Loco Pilot क्या होता है, लोको पायलट कैसे बने, योग्यता, Salary

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी Loco Pilot से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Loco Pilot Kya Hota Hai और Loco Pilot Kaise Bane.

इसके साथ ही में आपको Loco Pilot से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Loco Pilot की योग्यता, Loco Pilot का कार्य, Loco Pilot की Age इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Loco Pilot Kya Hota Hai

Loco Pilot को Railway Driver भी कहा जाता है. लोको पायलट का काम ट्रेन को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सफलतापूर्वक पहुँचाने का होता है. Loco Pilot का काम ट्रेन को उसके Destination पर पहुँचाने का होता है. Loco Pilot की पोस्ट Indian Railway में एक Senior Level की पोस्ट होती है.

यह ट्रेन को चलाने, ट्रेन के आने जाने के दौरान ट्रेन के उचित रख-रखाव इत्यादि के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार होता है. ट्रेन में बैठे लोगों की पूर्ण जिम्मेदारी लोको पायलट की होती है. इसे उन्हें सुरक्षित उनके Destination तक पहुंचना होता है.

Loco Pilot Kaise Bane

Loco Pilot बनने के लिए Candidate को रेलवे की जॉब में Apply करना होगा. इसके लिए सबसे पहले 12th Class पास करें. इसके बाद आपको Entrance Exam देना होगा. यह Test Indian Railways, Assistant Loco Pilot इत्यादि पदों के लिए Organize कराता है.

इस Test को Qualify करने के बाद कैंडिडेट को पहले ALP के पद पर नियुक्त किया जाता है. इस पद पर कुछ साल काम करने के बाद उस Candidate को Loco Pilot के पद के लिए Promote कर दिया जाता है. Assistant Loco Pilot का पद Group C की परीक्षा में होती है.

Loco Pilot Ke Liye Yogyata

1. Loco Pilot के लिए व्यक्ति का भारत का नागरिक होना आवश्यक है.

2. Candidate का 10th और 12th में पास होना जरूरी है.

3. लोको पायलट की पोस्ट में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को 2 साल की ITI/ Diploma करना अनिवार्य है.

4. लोको पायलट बनने के लिए आपकी Minimum आयु 18 होनी चाहिए.

5. यदि कोई व्यक्ति विदेश में Loco Pilot बनना चाहता है तो उसे IELTS/ TOEFL जैसी परीक्षा को Qualify करना होता है.

Loco Pilot Ka Exam Kaise Hota Hai

Written Test: Loco Pilot बनने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमें उसे 90 मिनट का समय दिया जाता है. जिसमें उससे 120 marks के प्रश्न पूछे जाते है इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी को आगे की परीक्षाओं की तैयारी करनी होती है. जिसमें उसे अधिक मेहनत करने की जरूरत होती है.

Interview: लिखित परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी का Interview लिया जाता है यह परीक्षा लिखित परीक्षा से कठिन परीक्षा होती है, इसमें विद्यार्थी का आत्मविश्वास एवं कठिन परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता को देखा जाता है. इस Exam को पास कर्ण के बाद विधार्थी को अंतिम परीक्षा देनी होती है.

Medical Examination: प्रथम दोनों परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी का मेडिकल टेस्ट कराया जाता है इसमें विद्यार्थी की Eyes का टेस्ट होता है और इसके अलावा भी कई टेस्ट होते है जो इस प्रकार है.

  • Eyes Test: Near Vision (0.6 glasses के साथ और बीना glasses के साथ होना चाहिए)
  • Chest X-ray
  • ECG
  • Diabetes Test
  • Blood pressure check-up
  • Hearing Test
  • Color Blindless Test
Loco Pilot Ka Kya Kaam Hota Hai

Loco Pilot का काम ट्रेन चलाने का होता है यह ट्रेन को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित पहुंचता है, एवं ट्रेन का उचित रखरखाव करता है. ट्रेन में बैठे लोगों को उनकी मंजिल तक सुरक्षित पहुंचाने का काम Loco Pilot का होता है.

Loco Pilot Ki Salary Kitni Hai

Loco Pilot की सैलरी ₹60,000 रुपये प्रति महीने है.

Loco Pilot Ke Liye Age Limit

Loco Pilot के लिए विद्यार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए.

Loco Pilot Konse Group Me Aata Hai

लोको पायलट को रेलवे की B Group Category में रखा जाता है.

आशा करते हैं आपको Loco Pilot Kya Hota Hai और Loco Pilot Ka Kya Kaam Hota Hai पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rohit है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध Jobs की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *