LIC में Job कैसे पाए -एल आई सी की जानकारी कैसे मिलेगी

इस आर्टिकल में LIC के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको देगे और आप LIC में जॉब कैसे पा सकते है ,LIC होता क्या है.आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत पूरा पढना चाहिए .तभी आपको सारी जानकारी मिल पायेगी .

LIC में Job कैसे पाए -एल आई सी की जानकारी कैसे मिलेगी

LIC Kya Hota Hai

LIC एक जीवन बीमा एक अनुबंध है जो बीमित व्यक्ति (या उसके नामांकित व्यक्ति) को बीमित घटना के घटित होने पर राशि का भुगतान करने का वचन देता है। दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु, यदि यह पहले होती है। अन्य बातों के अलावा, अनुबंध पॉलिसीधारक द्वारा निगम को समय-समय पर प्रीमियम के भुगतान का भी प्रावधान करता है

Lic Me Job Kaise Paye

LIC में Job पाने के लिए आपको अपनी पढाई पूरी करनी होगी LIC में कम से कम ग्रेजुएशन होना बहुत जरुरी होता .LIC में AAO की पोस्ट सबसे अच्छी होती है AAO का मतलब होता है . Assistant Administrative Officer और Clerk आदि की होती है.

LIC में हर साल vacancy आती रहती है आपको अपनी पढाई पूरी करनी और जैसे ही vacancyआती है.तो आपको सबसे पहले LIC की website पर जा कर अपनी Profile बनाना पड़ेगी. उसके बाद आपको exam form fill करना पड़ेगा.उसके बाद आपको 2 exam देने होगे .

  • Pre-Exam
  • Mains -Exam

जिसमे 4 सब्जेक्ट पूछे जायेगे.

  1. Mathematics
  2. General Knowledge
  3. Reasoning
  4. English

ये सभी आपको पास करना पड़ेगा.उसके बाद आपका mains exam होगा.उसमे भी ये सभी सब्जेक्ट पूछे जायेगे.

उसके बाद अगर आप दोनों exam पास कर लेते है तो आपको LIC की तरफ से interview letter आयेगा और आपको interview पास करना रहेगा.अगर आप interview पास कर लेते है तो आपको जॉब मिल जाएगी.

Lic Ki Jankari

LIC की जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देगे .LIC एक सरकारी Insurance Company है जिसका नाम भारतीय जीवन बीमा निगम है .जिसकी शुरुआत सन 1956 को हुई थी तब से लेकर आज तक यह कंपनी लगातार काम कर रही है और इसका मुख्य कार्य है लोगो को पॉलिसी बेचना और उनका insurance करना .

आज लगभग 2 लाख से ज्यादा कर्मचारी है और बहुत सारी All India में branches भी है और भारत के अलावा विदेश में भी इसका कारोबार होता है .10 lacs से भी अधिक ग्राहक है और यह भारत से सबसे बड़ी insurance company है जो सरकार के अधीन काम करती है .जिसका मुख्यालय Mumbai में है.

और अधिक जानकारी अगर आप पाना चाहते है इसके अलावा और भी कुछ तो आप सीधे LIC India .in पर लॉग इन कर सकते है.

एलआईसी भर्ती

LIC में हर साल हजारो भर्ती निकलती है 12th से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के लिए अलग-अलग  पदों पर भर्ती होती है आपको अपनी पढाई के अनुसार जॉब के लिए apply करना है और exam देना है तभी आपको जॉब मिलेगी क्योकि यह एक सरकारी जॉब होती है.

तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी क्योकि इसमें बहुत ज्यादा कम्पटीशन होता है और government इसका exam conduct करवाती है और interview लेती है.उसके बाद ही आपकी भर्ती हो सकती है.

Lic Me Job Ke Liye Kya Kare

LIC में जॉब के लिए नीचे दिए गए Stepको follow करे.

  • आपको ग्रेजुएट होना चाहिए.
  • आपकी उम्र 21 वर्ष से 30 वर्ष तक होना चाहिए .
  • आप भारत के नागरिक होना चाहिए .

तब आप जॉब के लिए eligible होगे और आप apply कर पायेगे.

LIC Aao Syllabus

एलआईसी एएओ प्रीलिम्स परीक्षा में तीन खंड शामिल हैं जिनमें रीजनिंग एबिलिटी, इंग्लिश लैंग्वेज और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड शामिल हैं।

Lic Vacancy

LIC एक सरकारी कम्पनी है इसलिए हर किसी का सपना होता है की वह सरकारी जॉब करे और आज की दुनिया में पापुलेशन जितनी तेज़ी से बढ़ रही है उतनी ही तेज़ी से बेरोजगारी भी बढ़ रही है इसलिए LIC में vacancy तो हर साल आती है.

लेकिन सिलेक्शन कुछ ही लोगो का हो पता है इसलिए अगर आपको सरकारी जॉब पाना है तो आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी .हर साल 1000 -2000 vacancy आती रहती है .Clerk और Officer level की vacancy आती है जिसे आप exam clear करके पा सकते है .

LIC Ke Bare Mein Bataiye

एलआईसी ऑफ इंडिया का प्राथमिक उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों और सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों में जीवन बीमा के महत्व को व्यापक रूप से फैलाना है। कंपनी ऐसे व्यक्तियों को उचित कीमत पर मृत्यु के विरुद्ध वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से कार्य करती है।

Lic Bima Ki Jankari

आज LIC insurance के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी कंपनी है और ऐसे में हर कोई LIC में अपना insurance करवाते है और अपना future Secure करना चाहता है ऐसे में बात आती है की LIC के बीमा की सम्पूर्ण जानकारी हमे कैसे मिलेगी कौन देगा या कहा मिलेगी तो आपको बता दू की इसकी पूरी जानकारी आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये मिलेगी.

आपको गूगल पर जाना है और WWW.LICINDIA.IN पर जाना है और वहा पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी .बीमा कितने प्रकार के होते है उनकी PRIZE कितनी होती हैऔर कितने साल का होता है. बीमा से संबंधित सारी जानकारी आप वेबसाइट पर देख और पढ़ सकते है .

LIC Meaning in Hindi

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक भारतीय वैधानिक बीमा और निवेश निगम है जिसका मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में है। यह भारत सरकार के स्वामित्व में है। भारतीय जीवन बीमा निगम।

LIC Job Is Government or Private

उत्तर। हां, एलआईसी भर्ती को सरकारी नौकरी के तहत वर्गीकृत किया गया है | LIC Job Government हैं

Lic Me Kya Fayda Hai

LIC एक insurance company  है जो अपने ग्राहकों के लिए हर समय नए नए बीमा पॉलिसी ले कर आते रहते है जो आपका पैसा धीरे धीरे जमा करती है और 20 -25 साल बाद आपको अच्छा खासा पैसा आपको return के रूप में देती है.

बच्चो ,बूढ़े,लड़की और सभी के लिए अलग अलग Term Insurance होते है जिससे आपको और आपकी family को बहुत सारा लाभ होता है इसमें सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको एक साथ पैसे नही देने पड़ते है .एक छोटी छोटी रकम जमा करनी होती है और आपको एक लम्बे समय के बाद लाखो रुपये एक साथ मिलते है.

और सरकार बहुत सारी योजनाये चलाती है जिससे लोगो को बहुत फायदा होता है और सरकार को भी फायदा है .

LIC Ka Matlab

LIC का  मतलब होता है की यह एक भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है जिसकी शुरुआत सन 1956 में हुई थी और जो government Of India के अंतर्गत आती है और जिसका मुख्यालय मुंबई में है .जो लाखो लोगो को रोजगार और बीमा का फायदा दे चुकी है .

LIC Ki Full Form

LIC का Full Form Life insurance corporation Of India (भारतीय जीवन बीमा निगम ) होता है

एलआईसी की स्थापना कब और किसने की थी

LIC की स्थापना 1 सितम्बर 1956 को हुई थी और यह देश की सबसे बड़ी insurance company है और कंपनी भारत सरकार के स्वामित्व में है .

बीमा का राष्ट्रीयकरण कब हुआ

बीमा का रास्ट्रीयकरण सन 1972 में किया गया था .

LIC के वर्तमान अध्यक्ष कौन है

LIC के वर्तमान अध्यक्ष अभी M.R. KUMAR जी है

एलआईसी का एमडी कौन है

LIC का मैनेजिंग डायरेक्टर MINI IPE जी है

Lic Ka Pura Naam Kya Hai

LIC का पूरा नाम है LIFE insurance corporation OF India  है.  जिसे हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहते है .

एलआईसी का मुख्यालय कहां है

LIC का मुख्यालय Mumbai में है .

एलआईसी की स्थापना कब हुई

LIC की स्थापना 1 सितम्बर 1956 को हुई थी

Lic Ka Full Form

LIC का Full Form Life Insurance Corporation Of India (भारतीय जीवन बीमा निगम )है। LIC भारत के जीवन बीमा अधिनियम से उत्पन्न एक सरकारी स्वामित्व वाली बीमा और निवेश कंपनी है, जिसने राष्ट्रीयकरण के जरिए बीमा उद्योग के लिए सरकार के नियंत्रण में रखा, जिसके चलते 1956 में LIC की स्थापना हुई।

LIC Clerk Salary

एलआईसी सहायक (क्लर्क) का मूल वेतन रु। 14435 / – प्रति माह रुपये के पैमाने पर। 14435-840(1)-15275-915(2)-17105-1030(5)-22255-1195 (2)-24645-1455(3)-29010-1510(2)-32030-1610(5)-40080 और नियमानुसार अन्य स्वीकार्य भत्ते। सकल वार्षिक पैकेज लगभग INR 3 से 3.4 लाख प्रति वर्ष होगा।