Agriculture Department क्या है – कृषि विभाग में नौकरी कैसे मिलेगी

इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे की कृषि विभाग क्या होता है, कृषि विभाग की जानकारी ,कृषि विभाग की भर्ती ,कृषि विभाग में जॉब आदि कृषि विभाग से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से इस पोस्ट में आप पढ़ेंगे.

Agriculture Department क्या है – कृषि विभाग में नौकरी कैसे मिलेगी

Krishi Vibhag Kya Hai

कृषि विभाग एक सरकारी विभाग है जो कि भारत सरकार के और राज्य सरकारों के अधीन आता है हर राज्य में किसी विभाग मंत्रालय होता है और कृषि विभाग मंत्री होता है.

और कृषि  विभाग कार्यालय हर जिले में होते हैं जिनका मुख्य अधिकारी कृषि विभाग आयुक्त होता है कृषि विभाग किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए और किसानों की मदद के लिए और उनको सही दिशा दिखाने के लिए बनाया गया है. कृषि विभाग अच्छी-अच्छी किस्मों की फसलों को उगाने के लिए किसानों को प्रेरणा देता है और उन्हें बीज और संसाधन भी देता है.

कृषि विभाग के लिए हर साल बजट में कुछ योजनाएं निकाली जाती है .भारत एक कृषि प्रधान देश है  क्योंकि भारत देश में किसानों की संख्या बहुत ज्यादा होती है और अगर एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट अपना काम अच्छे से करता है तो देश के किसानों को बहुत ज्यादा फायदा होता है.

Krishi Vibhag Naukri

कृषि विभाग में नौकरी पाने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करना पड़ेंगे आइए जानते हैं किसी का नौकरी पाने के लिए क्या-क्या चाहिए.

आपको कम से कम दसवीं पास होना अनिवार्य होता है

उसके बाद आपको 11वीं कक्षा में एग्रीकल्चर सब्जेक्ट लेना होगा .

उसके बाद आप ग्रेजुएशन के लिए कृषि में कोई डिग्री या डिप्लोमा कर सकते हैं.बीएससी एग्रीकल्चर,बी टेक एग्रीकल्चर डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर, सर्टिफिकेट इन एग्रीकल्चर साइंस, इस प्रकार के कोई भी डिग्री या डिप्लोमा, सर्टिफिकेट आदि आप ले सकते हैं.

उसके बाद आप गवर्नमेंट जॉब और प्राइवेट जॉब दोनों में जा सकते हैं गवर्नमेंट नौकरी करने के लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर vacancy निकाली जाती है जिसमे  एग्रीकल्चर अधिकारी, क्लर्क , एग्रीकल्चर सलाहकार आदि पोस्टो पर वैकेंसी निकलती है जिसका  आप नोटिफिकेशन चेक करके नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इसके बाद आपको एग्जाम देना होगा अगर आप एग्जाम पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपका इंटरव्यू होगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको नौकरी मिल जाएगी.

और अगर आप प्राइवेट जॉब में जाना चाहते हैं तो आपको कुछ जॉब पोर्टल का सहारा लेना पड़ेगा जैसे LinkedIn, Naukri.Com, Indeed इन वेबसाइट पर जाकर आप अपनी योग्यता के अनुसार जॉब सर्च कर सकते हैं और उन जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

उसके बाद कंपनी की साइट से आपको कॉल आएगा और आपसे आपकी जानकारी और आपका इंटरव्यू लिया जाएगा जिसमें पास होने के बाद आपको जॉब मिल जाएगी.

Krishi Vibhag Adhikari

कृषि विभाग में अधिकारी बनने के लिए आपको आपको एग्रीकल्चर सब्जेक्ट से डिग्री करना पड़ेगी उसके बाद गवर्नमेंट के द्वारा बैंक, एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ,एग्रीकल्चर मंत्रालय आदि जगह एग्रीकल्चर वालों के लिए वैकेंसी निकलती रहती है.

जिसके लिए योग्यताएं जरूरी है जो नीचे दी गई है.

