Metro में Job कैसे पाये -मेट्रो ट्रेन कहां चलती है

इस आर्टिकल में आपको बताउगा की मेट्रो में जॉब कैसे पाए ,मेट्रो में जॉब के लिए क्पाया करे ,तो इस पोस्ट को ज़रुर पढ़े .आपको इस आर्टिकल में मेट्रो से जुड़े हर सवाल का जबाब मिलेगा ,आपको मेट्रो से संबंधित सारी जानकारी दी जाएगी.आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना चाहिए आइए अब बात करते है मेट्रो में बारे में .

Metro में Job कैसे पाये -मेट्रो ट्रेन कहां चलती है

Metro Me Job Kaise Paye

हर किसी का सपना होता है की वो मेट्रो रेल में जॉब करे और किसी किसी का तो ये ड्रीम जॉब होता है .आपको बता दू अगर आप मेट्रो रेल में जॉब पाना चाहते है तो आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी .

इसके लिए आपको बहुत सारी पढाई करनी पड़ेगी .आपको अपनी पढाई करने के बाद आपको जिस भी राज्य में जॉब करनी हो आपको वहा के मेट्रो में apply करना पड़ेगा जैसे आप लखनऊ ,जयपुर, दिल्ली ,कोलकाता ,चेन्नई आदि जगह आप apply कर सकते है .आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और apply करना होगा. उसके बाद आपको परीक्षा देना होगा और उसके बाद आपको जॉब मिलेगी .

मेट्रो ट्रेन कहां चलती है

आप ये जानने के लिए बहुत इच्छुक होगें की मेट्रो ट्रेन कैसी चलती है और कहा चलती है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नही है .इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूँ.

मेट्रो रेल मुख्यत इलेक्ट्रिसिटी से चलती है.इसमें गियर नही होते है. मेट्रो के स्टेशन फ़िक्स होते है एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए फिक्स टाइम लेते है.ये अभी कुछ ही शहरों में चल रही है ,Delhi ,Mumbai ,Kolkata, Chennai, Jaipur.

Metro Me Job Ke Liye Kya Kare

आपको मेट्रो के बारे में तो पता होगा ही लेकिन आपको बता दू की आप मेट्रो में जॉब  के लिए क्या करे जिससे आपको मेट्रो में जॉब आसानी से मिल जाये इसके लिए आप 10th के बाद आईटीआई कर ले और 12th के बाद इंजीनियरिंग कर ले तो आपकी जॉब लगना पक्का हो जाएगी और आपको ये पढाई बहुत हेल्प करेगी आपकी जॉब लगवाने में आप apply करेगे और exam पास करेगे और उसके बाद आपको जॉब मिल जाएगी .

10th Metro Mein Naukri

10th पास करने के बाद आपको मेट्रो में नौकरी मिल जाएगी इसके लिए आपको D Group के exam देने होगे और यह Low Level की जॉब होती है लेकिन यह एक सरकारी जॉब होगी.और सैलरी भी अच्छी होगी .

लेडीज Metro Mein Job

आज की दुनिया में लेडीज के लिए कोई भी जॉब सेफ नही है और हर लेडीज चाहती है की वो जॉब करे और आगे बढे और Self Depend हो .ऐसे में जबसे मेट्रो ट्रेन आई है तबसे लेडीज की तो किस्मत ही बदल गई है क्योकि यह जॉब उनके लिए बहुत सुरक्षित है .Government Job है तो Future Secure भी हो जाता है .

मेट्रो वैकेंसी

इस पोस्ट में आपको बता दू की मेट्रो में vacancy हर आती है मेट्रो में अलग-अलग पोस्टो के लिए vacancy निकलती है और सबके लिए अलग -अलग education चाहिए होती है.

और अलग -अलग सैलरी होती है  Junior, Senoir, Technical, Mechanical आदि बहुत सारे पदों के लिए vacancy निकलती है .

 ITI Pass Metro Mein Bharti

बहुत सारे लोग 10th के बाद आईटीआई करते है लेकिन उन्हें पता नही होता है की आईटीआई के बाद मेट्रो में कितना अच्छा करियर बना सकते है तो ये पोस्ट उन्ही लोगो के लिए है जो मेट्रो में जाना चाहते है.

