Jail Prahari क्या होता है – Jail Prahari की तैयारी कैसे करे

आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की Jail Prahari Kya Hota Hai और Jail Prahari Ki Taiyari Kaise Karen, जेल वार्डर कैसे बने, जेल वार्डर की योग्यता, Jail Prahari के लिए syllabus एवं यदि आप Jail Prahari बनना चाहता है तो उससे सबंधित सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में पढ़ सकते है.

Jail Prahari क्या होता है – Jail Prahari की तैयारी कैसे करे

Jail Prahari Kya Hota Hai

Jail warder को हिंदी में प्रहारी या jail police कहा जाता है. जिसका काम Jail की देख – रेख करना होता है. प्रशासन विभाग के द्वारा जेल की सुरक्षा व्यवस्था के लिए जेल प्रहारी को नियुक्त किया करते है. jail प्रहारी का काम जेल वार्डर के कारागार की सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखना है. ये जेलों में कैदियों की सुरक्षा बनाये रखता है.

कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग में पुरुषो और महिलाओ दोनों को जेल वार्डर पर नियुक्त किया जाता है ये दोनों इस पद पर रहते हुए जेल की सुरक्षा में सहायता प्रदान करते है, ये कारागार में जेल निरीक्षक द्वारा प्रदान किये गए कार्य को दी गई समय अवधि के अन्दर पूर्ण करते है.

Jail Prahari Ki Taiyari Kaise Karen

Jail Prahari की तैयारी करने के लिए किसी भी उमीदवार को 12th में किसी भी मान्यता प्राप्त वोर्ड से exam पास करनी होती है जिसे पास करने के बाद ही वह जेल प्रहारी के लिए आवेदन दे सकता है इसके लिए उसे लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमे उसे syllabus के अनुसार तैयारी करनी होती है

  • लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए वह कैंडिडेट पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ सकता है उसके अनुसार वह ये अनुमान लगा सकता है किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है एवं कई बार प्रश्न दोवारा से भी पूछे जाते है, जिससे उसे कई फायदे होते है.
  • उस कैंडिडेट को इन्टरनेट पर mock test भी देते रहने चाहिए.
  • इन्टरनेट और you tube की सहायता से भी वह अपनी तैयारी कर सकता है.
  • वह  उमीदवार ऑफलाइन पुस्तको से भी पढ़ सकता है.
  • फिजिकल परीक्षा की तैयारी के लिए वह कैंडिडेट प्रतिदिन दौड़ और लॉन्ग जम्प का अभ्यास कर सकता है जिससे वह फिजिकल एग्जाम में पास हो सके.
  • मेडिकल टेस्ट में पास होने के लिए विधार्थी को अपने खान – पान पर विशेष ध्यान देना चहिये जिससे वह मेडिकल टेस्ट में पास हो सके. एवं वह चिकित्सक की सलाह लेकर भी अपना ध्यान रख सकता है. जिससे यदि उसके काम में किसी भी प्रकार की कमी होती है, तो उसे वह समय रहते ठीक कर सकता है.

Jail Warder Kaise Bane

Jail Warder के लिए सरकार समय – समय पर अधिसूचना जारी कर सकती है, जिसके द्वारा वह व्यक्ति उस पद के लिए आवेदन दे सकता है. तो उसे जारी अधिसूचना के अनुसार निर्धारित समय के अन्दर ही आवेदन देना होता है. इस परीक्षा को तीन भागो में विभाजित किया गया है जैसे Written Test, Physical Standard Test (PST) एवं Walking Test.

आवेदन देने के बाद विधार्थी को अपने आप को लिखित परीक्षा के लिए तैयार करना होता है लिखित परीक्षा में पास होने के बाद उसे फिजिकल टेस्ट देना होता है. फिजिकल टेस्ट देने के बाद विधार्थी का मेडिकल किया जाता है, जिसके बाद उसे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है.

यह सभी परीक्षा पास करने के बाद उसे विभाग द्वारा joining latter दे दिया जाता है. यदि कोई भी विधार्थी या कैंडिडेट jail prahari बनना चाहता है, तो वह निचे दी गई link पर क्लिक कर सकता है. और फॉर्म भर सकता है सामान्य वर्ग के विधार्थी के लिए फीस 500 एवं आरक्षित वर्ग के विधार्थी के लिए फीस 250 रुपय राखी गई है. यदि आप jail warder बनना चाहते है तो निचे दी गई link पर क्लिक कर सकते है.

Jail Warder Ka Syllabus

Jail Warder के syllabus में Quantitative Ability, Basic of Computers, Reasoning Ability, General Knowledge/ Awareness, Languages जिस राज्य में वह exam की तैयारी कर रहा है उस क्षेत्र की भाषा का उसे ज्ञान होना चाहिए.

Jail Warder Ki Yogyta

Jail Warder की योग्यताये.

  • जो कैंडिडेट Jail Warder बनना चाहता है वह भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • वह किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से इंटरमीडियट की परीक्षा उत्तीर्ण कर चूका हो.
  • इसके लिए पुरुष की height 163 cm और महिला कैंडिडेट की height 150 cm होनी चाहिए.
  •  Jail Prahari बनने के लिए उस व्यक्ति की minimum आयु 18 वर्ष एवं maximum आयु 30 वर्ष होनी चाहिए.
  • वह व्यक्ति किसी भी तरह की अपराधिक गतिविधियों में सम्मिलित नहीं होना चाहिए.
  • वह व्यक्ति पागल या दिवालिया नहीं होना चाहिए.
Jail Warder से सबंधित – FAQ

Jail Prahari Ke Liye Height

Jail Prahari में Male की height 163 cm और Female की height 150 cm होनी चाहिए.

Jail Prahari Ki Salary Kitni Hai

Jail Prahari की सैलरी 21700 से 69100 रुपय होती है.

अगर आपको हमारी यह Nagrikta Kya Hai और Nagrikta Ka Adhikar पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करे एवं इससे जुड़े अन्य पोस्ट भी पढ़े. अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment करके पूछ सकते है.