Leader क्या होता है, लीडर किसे कहते हैं, गुण, कार्य, प्रकार

| | 3 Minutes Read

क्या आप भी Leader बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा Leader Kya Hota Hai और Leader Kise Kahate Hain.

इसके साथ ही मैं आपको Leader से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Leader Ke Gun, Leader Kaise Bane, Leader Ka Matlab Kya Hota Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Leader Kya Hota Hai

Leader वह व्यक्ति जो सामाजिक समूह या संगठन में Leadership Skill की कला रखता है. वह अपने उद्देश्य को सामने रखकर उसे पूरा करने के लिए लोगों को विशेष प्रकार की सही दिशाएं दिखाता है. वह उनका मार्गदर्शन करता है और उस समूह पर नियंत्रण बनाए रखता है.

यह किसी उद्देश्य या लक्ष्य को पूरा करने के लिए, लोगों के व्यवहार को बदलकर उन्हें अपने अनुसार कार्य कराने वाली कला को लीडर कहा जाता है.

Leader Kise Kahate Hain

Leader कई तरह के होते हैं. किसी संगठन के मुखिया को हम लीडर कहते हैं. ये किसी संगठन के अध्यक्ष को हम लीडर के सकते हैं. जो उस संगठन या संस्था के लोगों द्वारा चुना जाता है. उसे लीडर कहा जाता है जनता द्वारा चुने गए प्रधानमंत्री या अध्यक्ष को हम भी कह सकते हैं.

लीडर लोगों का नेतृत्व करता है. उस संस्था और संगठन के लोगों का वह नेतृत्व करता है, जिसमें वह लोगों की सहायता करता है. संस्था से जुड़े लोगों को सही मार्ग बताता है. वह उसकी मदद करता है, जिससे वह उसकी मदद लेकर सही और अद्भुत काम करते हैं.

प्रत्येक व्यक्ति में कार्य करने की एवं निर्देश देने की प्रवृत्ति होती है उसी प्रकार कुछ ऐसे व्यक्ति भी होते हैं जिन की प्रवृत्ति किसी की आज्ञा मानने की होती है मनुष्य का स्वभाव है समय के साथ बदलना इस प्रकार वह अपने आप को बदलता रहता है. शासन करना, निर्देश देना, आज्ञा देना आदि कला है और यह एक महत्वपूर्ण गुण है जो प्रत्येक व्यक्ति में नहीं होता है

किसी भी संस्था में जिस तरह उसका लीडर या प्रबंधन का कार्य करता है उसी तरह से उसके नीचे काम करने वाले कर्मचारियों का व्यवहार होता है. वह भी उसी तरह से व्यवहार करते हैं हम यह कह सकते हैं कि जिस तरह से प्रबंधक का नेतृत्व होगा कर्मचारी भी उसी के अनुरूप कार्य करेंगे.

Leader Ke Gun

जो व्यक्ति लीडर बनता है, उसमें बहुत से गुण होने चाहिए. जैसे कि: आत्मविश्वास, अच्छी कम्युनिकेशन, धैर्य, ईमानदार, कमिटमेंट, लचीलापन, जिम्मेदारी संभालने की स्किल, प्रतिक्रिया, प्रेरणा, प्रतिनिधित्व आदि.

लीडर का काम लोगों को सही रास्ता बताना होता है.

लीडर सच्चा, अकेला खड़ा होने वाला आत्मविश्वासी व्यक्ति होता है.

लीडर में कठिन निर्णय लेने का साहस होता है और दूसरों की जरूरतों को समझने की काबिलियत भी होती है.

Leader Kaise Bane

निडर का काम किसी भी संस्था में या संगठन में सदस्यों को संगठित करना एवं उन्हें उद्देश्य देना होता है. यदि किसी भी संस्था में सदस्यों के बीच मतभेद यह विवाद की स्थिति आते हैं तो निर्णायक की भूमिका निभाता है.

लीडर या नेता का काम अपने कार्यपालिका का कार्य करना होता है. यह अपने समुदाय के प्रति योजना का निर्माण करता है एवं उचित मार्ग एवं संसाधनों को उपलब्ध कराता है.

यह नीति निर्माण का काम करता है. यह उसकी संस्था के लोगो को जो उसके अन्दर काम कर रहे है उन्हें उनकी कार्यक्षमता के अनुसार काम करने को देता है.

लीडर का काम उसके अंदर काम कर लोगों को प्रेरणा देना और उसमें काम करने लिए आत्मविश्वास भरना होता है जिससे वे अपने काम में अच्छे से ध्यान दे सके.

लीडर किसी भी संस्था का विशेष व्यक्ति होता है जिसे कई कार्य करने होते है. लीडर का काम निष्पक्ष और सही निर्णय लेना होता है.

Leader Ka Matlab Kya Hota Hai

Leader का मतलब नेता होता है.

My Advice: इस Article में मैंने आपको Leader के कार्य, गुण का हिंदी इत्यादि जैसे Important सवाल के जवाब दिए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको Leader Kya Hota Hai और Leader Kise Kahate Hain पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sanjay है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Job Positions के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध पदों की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *