MP SI क्या है, एमपी एसआई कि तैयारी कैसे करें, Qualification

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी MP SI से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा MP SI Kya Hai और MP SI Ki Taiyari Kaise Kare.

इसके साथ ही मैं आपको MP SI से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: MP SI की योग्यता, MP SI की Salary, MP SI का Syllabus, MP SI का Selection Process इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

MP SI Kya Hai

MP सब इंस्पेक्टर निम्न रैंक का अधिकारी होता है. इसके अंतर्गत पुलिस चौकी और वहां के हेड कॉन्स्टेबल, कॉन्स्टेबल को निर्देश देना होता है. यह सब एक टीम में काम करते हैं. शहर में कोई घटना होने पर उसकी जांच करते हैं. सब इंस्पेक्टर का काम ग्रुप बनाकर आपराधिक घटना की जांच पड़ताल करना और उन्हें रोकने का होता है.

MP SI Ki Taiyari Kaise Kare

MP SI कि तैयारी के लिए सबसे पहले 12th कक्षा पास करना जरूरी है. इसके बाद आपको BA जैसी Stream से ग्रेजुएशन कंप्लीट करना चाहिए. आप अपने खुद के नोट्स बनाएं. पढ़ने का समय  निश्चित करें. 5 से 6 घंटे रोज पढ़ें.

किसी भी टॉपिक को अधूरा न छोड़ें उसको अच्छे से पूरा करें. किसी भी तरह की समस्या आने पैर उसका हल ढूंढें. पुराने पेपर को सॉल्व करके Practice करें.

अपने कमजोर Topics पर ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें. किस शब्द को कौन से दिन पढ़ना है उसका टाइम टेबल बनाएं. अपने शरीर को फिट रखें. शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट रहें.

MP SI Ke Liye Qualification in Hindi

उम्मीदवार को सबसे पहले 12th पास होना जरुरी है. उसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन में पास होना चाहिए,

MP SI Physical Test Details in Hindi

1. Height

इस पोस्ट के लिए पुरुष उम्मीदवार की हाइट 157.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए,वह महिला उम्मीदवार के लिए 152.4 सेंटीमीटर होनी चाहिए., पुरुष उम्मीदवार का सीना 81 सेंटीमीटर होना चाहिए,फूल आने के बाद 86 सेंटीमीटर होना चाहिए यह सिर्फ पुरुष उम्मीदवारी के लिए होता है.

2. Race: 800 मीटर की दौड़ पुरुष उम्मीदवार को 2 मिनट 40 सेकेंड में पूरी करनी होती है,वह महिला उम्मीदवार को 800 मीटर की दौड़ 3 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होती है.

3. Long Jump: पुरुष उम्मीदवार को 13 फीट और महिला उम्मीदवार को 10 फीट की Long JuMP करने के लिए महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों के लिए 3 चांस दिए जाते हैं.

4. Shot Put: पुरुष उम्मीदवार को 19 फीट मैं 7260 किलोग्राम वाले गोले को फेंकने के लिए तीन बार का चांस दिया जाता है, और महिला उम्मीदवार 15 फीट में 4 किलोग्राम वाले गोले को फेंकने के लिए तीन बार का चांस दिया जाता है.

MP SI Ka Syllabus

Technical Syllabus

  • Mathematics
  • Physics
  • Chemistry

Non Technical

  • Mathematics
  • Reasoning
  • MP GK
  • Science
  • History
  • Geography
  • Politics
  • Current Affairs

MP SI Selection Process in Hindi

आप टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं. उसके लिए आपकी दो परीक्षा होगी. यह परीक्षा एक ही दिन में दो समय में ली जाती है. Technical परीक्षा मॉर्निंग में ली जाती है और Non Technical परीक्षा शाम में होती है.

1. Technical

Technical परीक्षा में 3 विषय में से क्वेश्चन आते हैं. Mathematics, Physics, and Chemistry. Mathematics के पेपर से 34 नंबर के प्रश्न आते हैं. Physics से 33 नंबर के प्रश्न आते हैं. Chemistry से 33 नंबर के प्रश्न आते हैं. इस पेपर में टोटल क्वेश्चन 100 होते हैं. इस पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है.

Note: Technical पेपर सिर्फ वही Students के लिए होता है जो Technical फील्ड के लिए अप्लाई करते हैं. बाकी सभी के लिए Non-Technical पेपर होता है.

2. Non-Technical

Non-Technical परीक्षा 200 नंबर का होता है. इसे दो भागों में विभाजित किया गया है. पहला भाग 1 में 100 क्वेश्चन के प्रश्न आते हैं जिसमें Hindi 70 नंबर की और English 30 नंबर की आती है. भाग 2 में 100 नंबर के क्वेश्चन के प्रश्न आते हैं. जिसमें Mathematics, Reasoning, MP GK, Science, History, Geography, Politics, Current Affairs इन सभी विषयों में से प्रश्न आते हैं.

लिखित परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवार को फिजिकल के लिए बुलाया जाता है. फिजिकल में उम्मीदवार की शारीरिक क्षमता दौड़ लंबी कूद गोला फेंक इन सब का परीक्षण किया जाता है. लिखित परीक्षा और फिजिकल परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इस पेपर में इंटरव्यू 10 नंबर का होता है.

लिखित परीक्षा और फिजिकल परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार का इंटरव्यू होता है जिसे पास करने के बाद एक मेरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसमें चुने गए उम्मीदवारों की नाम की लिस्ट निकाली जाती है.

MP SI Age Limit in Hindi

MP Si की जॉब के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की आयु 18  साल से 25  साल के बीच होनी चाहिए, इसके साथ ही Category के हिसाब से उनको Age में Relaxation दिया जाता है

MP SI Ka Interview Hota Hai Kya

हां, मध्य प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा में इंटरव्यू होता है.

MP SI Ke Liye Height

मध्य प्रदेश एसआई परीक्षा के लिए आवेदन करने के कि लम्बाई 167.5 Cm होनी चाहिए.

आशा करते हैं आपको MP SI Kya Hai और MP SI Ki Taiyari Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *