क्या है

ntpc के बारे में हम इस पोस्ट में पढेगे कि Ntpc एक PSU कंपनी है और यह एक महारतन कंपनी है जिसकी स्थापना 1975 में हुई थी .यह बिजली और कोयला उत्पादन का काम करती है .ntpc एक सार्वजानिक कंपनी है जो भारत सरकार के अधीन कार्य करती है .यह NSE और BSE पर लिस्टेड कंपनी है .

एनटीपीसी में कितने पद हैं

आपको इस पोस्ट में बताउगा कि Ntpc में लगभग बहुत सारे पद होते है Junior Engineer , Senior Engineer ,Mechanical Engineer, Accountant ,Clerk, Peon, Officer Rank के भी पोस्ट होते है. सब पोस्ट के लिए अलग -अलग exam होते है .

Ntpc Ka Vetan Kitna Hai

Ntpc में वेतन लगभग 45000 रुपये से 50000 तक रहती है और अगर आप 4-5 साल तक काम करते रहेगे और आपका Experiance जैसे -जैसे बढेगा आपकी सैलरी में growth होता रहेगा .आपकी सैलरी 4-5 lacs तक भी जा सकती है आपकी पोस्ट बढ़ेगी तो आपकी सैलरी भी बढ़ेगी .

Ntpc Ka Salary Kitna Hai

ntpc में शुरूआती level पर 18000 से starting होती है और यह 1 lacs तक भी जा सकती है .आपको सच्चाई बता दू की सैलरी तभी बढ़ेगी जब आप कुछ एक्स्ट्रा काम करेगे .जितना अच्छा आप काम करेगे उतना अच्छा ही आपको सैलरी मिलेगी

Ntpc Ka Headquarters Kahan Hai

Ntpc का HEAD -QUARTERS New Delhi में  है और इसकी 5 Branches भी है और यह एक सरकारी कंपनी है

Ntpc Ka Full Form Kya Hota Hai

ntpc का फुल फॉर्म नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन है .

Ntpc Ki Sthapna Kab Hui

ntpc की स्थापना 7 नवम्बर 1975 थी .

Ntpc Ka Hindi Naam Kya Hai

Ntpc का ह्निदी नाम क्या है ,इसको हिंदी में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम होता है .

Ntpc Ka Malik Kaun Hai

NTPC एक सरकारी संस्था है और इसका मालिकाना हक गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया का है .

Ntpc Ka Mukhyalay Kahan Hai

Ntpc का मुख्यालय के बारे में बताता हूँ इसका मुख्यालय New Delhi ,India में है

Ntpc Ka Pura Naam Kya Hai

हम आपको ntpc का पूरा नाम यहाँ बताने वाले है Ntpc -NATIONAL THERMAL Power Corporation Limited है .

Ntpc Ke Chairman Kaun Hai

आपको इसकी जानकारी दूगा की ntpc का चेयरमैन गुरदीप सिंह जी है और चेयरमैन हमेशा एक ही नही होता है .चेयरमैन बदलते रहते है इसलिए आपको बता दू की अभी ये चेयरमैन है कल बदल भी सकते है .

Ntpc Me Age Limit

ntpc में 27 वर्षे तक ही आप apply कर सकते है इसके बाद आप apply नही कर सकते है .