Skill Department क्या है – कौशल विभाग योजना

इस ब्लॉग में हम पढ़ेंगे की कौशल विकास क्या है, कौशल विभाग सेंटर कैसे खोले, कौशल विभाग योजना क्या है, कौशल विभाग में भर्ती कैसे होती है. कौशल विभाग से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी. 

Skill Department क्या है-कौशल विभाग योजना

Kaushal Vibhag Kya Hai

कौशल विभाग एक सरकारी विभाग है जो कि सरकार के द्वारा चलाया जाता है और पूर्ण रूप से प्रधानमंत्री इसको संचालित करते हैं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री के द्वारा चलाई जा रही है. जिसका उद्देश्य है की बेरोजगारी को कम किया जा सके और युवाओ को रोजगार दे सके.

कौशल विभाग का उद्देश है देश में कम पढ़े- लिखे लोगों को रोजगार दिलाना जैसे 10वीं ,12वीं फेल लोगों को कौशल प्रशिक्षण दिलवाना .इस प्रशिक्षण की ट्रेनिंग की फीस सरकार खुद भुगतान करती है. देश में अब तक कौशल विभाग ने 2 करोड़ युवाओ को ट्रेनिंग दी है.जिससे देश में रोजगार मिला है और युवाओ को फायदा हुआ है.

कौशल विभाग योजना

कौशल विकास योजना में बहुत सारी योजनाये होती है जिनमें मुख्य रुप से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना है जो 2021 में शुरू हुई थी. योजना भारत में पढ़े-लिखे बेरोजगारों को नौकरी देने का करती है.

विश्व युवा कौशल दिवस युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रोजगार को बढ़ावा देने में भी दी जाती है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना -इन युवाओ की ट्रेनिंग की फीस इस योजना के द्वारा दी जाती है. 

Kaushal Vikas Adhikari

कौशल विकास अधिकारी बनने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे

जो नीचे दिए गए हैं

  • आप भारत के नागरिक हो
  • आपकी उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच हो.
  • आपने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री प्राप्त की हो.

और इसके साथ ही आपके पास 1 साल का कंप्यूटर डिप्लोमा होना चाहिए. अगर आपके पास कंप्यूटर डिप्लोमा नहीं है तो आप कौशल विकास अधिकारी नहीं बन सकते हैं.

इसके बाद आपको कौशल विकास अधिकारी के लिए वैकेंसी निकलने तक इंतजार करना होगा जैसे ही सरकार के द्वारा नोटिफिकेशन निकाला जाता है तो आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इसके बाद आप के दो पेपर होंगे

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य Question पूछे जाएंगे
मुख्य परीक्षा में आपसे आपके स्नातक सब्जेक्ट के अनुसार Question पूछे जाएंगे

अगर आप दोनों पेपर निकाल लेते हैं तो उसके बाद आपका इंटरव्यू होगा जिसमें आपसे कौशल विकास से संबंधित और कुछ मानसिक Question पूछे जाएंगे अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपकी अधिकारी के रूप में नौकरी लग जाएगी.

कौशल विकास सेंटर कैसे खोले

कौशल विकास सेंटर खोलने के लिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक करना होगा https://pmkvyofficial.org/ResourceEventsNews.php

जैसे आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपके सामने होम पेज ओपन होगा जिस पर जाकर आप सेंटर के बारे में जानकारी ले पाएंगे और यह पता कर पाएंगे कि किस शहर में सेंटर खोले जा सकते हैं.

उसके बाद आप सेंटर खोलने के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं उसके बाद सरकार आपको प्रशिक्षण के लिए बुलाएगी जिसके बाद आपको एक वित्तीय राशि दी जाएगी जिससे आप कौशल विकास सेंटर खोल सके और पीएम कौशल विकास योजना के तहत बहुत सारे सेंटर चलाए जा रहे हैं.

कौशल विभाग की जानकारी

कौशल विभाग ऐसा विभाग है जो हर राज्य में होता है इसका संचालन हर राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाता है और इसमें सभी राज्यों के लिए प्रधानमंत्री की ओर से कुछ योजनाएं चलाई जाती हैं.

यह सभी राज्यों के लिए होता है जैसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना यह विभाग कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत आता है .इसको 15 जुलाई 2015 में शुरू किया गया था.

कौशल विभाग देश के युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रशिक्षण देता है ज्यादा से ज्यादा ऐसे लोगों को ट्रेनिंग देना जो पढ़े-लिखे नहीं है या काम करना चाहते हैं और उनके पास काम नहीं है तो उनको इस लायक बनाया जाता है

कि उनको रोजगार मिल सके जिससे देश में बेरोजगारी कम होगी और देश तरक्की करेगा. हर साल बजट में कौशल विकास के लिए अलग से बजट पेश किया जाता है

जिससे करोड़ों युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है उनके लिए आवश्यक सामग्री खरीदी जाती है उनको अच्छी जगह पहुंचाने के लिए कोशिश की जाती है यह सारा पैसा युवाओं पर खर्च किया जाता है और इनके ट्रेनर को सैलरी भी इसी से दी जाती है.

कौशल विभाग योजना क्या है

कौशल विकास योजना युवाओं को रोजगार देने के लिए बनाई गई है यह ट्रेनिंग निशुल्क दी जाती है सरकार के खर्चे पर , इसके लिए सरकार द्वारा अलग से बजट निकाला जाता है.

कौशल विकास योजना कब शुरू हुई

कौशल विकास योजना भारत सरकार की योजना है जिसे जुलाई 2015 में शुरू किया गया था.