Lokpal क्या है – Lokpal कौन होता है उसके कार्य

आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की Lokpal Kya Hai और Lokpal Kon Hota Hai, लोकपाल के कार्य, लोकपाल की शक्तिया, लोकपाल की नियुक्ति, लोकपाल का कार्यकाल एवं यदि आप लोकपाल बनना चाहते है तो उससे सबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप इस पोस्ट में पढ़ सकते है.

Lokpal क्या है – Lokpal कौन होता है उसके कार्य

Lokpal Ka Arth

लोकपाल में लोक का अर्थ लोग और पाल का मतलब रक्षा करने वाला तो हम यह कह सकते है की लोकपाल का मतलब लोगो की रक्षा करने बाला होता है. 

Lokpal Kya Hai

Lokpal का अर्थ लोगो की रक्षा कहने बाला होता है इस कानून का मुख्य उद्देश्य भारतीय राजनीती में सभी स्तरों पर भ्रष्टाचार को समाप्त करना होता है. और भ्रष्टाचारियो से लोगो को बचाना होता है. लोकपाल का गठन सन 1967 में हुआ था जिसकी स्थपना भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए की गई थी. भारत में लोकपाल विधेयक के दायरे में आने बाले लोग मंत्री, लोकसेवक, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री,  न्यायपालिका, केन्द्रीय मंत्री, व लोकसभा अध्यक्ष होते है. 

Lokpal Kon Hota Hai

लोकपाल भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक सरकारी पद होता है जो भ्रष्टाचार से लोगो को बचाता है और उस पर नियंत्रण बनाये रखता है भ्रष्टाचारी विरोधी डाल भ्रष्टाचारीयो से भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ता है भ्रष्टाचार सभी देशो के लिए एक समस्या बन गया है सरकारी पद पर रहते हुए लोग आम जनता को ठगते है और उनसे मनमाना कर बसुलते है ये सभी भ्रष्टाचार में आता है भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए सभी राज्यों में अलग अलग नियम कानून बनाये है जो विभिन्न देशो के लिए अलग है   

Lokpal Ke Karya

लोकपाल के कार्य निम्नलिखित है.

  • लोकपाल का कार्य जनता की शिकायत सुनना और उनके अचित निवारण करना होता है 
  • किसी भी सरकारी कर्मचारी के द्वारा किये गए दुर्व्यवहार के खिलाफ सक्त कार्यवाही करता है 
  • लोकपाल के कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करता है 
  • लोकपाल भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आवाज उठाता है 
  • लोकपाल किसी भी आप कर्मचारी के द्वारा किसी सरकारी कर्मचारी के खिलाफ मिली शिकायत पर जाँच एवं पूछताछ करता है अगर शिकायत सही नहीं होती तो वो उसे बंद भी कर सकता है
  • यदि किसी भी जाँच के द्वारा कर्मचारी दोषी पाया गया तो वो उसके खिलाफ आचार सहिता के तहत उस पर दंड सुनिश्चित करता है 
  • दोष सिद्ध होने पर लोकपाल उस अधिकारी के लायसेंस, सरकारी दस्तावेज आदि को रद्द कर सकता है.   
Lokpal Ki Shaktiyan

लोकपाल की शक्तिया इस प्रकार है 

  • लोकपाल में CBI को सही दिशा देने की शक्ति होती है 
  • यदि सरकार द्वारा CBI को कोई मामला भेजा गया हे तो इस मामले में जाँच अधिकारी को लोकपाल की सहमती के बीना भेजा नहीं जा सकता है 
  • लोकपाल के पास किसी भी मामले से सबंधित शिकायत पर पूछताछ करने की शक्ति होती है
  • लोकपाल के पास भ्रष्टाचार के माध्यम से आई सम्पति, आय, कोई भी कीमती सामान जब्त करने की शक्ति होती है
  • लोकपाल के पास पहले के मामले से जुडी जाँच के रिकॉर्ड को नष्ट करने की या उसे रोकने की शक्ति होती है    
Lokpal Ki Niyukti

लोकपाल एक बहु संख्या निकाय हैं जो एक अध्यक्ष और अधिकतम 8 सदस्यों से मिलकर बनी होती है जिस व्यक्ति को लोकपाल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाना होता है वह व्यक्ति भारत का पूर्व मुख्य न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालय का न्यायाधीश होना चाहिए वह उम्मीदवार उत्कृष्ट 2020 क्षमता वाला एक प्रतिष्ठित व्यक्ति होना चाहिए उस व्यक्ति को लोक प्रशासन स्वत करता वित्त सहित भीमा भ्रष्टाचार विरोधी नीति बैंकिंग कानून और प्रबंधन से संबंधित मामलों में 25 वर्ष का अनुभव होना चाहिए.

अधिकतम आठ सदस्यों में से आधे न्यायिक सदस्य होते है जिसमे SC/ST/OBC/अल्पसंख्यक और महिलाओ के लिए 50% सदस्य होते है लोकपाल का न्याय प्रिय सदस्य सर्वोच्च न्यालय का पूर्व न्यायधीश या उच्च न्यायाधीश का पहला मुख्य न्यायाधीश होना चाहिए.

Lokpal Ka Karyakal

लोकपाल अधिनियम की धारा 6 के अनुसार अध्यक्ष और प्रत्येक सदस्य के कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से 5 वर्ष होती है लोकपाल अधिनियम 2013 की धारा 4(1) के अनुसार राष्ट्रपति एवं अध्यक्ष द्वारा एक चयन समिति की सिफारिश पर नियुक्त किए जाते हैं.

लोकपाल से सबंधित  – FAQ 

Lokpal Ka Adhyaksh

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी ने 23 मार्च 2019 को न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष जी को लोकपाल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया था.

Lokpal ke sadshy ki niyukti kab huyi thi.

न्यायमूर्ति पिनाकी चन्द्र घोष ने लोकपाल के 8 सदस्यों को 27 मार्च 2019 को शपथ दिलाकर उन्हें नियुक्त किया था.

Lokpal Ka Gathan Kab Hua

लोकपाल का गठन 1967 में हुआ था. 

Pahla Lokpal Kon Hai

न्यायमूर्ति पि. सी. घोष को सर्वप्रथम लोकपाल नियुक्त किया गया था. 

अगर आपको हमारी यह Lokpal Kya Hai और Lokpal Kon Hota Hai पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करे एवं इससे जुड़े अन्य पोस्ट भी पढ़े. अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment करके पूछ सकते है.