  1. आपकी उम्र 21 वर्ष से 33 वर्ष तक होना चाहिए
  2. आपको स्नातक की डिग्री 55% के साथ करना होगी
  3. आप भारत के नागरिक हो
  4. मानसिक रूप से स्वस्थ

इसके बाद सरकार के द्वारा जॉब के लिए नोटिफिकेशन निकाला जाता है जिसमें आप अपनी पढ़ाई के अनुसार कृषि विभाग अधिकारी की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं .

उसके बाद  3 एग्जाम होंगे.

प्रारंभिक परीक्षा- यह परीक्षा 200 अंकों की होती है जिसमे जनरल Question पूछे जाते है.

मुख्य परीक्षा -इस परीक्षा में एग्रीकल्चर से संबंधित Question पूछे जाएंगे अगर आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा पास कर लेते हैं. तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं.
तो आपको कृषि विभाग अधिकारी की पोस्ट मिल जाएगी और आप की नियुक्ति हो जाएगी.

Krishi Vibhag Ki Jankari

कृषि विभाग की जानकारी आपको कृषि की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी .कृषि विभाग भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण विभाग है जो देश में होने वाले कृषि से संबंधित कार्य,योजनाएं, भविष्य की प्लानिंग, सारे काम करती हैं.

कृषि एवं सहकारिता विभाग विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराते हैं कृषि से संबंधित बागवानी, सिंचाई, बीज, पेड़ पौधे संरक्षण आदि के बारे में जानकारी देता है. राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना, बीज ग्राम योजना जैसी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराता है.

Krishi Vibhag Kendra

कृषि विभाग केंद्र हर जिला में होता है  कृषि विभाग का मुख्य अधिकारी केंद्र को ऑपरेट करता है जिले में कृषि से संबंधित सारे कार्य , सारी योजनाओं का काम किसी विभाग केंद्र में होता है.

किसानों की समस्याएं सुनी जाती है किसानों को कृषि के नए-नए उपाय बताए जाते हैं कृषि विभाग केंद्र हर राज्य में होते हैं. 

Krishi Vibhag Ki Bharti

कृषि विभाग में समय-समय पर उम्मीदवारों की भर्ती होती रहती है जिसमें 12वीं पास, स्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट सभी के लिए जॉब होती है.
सरकार के द्वारा समय-समय पर भर्ती आती है जिसमें उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं .

अप्लाई करने के बाद आपको एग्जाम देना होगा. एग्जाम देने के बाद अगर आप पास होते हैं तो आप को जॉब मिल जाएगी.

कृषि विभाग की योजनाएं

कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में नीचे दिया गया है 

  1. राष्ट्रीय कृषि विकास योजना
  2. राष्ट्रीय किसान नीति
  3. राष्ट्रीय खाद सुरक्षा मिशन
  4. राष्ट्रीय मतदाता एवं उर्वरक प्रबंधन परियोजना
  5. राष्ट्रीय बागवानी मिशन

आदि योजनाएं  है.

कृषि विभाग की वैकेंसी

कृषि विभाग में हर साल वैकेंसी निकलती रहती हैं

  1. कृषि  विकास अधिकारी
  2. एग्रीकल्चर साइंटिस्ट
  3. क्लर्क
  4. मैनेजमेंट
  5. अधिकारी
  6. अकाउंटेंट

 आदि वैकेंसी निकलती है जिसमें आप अपनी योग्यता के अनुसार अप्लाई कर सकते हैं और एग्जाम देकर जॉब पा सकते हैं.

Krishi Vibhag Fasal Bima Yojana

कृषि विभाग फसल बीमा योजना माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 13 जनवरी 2016 को लागू की थी.जिसमें किसानों के लिए खरीफ फसल 2% और रवि फसल 1.5% का प्रीमियम भुगतान किया जाना है. वाणिज्य और बागवानी फसलों के लिए 5 % देंगे.

Krishi Vibhag Ki Website

कृषि विभाग की वेबसाइट हर राज्य की अलग -अलग होती है उदाहरण के लिए आपको मध्य प्रदेश की वेबसाइट बता रहा हूं जो कि नीचे दी गई है.
http://mpkrishi.mp.gov.in/hindisite_New/indexhindi_New.aspx इस पर जाकर आप कृषि से संबंधित सारी योजनाओं, सारी जानकारी जा सकते हैं.