Merchant Navy में कैसे जाए, मर्चेंट नेवी Join कैसे करें, Salary

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी Merchant Navy से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Merchant Navy Me Kaise Jaye और Merchant Navy Join Kaise Kare.

इसके साथ ही मैं आपको Sachiv से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Merchant Navy के लिए योग्यता, Merchant Navy में Job कैसे पाए, Merchant Navy में कौन-कौन सी Post है, Merchant Navy के लिए Height इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Merchant Navy Me Kaise Jaye

आप 10वी के बाद से ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई में किसी भी पद पर Merchant Navy में जा सकते हैं. इसके लिए आपकी आयु 16 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही आपको शारीरिक रूप से तंदुरुस्त होना अनिवार्य है. तभी आप Merchant Navy में जा पाएंगे.

अगर आप 12th में PCM Subject चुनते हैं पर आपके इसमें 60% Marks आते हैं, तो यह आपके लिए Merchant Navy जुड़ने का एक बेहतरीन मौका है. इसके अलावा बड़े पदों के लिए आपको ग्रेजुएशन में Nautical Science से डिग्री करनी पड़ेगी.

Merchant Navy Join Kaise Kare

Merchant Navy में जाने के लिए आपको उसके लिए इस्तेमाल होने वाली योग्यता के बारे में जानना जरूरी है. इसके लिए आपको Marine Engineering या Nautical Science का Course करना पड़ेगा. उसके बाद जब Merchant Navy की Vacancy निकलती है, तो उसमें आप Apply कर सकते हैं.

आप उनमें Apply कर सकते हैं. उसके बाद आपको Exam Qualify करना होगा. फिर आपको इसका Exam देना पड़ेगा. यह परीक्षा Qualify करने के बाद आपको अगले 2 और Steps को Clear करना जरूरी है.

  • Physical Test
  • Medical Test

जैसे ही आप ये दोनों टेस्ट Clear कर लेते हैं. उसके बाद आपको Interview के लिए बुलाया जाता है. फिर आपके प्राप्त अंकों के आधार पर Merit List तैयार की जाती है. उसमें अगर आपका नाम आने पर आपको Joining मिल जाती है.

Merchant Navy Ke Liye Qualification

1. आपको कम से कम कक्षा 10 पास होना चाहिए.

2. 12वीं में विज्ञान Stream चुनना होगा. कम से कम 60% अंकों से पास करना होगा.

3. अंग्रेजी में आपके 50% अंक होने चाहिए. Joining के समय आपको अविवाहित होना जरूरी है.

Merchant Navy Me Job Kaise Paye

Merchant Navy की भर्ती के लिए आपको कम से कम 10th पास करना जरूरी है. इसके बाद आपको Merchant Navy में भर्ती होने के लिए Apply करना पड़ेगा. आप इसकी Website पर जाकर Apply कर सकते हैं. आपको यहाँ उपलब्ध सभी Open Vacancies की जानकारी देखने को मिल जाती है.

Merchant Navy Best Colleges in India
  • Indian Maritime College (Chennai).
  • Mangalore Marine College (Mumbai).
  • College of Maritime Studies and Research (Kolkata).
  • Coimbatore Marine College (Coimbatore).
  • HIMT College Hindustan Institute of Maritime Training (Chennai).

Merchant Navy Sarkari Hai Ya Private

Merchant Navy व्यापारिक क्षेत्र से संबंधित है, जिसमें समुद्री जहाजों के माध्यम से सामान एक जगह से दूसरे जगह ले जाया जाता है. यह यात्रियों को भी छोड़ने का काम करता है.

Merchant Navy Me Kon Kon Si Post Hoti Hai

Merchant Navy में अलग-अलग पद होते हैं. जो कि Education के आधार पर तय होते हैं. Merchant Navy को 3 भागों में विभाजित किया गया है. Deck, Engine और Service Department. इसके लिए Chief Officer, Third Officer और Junior Officer की नियुक्ति होती है.

Merchant Navy Kya Hai

Merchant Navy सेना का वह दाल है, जो समुद्री जहाज का उपयोग करके राष्ट्र की सुरक्षा करते हैं. यह एक Special जॉब है जिसमें आपको Ships पर काम करना होता है.

Merchant Navy Me Height Kitni Chahiye

Merchant Navy के लिए आपकी ऊंचाई 157 सेमी होनी चाहिए और न्यूनतम वजन 48 किलोग्राम

Merchant Navy Ka Full Form

Merchant Navy का Full Form Commercial Marine Services होता है.

Merchant Navy Kitne Saal Ki Hai

Merchant Navy का Course 6 महीने से 2 साल तक का होता है.

Merchant Navy Ki Salary Kitni Hoti Hai

Merchant Navy की सैलरी ₹25,000 से ₹20 Lacs तक होती है.

आशा करते हैं आपको Merchant Navy Me Kaise Jaye और Merchant Navy Join Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Arjun है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Private Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Private Jobs में Apply करने की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *