LIC से Home Loan कैसे ले – Home Loan के लिए जरुरी Document

क्या आप एक अच्छा घर खरीदने का सोच रहे है तो आप बहुत ही सही जगह पर आये है, इसमें आपको बताया जायेगा की आप घर कैसे ले सकते है, आप क्या – हर कोई आज के ज़माने में अपना खुद घर खरीदना चाहता है और एक जीवन जीना चाहता है ,

हर कोई सोचता है की हमारा भी एक अच्छा घर हो पर, बात एक अछे घर की नही है ,क्या एक अच्छा घर खरीदने के लिए कितने पैसे लगते है आप जानते है, पर आपके पास उतने पैसे नही है की आप एक घर अच्छा घर खरीद पाए, यह हर एक मिडिल क्लास परिवार के साथ होता है, क्यूंकि वो इतनी पूंजी कभी जोड़ ही नही पाता है की वो एक घर खरीद सके.

क्यूंकि उन्हें जानकारी का आभाव होता है, उन्हें यह नही पता होता है की LIC से भी होम लोन मिलता है, अगर आपके दिमाग में यह चल रहा की LIC से तो बिमा होता है तो आपको बतादे आप बिलकुल अनजान हो इस बात से की LIC से आप होम लोन भी ले सकते है ,आज हम जानेंगे की LIC Se Home Loan kaise Le , जानने के लिए आपको यह पोस्ट पूरी पड़ना होगी.

LIC Se Home Loan Kaise Le
LIC Se Home Loan Kaise Le

Lic Se Home Loan kaise Le In Hindi ?

अगर आप LIC से होम लोन लेने का सोच रहे है तो आपका बहुत ही अच्छी बात है. आपके लिए यहाँ पर आपको एक बहुत ही शानदार डील मिलने का चांस होता है, क्यूंकि एल.आई. सी. अपने आप में एक बहुत बड़ा फाइनेंस संस्थान है जो की प्लाट खरीदने या घर खरीदने में आपके लिए पूंजी जुटाने में अहम भूमिका निभाता है.

एलआईसी से होम लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले एल.आई.सी. बेंक या ब्रांच में संपर्क करना होता है, और वहा के किसी भी अधिकारी से लोन के बारे जानकारी लेनी होती है, किन्तु उससे पहले आपको अपनी पसंदीदा भूमि / प्लाट / घर / अपार्टमेंट आदि का चयन करना होता है, उस सम्पति के बारे में पता करना होता है की जो सम्पति आप खरीद रहे उसके ओनर और उसके रजिस्ट्री के बारे में जानकारी लेने होती है.

यह जरुरी नही है की आप केवल एल.आई.सी. से ही होम लोन ले सकते आपके पास अन्य  विकल्प भी मोजुद है. आप अगर कहीं और से भी लेना चाहे तो ले सकते है. पर होम लोन की प्रोसेस जहाँ तक देखा जाए तो समान ही होती है और अगर भिन्न हुयी तो आप उसकी जानकारी जहाँ से आप लोन ले रहे हे है वहां से ले सकते है. 

यह भी पढ़े: SBI Se Home Loan Kaise Le In Hindi – एसबीआई से होम लोन लेने के लिए क्या करे

LIC Home Loan Ke Liye Documents In Hindi?

LIC होम लोन लेने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, अगर आप एक होम लोन लेना चाहते है,आपको किसी डॉक्यूमेंट के बनवाने की जरुरत नही होती है वो सभी आपके पास उपलब्द होते है ,जो की आपको एल.आई.सी की ब्रांच या उसके अधिकारी को देना होता है , अब हम जानेंगे निचे कोनसे डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है –

  • आधार कार्ड
  • पेनकार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बेंक अकाउंट पास बुक
  • कैंसिल चेक
  • एड्रेस प्रूफ
  • इनकम प्रूफ
  • ITR 3 साल का
  • सम्पति के डॉक्यूमेंट

इन सभी डॉक्यूमेंट को एक साथ आपको फॉर्म के साथ समिलित कर के बेंक में जमा करना होता है .

यह भी पढ़े:Business Loan Kaise Liya Jata Hai – बिज़नस के लिए आसानी से लोन कैसे ले

LIC Home Loan Ka Interest Rate Kitna Hota Hai?

LIC होम लोन का इंटरेस्ट रेट बहुत कम होता है क्यूंकि यह एक सरकारी फाइनेंस कंपनी है जिसमे की जीवन बिमा और लोन दोनों ही मिलता है, एल.आई.सी. होम लोन का इंटरेस्ट रेट कभी फिक्स नही रहता है क्यूंकि यह लोन की रकम और आपके बेंकिंग व्यवहार पर निर्भर करता है, यह सभी जगह पर भिन्न हो सकता है,

अगर हम एल.आई.सी. से होम लोन के इंटरेस्ट रेट की बात करें तो अन्य बेंको से कम ही होता है, किन्तु आपकी जानकारी के लिए बतादे एल.आई.सी. की न्युन्तक ब्याज दर 6.5 % से ले कर 9% तक ब्याज दर हो सकती है, आपको कम ब्याज दर के साथ-साथ आपको अन्य सुविधाए भी मिल जाती है एल.आई.सी से जैसे जीवन बिमा , फिक्स्ड डिपोजिट, अन्य कई सुविधाए है जो वो आपको प्रदान करती है जिससे आपको लाभ मिलता सकता है.

एल.आई.सी आपको सम्पति के बदले में लोन देती है यह पैसा सम्पति के मालिक को देता है जिससे आप सम्पति खरीद रहे हो जो की एक लोन के रूप में होता है और यह आपके लिए लोन होता है, जो की आपको किश्तों में चुकाना होता है,अगर आप समय से पहले लोन भरते है तो आपके लोन का ब्याज कम हो जाता है.

यह भी पढ़े:SBI Se Home Loan Kaise Le In Hindi – एसबीआई से होम लोन लेने के लिए क्या करे

LIC Se Home Loan Kitna Milta Hai?

लोन आपकी सम्पति की कीमत पर निर्भर करता है, जिस सम्पति पर आप लोन ले रहे है, उसकी कीमत का 90% तक एल.आई.सी से होम लोन मिल जाता है, परन्तु आपको जानकारी के अनुसार बतादे की आपके पास एक अच्छी नोकरी या बिजनेस होना बहुत जरुरी है.

एल.आई.सी से या अन्य किसी भी बेंक से आपको तब ही लोन मिलता है,जब आप उसको भरने में सक्षम हो. अगर आप लोन भरने में सक्षम नही है तो आप को लोन मिल पाना थोडा मुश्किल हो सकता है .यह भी हो सकता है की आप को प्राइवेट कंपनी से भी होम लोन ले सकते है जरुरी नही है की आप एल.आई.सी से ही होम लोन ले.

अगर आपको यह पोस्ट LIC Se Home Loan Kaise Le पसंद आई है, तो आप अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें और आपको इस पोस्ट से सम्बधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे निचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हो .