Merchant Navy में कैसे जाएं- मर्चेंट नेवी में Job कैसे पाये,Salary

हम इस आर्टिकल में जानेंगे की मर्चेंट नेवी में Job कैसे पाए ,मर्चेंट नेवी नौकरी पाने के लिए क्या करे ,क्या मर्चेंट नेवी में 12वी पास लोगों को नौकरी मिलती है या नहीं .इसकी पूरी जानकारी हम इस पोस्ट में पढेंगे .

मर्चेंट नेवी में कैसे जाएं | Merchant Navy Me Job Kaise Paye

Merchant Navy Kya Hai

मर्चेंट नेवी क्या है: merchant navy एक भारत की force का हिस्सा है जो समुद्री जहाज का उपयोग करते है और अपने काम को अंजाम देते है .यह एक स्पेशल जॉब है .जिसमे आपको Ships पर जॉब करनी होती है .

Merchant Navy Full Form

मर्चेंट नेवी का फुल फॉर्म: Merchant Navy Full Form is Commercial Marine Services

Merchant Navy Me Kaise Jaye

मर्चेंट नेवी में कैसे जाए: आपको मर्चेंट नेवी में जाने के लिए कुछ विशेष योग्यताओ की जरुरत होती है. जो आप नीचे पढ़ सकते है .

  1. आप 10वी क्लास के बाद से लेकर ग्रेजुएशन तक Merchant Navy में जा सकते है .
  2. इसके लिए आपको विशेष रूप से इस बात का ख्याल रखना पड़ता है कि इस क्षेत्र में जानें के लिए व्यक्ति की आयु 16 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  3. आप शारीरिक रूप से बढ़िया हो,तभी आप Merchant Navy में जा पायेगे और आपको जॉब मिल पायेगी .
  4. आपका 12th में PCM Subject होना चाहिए. कम से कम 60% के साथ.
  5. आपको ग्रेजुएशन में नॉटिकल साइंस से डिग्री करना पड़ेगी .

ये सब कम्पलीट होने के बाद आप मर्चेंट नेवी में जा सकते है और आप अच्छा करियर भी बना सकते है और अच्छी job पोस्ट भी पा सकते है.

Merchant Navy Me Job Kaise Paye

मर्चेंट नेवी में जॉब कैसे पाए: किसी भी जॉब में जाने के लिए आपको ये जानना बहुत जरुरी होता है कि उसमे नौकरी पाने के लिए क्या-क्या जरुरी है Merchant Navy में जॉब पाने के लिए आपको Merchant Navy का Course करना पड़ेगा .

उसका नाम है मरीन इंजीनियरिंग या नॉटिकल साइंस में डिग्री करना पड़ेगा उसके बाद जब भी Merchant Navy की Vacancy निकलेगी तो उसमे आपको Apply करना पड़ेगा और उसका Exam देना पड़ेगा.उसके बाद आपका Result आयेगा.अगर आप पास हो गये तो आपको 2 स्टेप क्लियर करने रहेगे .

  • Physical Test
  • Medical Test

जैसे ही आप ये दोनों टेस्ट क्लियर कर लेते है .उसके बाद आपको interview के लिए call आयेगा .उसके बाद आपकी मेरिट लिस्ट तैयार होगी और उसमे अगर आपका नाम आता है तो आपको joining मिल जाएगी.

Merchant Navy Salary

मर्चेंट नेवी सैलरी: Merchant Navy में सैलरी की कोई Limit नही है अगर आपकी जॉब लग जाती है और आप Captain बन जाते हो तो आपको 25000 से Starting होती है ,जो 20 Lacs तक पहुच सकती है .

मर्चेंट नेवी भर्ती

Merchant Navy की भर्ती के लिए आपको 10th और 12th पास होना बहुत जरुरी है अगर आप 10,12th पास है तो आपको Merchant Navy में भर्ती होने के लिए एक फॉर्म Apply करना पड़ेगा या आप चाहो तो आप इसकी वेबसाइट पर भी जा सकते है और वहा से Apply कर सकते है.

आप https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर क्लिक करेगे तो आपके सामने jobs ओपन हो जाएगी और आपको उनमे Apply करना है उसके बाद ही आप Exam दे पायेगे और उसके बाद अगर आप पास कर लेते है तो आपकी भर्ती हो जाएगी .