और उनके पास आईटीआई की डिग्री है .मेट्रो में आईटीआई की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है अगर ऐसा बोले की 50 % jobs रेलवे में आईटीआई की निकलती है तो गलत नही होगा . सारे Technical Post आईटीआई वालो के लिए ही होती है इसलिए कहुगा की यह एक अच्छा Career Option है अगर आपने आईटीआई किया हुआ है.

मेट्रो रेल के लाभ

आपको ये जानकारी होगी कि मेट्रो रेल के लाभ बहुत सारे है ,सरकार का बहुत बड़ा लाभ भी है इससे और नुकसान भी है लेकिन जनता के लिए मेट्रो रेल एक वरदान साबित हुई है .

मेट्रो ट्रेन एक ऐसी सेवा है जो इलेक्ट्रिसिटी से चलती है तो जनता को लाभ है की इससे प्रदुषण नही फैलता है जिससे बीमारी नही होती है .और यह भूमि गत रेल सेवा है तो ट्रैफिक की भी समस्या नही होती है.

और इसका किराया भी कम है और मेट्रो ट्रेन जल्दी एक जगह से दूसरी जगह पंहुचा देती है . इससे लोगो को सफ़र करने में आसानी होती है .

मेट्रो रेल सेवा से क्या तात्पर्य

हम बात करते है कि क्या मेट्रो रेल  सेवा है तो आपको जानकारी देता हूँ . यह एक सेवा है जो भारत सरकार ने आम लोगो की हेल्प के लिए शुरू की है .यह सुविधा देश के बड़े-बड़े शहरो में है इस प्रकार की सेवाए कुछ ही शहरों में है ,DELHI ,Kolkata ,Chennai ,Mumbai ,Jaipur आदि शहरों में है .यह सस्ती और समय को बचाती है और बहुत सेफ और सिक्यूरिटी के साथ हम सफ़र कर सकते है और लेडीज के लिए भी बहुत सुरक्षित है .

Metro Sarkari Hai Ya Private

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूँ कि मेट्रो सरकारी है या प्राइवेट तो आपको जानकारी दे दू की यह state government के under आती है और सेंट्रल government ही इसे state government को देती है अगर देखा जाये तो OVERALL यह government है यह private नही है इसके कर्मचारी भी government के होते है इसमें सारा पैसा सरकार का लगा हुआ है वही अपने हिसाब से चलती है .

मेट्रो में नौकरी के लिए क्या करना होता है

मेट्रो में जॉब के लिए आपको 10th, 12th,आईटीआई या ग्रेजुएशन इन में से कुछ एक तो करना ही पड़ेगा तब आप मेट्रो रेल में नौकरी के लिए apply कर पाओगे और तभी आपको जॉब मिलेगी .

Metro Me Salary Kitni Hoti Hai

मेट्रो में आपकी Salary starting में कम ही होती है 20000 से लगभग और बाद में यह 70000-80000 तक भी जा सकती है . इसके लिए आपको अच्छा काम करके देना पड़ेगा .सबसे ज्यादा सैलरी स्टेशन मास्टर की होती है . 2-3 lacs तक हो सकती है .

मेट्रो का मालिक कौन है

मेट्रो का मालिक कौन है उसके बारे में बताना चाहता हूँ मेट्रो का मालिक भारत सरकार होती है .सरकार महानगर में मेट्रो स्थापित करती है और जिस शहर में मेट्रो स्थापित करती है तो वह वहा की सरकार के अंतर्गत आता है और उस सरकार का अधिकार होता है .इसका मालिक मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड है .

मेट्रो ट्रेन कौन चलाता है

आपको इस पोस्ट में जानकारी दे दू कि मेट्रो ट्रेन लोको पायलट चलाते है वही इसके ड्राईवर होते है इसके लिए आपको मेट्रो के द्वारा जो लोको पायलट का exam होता है उसे पास करना होता है उसके बाद आपको training पर रखा जाता है उसके बाद आपको पहले सिखाया जाता है उसके बाद आपको ट्रेन दी जाती है .

भारत में पहली मेट्रो ट्रेन कब शुरू हुई

आपको बताना चाहुगा कि भारत में 1st मेट्रो ट्रेन Kolkata में चलायी गयी थी जो कि सन 1984 में स्टार्ट हुई थी .