NGO में Job कैसे पाये – एनजीओ में जॉब चाहिए

इस आर्टिकल में आपको NGO के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ .NGO में आप जॉब कैसे पा सकते है,NGO होता क्या है .आपको शुरू से लेकर अंत तक सारी जानकारी मिल जाएगी .

NGO में Job कैसे पाये – एनजीओ में जॉब चाहिए

Ngo Me Job Kaise Paye

NGO में जॉब पाने के लिए कुछ Requirement होती है जो नीचे दी गयी है

  1. आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सोशल वर्कर में डिग्री करना पड़ेगी जैसे -BSW, MSW,PHD
  2. आपकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष तक होना चाहिए.
  3.  भारत का नागरिक होना चाहिए.

इसके बाद जब भी NGO में vacancy आएगी .आपको फॉर्म भरना पड़ेगा.उसके बाद आपका Exam होगा.जिसे आपको पास करना पड़ेगा.उसके बाद आपका Interview होगा और अगर आप select हो जाते है तो आपको जॉब मिल जाएगी.

Ngo Me Job Chahiye

NGO एक गैर सरकारी संस्था होती है. इसमें बहुत सारे Ngo होते है  लगभग 320000 Ngo है. जो अच्छी जॉब ऑफर करते है इसमें आपके पास सोशल वर्कर की डिग्री या डिप्लोमा हो तो आपको Development Officer की पोस्ट मिलती है .अगर आप ये पोस्ट पाने का सोच रहे है तो आप कोई भी इंस्टिट्यूट से Bsw या Msw कर सकते है.

भारत में 10-12 अच्छे इंस्टीट्यूट है जैसे Tata Social Worker ,Delhi University, Lucknow University .अगर आप इनसे डिग्री करते है तो आपका Campus Selection हो जाता है और आपको जॉब के लिए परेशान नही होना पड़ता है.और अच्छी जॉब ऑफर हो जाती है.

Ngo में बहुत सारी जॉब होती है जैसे -मार्केटिंग,अकाउंटेंट ,डेवलपमेंट ऑफिसर ,एग्जीक्यूटिव ,मैनेजर, इस प्रकार की नौकरी होती है.जिसमें आप जाना चाहते है.आप अपने अनुसार चुन सकते है और उस जॉब के लिए जो जो जरुरी होता है. वो आप कर लेगे तो आपकी नौकरी लग जाएगी.

Ngo Me Naukri

NGO में आपको काम करने के लिए आपकी मानसिकता होना चाहिए तभी आप काम कर सकते है क्योकि ये काम बाकि कामो से बहुत अलग है यहाँ आपको दुसरो के भले के लिए काम करना पड़ता है और NGO को आगे कैसे बढ़ाये उसके डेवलपमेंट के लिए काम करना जरुरी होता है -जैसे गरीब ,अनाथ ,अनपढ़ बच्चे , लोगो की सहायता करना पड़ती है इस प्रकार के कार्य आप कर सकते है तो आप NGO में अच्छा करियर बना सकते है.

Ngo Me Kya Hota Hai

NGO एक गैर सरकारी संस्थान होता है जो समाज के Business Men या जिनके पास पैसा होता है वो एक Ngo या ट्रस्ट बनाते है जो ऐसे लोगो की मदद करने के लिए बनाये जाते है.

जो बेसहारा होते है उनको Ngo सहारा देती है पढाई ,खाना ,रहना देती है ,लोगो की सेवा करते है और इस में सरकार का कोई भी मतलब नही होता है .यह संस्था Non profit के उददेश से बनाई जाती है .

Ngo में करियर कैसे बनाए

देश में कुछ बड़े और अच्छे NGO है जिनमे आप अपना करियर बना सकते है और आपको अच्छी सैलरी के साथ साथ अच्छा करियर growth मिलती है .आपको सोशल work से डिग्री लेने के बाद आपको exam और interview देना होता है और उसके बाद आपका करियर बन जायेगा.

Ngo Me Salary Kitni Hoti Hai

NGO में Starting Salary बहुत कम होती है फिर धीरे – धीरे आपकी सैलरी बढती जाती है 10000 से 20000 तक हो सकती है लेकिन आपने MSW से पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ है तो आपको क्लास 1 अधिकारी बना दिया जायेगा .आपके experience और काम के आधार पर आपको  50000 से 60000 तक भी सैलरी मिल सकती है. NGO में अच्छा करियर आप बना सकते है और अच्छी सैलरी भी पा सकते है .

Ngo में कौन कौन से पद होते है

NGO में बहुत सारे पद होते है .आपको जानकारी के लिए बता दू की सबसे बड़ा पद अध्यक्ष का होता है .फिर उसके नीचे बाकि के पद होते है .NGO के गठन के लिए एक समिति बनाई जाती है . और जिसमे सभी को अलग अलग पद दिए जाते है और उन्ही के अनुसार उन्हें कार्य दिया जाता है.

और वो अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सारे काम करते है .अब बात करते है पद कौन 2 से है .जिसमे अध्यक्ष, उपाध्यक्ष ,सचिव,सलाहकार,कार्यकरता आदि होते है.इन सबसे मिलकर ही NGO बनता है.

Ngo में कैसे जुड़े

अगर आप NGO से जुड़ना चाहते है तो आपको बताना चाहुगा की आप NGO से जुड़ने के लिए आपको एक रजिस्ट्रेशन करना होगा और जिस NGO में आप जाना चाहते है उस NGO के ऑफिस और चैरिटी में आप दे सकते है .यह ट्रस्ट एक्ट के अंतर्गत आता है और आपका उददेश क्लियर होना चाहिए.

आप किस purpose से NGO को join कर रहे है .भारत में बहुत सारे NGO काम करते है आपको अपने हिसाब से select करना होगा .की आपको किस NGO से जुड़ना है .

एनजीओ कैसे ज्वाइन करें

NGO को join करने के लिए आपको एक प्रोसेस करनी पड़ती है और NGO सदस्य बनने की प्रोसेस पूरी करनी पड़ती है .फिर सबसे पहले आपको आपने आसपास का NGO ढूँढना है फिर आपको इसके ऑफिस से एक फॉर्म लेकर उसे भरना पड़ता है की आप क्यूँ और किस purpose से उस NGO को join करना चाहते है उसमे आपको अपनी सारी details भरनी पड़ेगी .उसके बाद आप NGO के सदस्य बन जाओगे .

NGO से आप क्या समझते है

NGO एक ऐसी संस्था होती है जो प्रॉफिट के लिए काम नही करती है यह समाज के लिए या उन लोगो के लिए काम करती है जो सक्षम नही होते है और इसमें सरकार की कोई भूमिका नही होती है .NGO को बनाने का काम समाज के वे लोग करते है जिनके पास बहुत पैसा है या अच्छा business है वो लोग मिलकर एक संगठन बनाते है .जो लोगो की मदद कर सके और समाज के लिए अच्छा काम कर सके .

एन जी ओ कैसे बनाएं

NGO बनाने के लिए आपको बहुत सारे डाक्यूमेंट्स की आवश्यकताये पड़ेगी.आपको NGO का रजिस्ट्रेशन ट्रस्ट एक्ट के अनुसार करवाना पड़ेगा .आपका उददेश साफ़ हो जिस purpose से आप NGO बनाना चाह रहे हो .उसके ट्रस्ट के उपर कोई आरोप न हो और कोई भी  मेम्बर किसी गलत काम में न हो ,जमीन खुद की है या ट्रस्ट की उसके पेपर हो ,कितना पैसा लगना है और क्या -क्या काम ngo करेगी इन सब की जानकारी देनी पड़ती है और इसके अलावा सारे कागज तैयार हो .तब ही आपको ngo बनाने की परमिशन मिलेगी .

एनजीओ क्या काम करती है

NGO बहुत सारे कार्य करती है आपको बताना चाहुगा की NGO के द्वारा लोगो की मदद की जाती है और समाज के लिए काम किया जाता है जैसे विधवा महिलाओ की मदद , गरीब लोग, गरीब बच्चे को शिक्षा देना ,अनाथ लोगो को सहारा देना .जिनके पास रहने खाने के लिए नही है उनकी मदद करना आदि कार्य करती है .

Ngo Full Form In Hindi

NGO का फुल फॉर्म  हिंदी में आपको बताउगा .NGO को हिंदी में गैर सरकारी संगठन कहते है .

Ngo Ka Pura Naam

NGO का पूरा नाम है NON GOVERNMENTAL ORGANIZATION ( गैर सरकारी संगठन ) होता है

एनजीओ की फुल फॉर्म क्या है

NGO का फुल फॉर्म है Non Governmental Organisation है इसे हिन्दी में गैर सरकारी संगठन होता है .

NGO चलाने के लिए क्या करना पड़ता है

NGO की स्थापना और NGO को चलाने के लिए समय ,संचालक ,प्रकिया में  बहुत सारे लोगो की आवश्यकता पड़ती है यह एक नॉन प्रॉफिट संस्था होती है और इसे चलाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है किसी एक व्यक्ति के काम करने से नही चलता है इसमें सभी मेम्बर को अपनी अपनी जिम्मेदारी निभाना पड़ती है तभी ngo चलता है .

एन जी ओ का क्या मतलब है

NGO एक ऐसी संस्था होती है जो दुसरो के लिए काम करती है यह पैसे या profit के लिए काम नही करती है एक दुसरो की मदद के लिए या समाज के भले के लिए काम करती है और गरीब, अनाथ ,मजबूर लोगो की मदद करती है ,पढाई ,खाना ,रहना ,ऐसे लोग जिनके पास कुछ भी होता है उनकी मदद ngo करती है

Ngo कितने प्रकार के होते है

NGO 3 प्रकार के होते है
1.ट्रस्ट एक्ट
2.सोसाइटी एक्ट
3.कंपनी एक्ट