Merchant Navy Kya Hoti Hai

मर्चेंट नेवी क्या होती है: मर्चेंट नेवी की Job समुद्र पर रोमांचक और ग्लैमरस जॉब मानी जाती है, एक देश से दूसरे देश में माल ले जाने और पहुंचाने के लिए व्यापारी जहाज बड़ी संख्या में श्रमिकों को नियुक्त करते हैं और आपको अपने घर और Family से दूर रहना पड़ता है और इस जॉब में Risk रहती है इस जॉब में पैसा बहुत मिलता है और रॉयल लाइफ रहती है .और देश की सेवा करने का मौका भी मिलता है .

Merchant Navy Post List

मर्चेंट नेवी पोस्ट लिस्ट: Merchant Navy में अलग-अलग पद होते है जो कि Education के आधार पर है जैसी Education होगी उसके हिसाब से पद होगा .Merchant Navy  को 3 भागो में विभाजित किया गया है डेक, इंजन और सर्विस डिपार्टमेंट में विभाजित है, चीफ ऑफिसर,थर्ड ऑफिसर और जूनियर ऑफिसर आदि आते है .

मर्चेंट नेवी का क्या काम है

Merchant Navy में जहाज से ( ships ) से सामान को एक जगह से दूसरे जगह पहुँचाने का काम किया जाता है इसमें हेल्प के लिए कुछ डिपार्टमेंट बनाये गये है जिसकी मदद से यह सब काम हो पता है जैसे इंजन डिपार्टमेंट में चीफ इंजीनियर, सेकंड इंजीनियर,थर्ड इंजीनियर, फोर्थ इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल ऑफिसर ,जूनियर इंजीनियर्स जैसे प्रोफेशनल्स अपनी सेवाएं देते है.

मर्चेंट नेवी ऑनलाइन फॉर्म

Merchant Navy Form इसकी भर्ती हर साल होती है 10वी,12 वी और ग्रेजुएशन वालो के लिए अलग-अलग पोस्ट निकलती है यह फिक्स नही होता है कि भर्ती कब आएगी .आपको अपनी तैयारी पूरी रखनी चाहिए कि जब भी vacancy आये आप apply कर सके.

Merchant Navy Ki Taiyari Kaise Karen

मर्चेंट नेवी की तैय्यारी कैसे करें: मर्चेंट नेवी में करियर के बहुत सारे आप्शन है इसके लिए आपको 12th क्लास में मैथ्स, फिजिक्स ,केमिस्ट्री सब्जेक्ट लेने पड़ेगे .

उसके बाद आपको डिग्री लेनी पड़ेगी उसका नाम है नॉटिकल साइंस या मरीन इंजीनियर.उसके बाद आप Government के द्वारा जो Exam होती है या डायरेक्ट भर्ती भी डिपार्टमेंट की तरफ से निकलती है .उसका आपका Exam देना होता है उसके 2 पेपर होते है.

  1. सामान्य ज्ञान
  2. आपके डिग्री से संबंधित

उसके बाद आपका physical test, आँखों का टेस्ट,एवं मानसिक और शारीरिक रूप से कोई भी परेशानी नही होनी चाहिए .उसके बाद आपका चयन होना है .

फिर आपको final Interview के लिए बुलाया जायेगा और आपको शुरुआत में फिफ्थ इंजीनियर या जूनियर इंजीनियर के रूप में नियुक्ति दे दी जाएगी .

Merchant Navy Me Kaise Jaye

मर्चेंट नेवी में कैसे जाए: अगर आप Merchant Navy में Captain बनना चाहते हो .तो आपको 12th क्लास में PCM सब्जेक्ट से पास करनी होगी और उसके बाद बी टेक इन नॉटिकल साइंस में डिग्री करना होगी जिसकी अवधि 4 वर्ष होती हैं.जब आप captain बनने के लिए योग्य हो जाते हो ,तो आपको इसके लिए exam देनी होती है और फिर उसे क्लियर कर के आप captain बन सकते हो.

मर्चेंट नेवी सरकारी है या प्राइवेट

मर्चेंट नेवी में प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह की कंपनियां कार्य करती है। इसलिए यह सरकारी और प्राइवेट दोनों हैं

Merchant Navy Job

मर्चेंट नेवी जॉब: मर्चेंट नेवी में कैरियर के द्वार 10 वीं से ही खुल जाते हैं। मर्चेंट नेवी में 10वीं के बाद डिप्लोमा इन डेक कैडेट, डिप्लोमा इन रेटिंग सलून, डिप्लोमा इन केटरिंग जैसे कोर्स कर सकते है उसके बाद जब पोस्ट निकलती है ऑनलाइन और ऑफलाइन तो आप जॉब के लिए apply कर सकते है.

Merchant Navy Kaise Join Kare

मर्चेंट नेवी कैस ज्वाइन करें: Merchant Navy में जॉब join करने के लिए आपको 10th और 12th पास होना जरुरी होता है उसके बाद आपको इस में जॉब मिलने के chance बढ़ जाते है अगर फिर भी आपको जॉब नही मिले तो आपको घबराने की जरुरत नही है.

आप Merchant Navy का डिप्लोमा या Course कर ले .फिर आपको डायरेक्ट Captain का पद मिलेगा और आप एक अच्छी जगह पहुच जाओगे और आप इसको Join कर सकते हो .

Merchant Navy Salary per Month

Merchant Navy per Month Salary ₹25.8k per month

Merchant Navy Best Colleges in India

मर्चेंट नेवी भारत में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज

  • Indian Maritime College (Chennai).
  • Mangalore Marine College (Mumbai).
  • College of Maritime Studies and Research (Kolkata).
  • Coimbatore Marine College (Coimbatore).
  • HIMT College Hindustan Institute of Maritime Training (Chennai).

Merchant Navy Officer Kaise Bane

मर्चेंट नेवी ऑफिसर कैस बने: इस आर्टिकल में एक important जानकारी देने वाला हु आप इसे ध्यान से पढ़े .अगर आपका सपना है कि आप एक ऑफिसर बनना चाहते हो तो आपको 12वीं पीसीएम सब्जेक्ट से पास होना जरुरी है और इसके बाद आपको ग्रेजुएशन करना पड़ेगा और आपको merchant navy में ऑफिसर का पद मिलने की उम्मीद बहुत जल्दी ही होगी.

Merchant Navy Ke Liye Qualification

मर्चेंट नेवी के लिए योग्यता: आपको अपनी कक्षा 12वीं में विज्ञान (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित) कम से कम 60% अंकों के साथ लेना चाहिए। अंग्रेजी में भी आपके 50% अंक होने चाहिए। ज्वाइनिंग के समय आपको अविवाहित होना चाहिए। यदि आप B.sc (समुद्री विज्ञान, आदि) कर रहे हैं, तो

मर्चेंट नेवी में कैसे जाएं

merchant navy में करियर बनाने ले लिए आपको 10 वी और 12 वी पास करने के बाद में भी आप merchant navy में जा सकते हो.इसके लिए आपको merchant navy का course करना पड़ता है तभी आप merchant navy में जा सकते हो.

मर्चेंट नेवी गवर्नमेंट जॉब है या प्राइवेट

merchant navy गवर्नमेंट जॉब है या प्राइवेट तो मै आपको बता दू कि यह दोनों है मर्चेंट नेवी व्यापारिक क्षेत्र से संबंधित है, जिसमें समुद्री जहाजों के माध्यम से सामान एक जगह से दुसरे जगह ले जाया जाता है और यात्री को भी छोड़ने का काम करते है .

मर्चेंट नेवी की फुल जानकारी in hindi

जैसा कि मुझे ज्ञात है कि आजकल के लोग merchant navy को नौसेना (Navy) से जोड लेते हैं ,जो कि गलत है जबकि मर्चेंट नेवी को मूलत: व्यापारिक जहाजों का बेडा कहा जा सकता है जिसमे समुद्री यात्री जहाज, मालवाहक जहाज ,तेल टैंकर. आदि सम्मिलित होते है .

मर्चेंट नेवी कोर्स फीस

Merchant Navy का Course Government और Private दोनों संस्थाये करवाती है. सरकारी संस्थाओं की अनुमानित फ़ीस 1 Lacs और प्राइवेट संस्थाओं की अनुमानित फ़ीस 4 लाख रूपये तक हो सकती है। हर City और State में ये Fees अलग अलग होती है.

Merchant Navy Height

Merchant Navy के लिए आपकी ऊंचाई 157 सेमी होनी चाहिए और न्यूनतम वजन 48 किलोग्राम